Google App Defense Alliance recently launched by google to prevent malware latest technology news in hindi | Google ने मैलवेयर वायरस के खिलाफ उठाया ये कदम, एंड्रॉयड यूजर्स को होगा अब ये फायदा
Google ने मैलवेयर वायरस के खिलाफ उठाया कदम

HighlightsGoogle ने कुछ साइबर सिक्योरिटी कंपनियों के साथ पार्टनर्शिप किया हैनए थ्रेट्स का पता लगा कर स्मार्टफोन्स को इस तरह के मैलवेयर अटैक्स से बचाया जाएगा

अगर आप एंड्रॉयड स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते हैं तो शायद कई बार आपका डिवाइस वायरस की चपेट में आया होगा। हैकर्स सबसे पहले एंड्रॉयड स्मार्टफोन को टार्गेट बनाते हैं। हैकर्स किसी एंड्रॉयड डिवाइस को शिकार बनाने के लिए ऐप का सहारा लेते हैं।

ऐसे में अक्सर ये खबर आती रहती है कि गूगल प्ले स्टोर पर कई ऐप्स ऐसे पाए गए हैं जो यूजर्स की जानकारी के बिना उनकी जानकारियां चोरी करते हैं। इन वायरस में मैलवेयर, क्लिकवेयर, ऐडवेयर से लेकर खतरनाक रैंसमवेयर भी शामिल हैं।

साइबर सिक्योरिटी से मिलाया हाथ

लेकिन गूगल (Google) ने इन सभी मैलवेयर (वायरस) से निपटने के लिए एक उपाय निकाला है। कंपनी ने कुछ साइबर सिक्योरिटी कंपनियों के साथ पार्टनर्शिप किया है। इसे App Defense Alliance कहा जा रहा है। इसके तहत नए थ्रेट्स का पता लगा कर स्मार्टफोन्स को इस तरह के मैलवेयर अटैक्स से बचाया जाएगा।

इससे पहले Google ने 2017 में गूगल प्ले प्रोटेक्ट (Google Play Protect) की शुरुआत की थी। ये गूगल प्ले स्टोर में मौजूद ऐप्स को स्कैन करता है कि कहीं इसमें वायरस तो नहीं है! कंपनी ने दावा किया है कि ये Google Play Store में मौजूद 5 लाख ऐप्स को लगातार स्कैन करता रहता है। लेकिन अभी तक इससे गूगल प्ले स्टोर पर मैलवेयर पर पूरी तरह से लगाम नहीं लगाया जा सका है।

कंपनी अपने गूगल प्ले प्रोटेक्ट मैलवेयर डिटेक्शन सिस्टम को अपने हर पार्टनर स्कैनिंग इंजन में इंटीग्रेट कर रही है। यानी इससे थर्ड पार्टी ऐप को गूगल प्ले स्टोर पर लाने से पहले बेहतर तरीके से चेक किया जा सकेगा।

गूगल ने ऐप डिफेंस एलिएंस के तहत ESET, Lookout और Zimperium के साथ पार्टनर्शिप की है। App Defense Alliance से यूजर्स को असर पड़ेगा, क्योंकि इससे एंड्रॉयड पर पहले के मुकाबले मैलवेयर अटैक्स कम हो सकते हैं। हालांकि ऐसा नहीं है कि इससे पूरी तरह से मैलवेयर से छुटकारा पाया जा सकता है।

English summary :
Google has devised a way to deal with malware (viruses). Company has Alliance with some cyber security companies. It is being called App Defense Alliance. Under this, smartphones will be protected from such malware attacks by detecting new threads.


Web Title: Google App Defense Alliance recently launched by google to prevent malware latest technology news in hindi
टेकमेनिया से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे