जीमेल पर किसी दूसरे को गलती से भेज दिया है ईमेल, इस ट्रिक्स से ला सकते हैं वापस

By जोयिता भट्टाचार्या | Published: June 1, 2019 07:18 AM2019-06-01T07:18:28+5:302019-06-01T07:18:28+5:30

Gmail के फीचर की मदद से आप अपने गलती से भेजे हुए ईमेल को वापस ला सकते हैं। यहां हम आपको इसका तरीका बताने जा रहे हैं।

Gmail Tips and Tricks: How to recall sent mails on Gmail | जीमेल पर किसी दूसरे को गलती से भेज दिया है ईमेल, इस ट्रिक्स से ला सकते हैं वापस

Gmail Tips and Tricks

कई बार जल्दबाजी में हम गलत ईमेल आईडी पर जरूरी मेल भेज देते हैं। इसका अहसास हमें मेल भेजने के कुछ देर बाद होता है लेकिन तब तक काफी देर हो चुकी होती है। ऐसे में हमारी जरूरी डिटेल दूसरो तक पहुंच जाती है। साथ ही आपके पास पछताने के अलावा और कोई ऑप्शन नहीं रहता।

हम उस वक्त बस यही सोचते रहते हैं कि काश हम उस मेल को रोक पाते। लेकिन यह मुमकिन है। ऐसी स्थिति से बचने के लिए गूगल का एक फीचर आपके बड़े काम आ सकता है। हालांकि, जीमेल में यह फीचर कोई नया नहीं है लेकिन इसके बारे में कुछ ही लोगों को जानकारी है। हम अपनी इस खबर में आपको बताएंगे कि यह फीचर कैसे काम करता है।

gmail

जानिए क्या है पूरा तरीका

स्टेप 1- सबसे पहले अपने स्मार्टफोन या डेस्कटॉप पर जीमेल अकाउंट को ओपन करें और लॉगइन करें।

स्टेप 2- अब लॉग इन करने के बाद अकाउंट के ऊपर राइट कॉर्नर में अपनी प्रोफाइल पिक्चर के नीचे दी गए मेन्यू में जाकर सेटिंग ऑप्शन में जाएं।

Gmail
Gmail

स्टेप 3- इसके बाद सेटिंग में जाकर आपको नीचे स्क्रॉल करना होगा। नीचे स्क्रॉल करने पर आपको ‘Undo Send’ का एक ऑप्शन दिखाई देगा। अब उसके सामने वाले चेक बॉक्स पर क्लिक कर ‘Undo Send’ फीचर को एनेबल कर दें।

recall-email-gmail
recall-email-gmail

स्टेप 4- अब आपको ‘Undo Send’ फीचर के ठीक नीचे ‘Send cancellation period’ नाम से एक विकल्प नजर आएगा। अब अपनी जरुरत के मुताबिक Send cancellation period में टाइम (5-30) सेकेंड को सेलेक्ट करें।

स्टेप 5- अब सेटिंग में बदलाव करने के बाद इसे नीचे जाकर सेव कर दें। इसके बाद आपके जीमेल में ‘Undo Send’ फीचर एनेबल हो गया।

इस प्रक्रिया के पूरा होने के बाद आप जब भी ईमेल भेजेंगे तो आपका ईमेल कुछ सेकेंड के लिए सेव हो जाएगा। इसके साथ ही, आपको स्क्रीन पर भेजे गए ईमेल को Undo करने के लिए एक मैसेज दिखाई देगा।

Web Title: Gmail Tips and Tricks: How to recall sent mails on Gmail

टेकमेनिया से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे