Google Pay से बिल का भुगतान करना पड़ा महंगा, यूजर के खाते से चोरी हुए 96,000 रुपए

By ज्ञानेश चौहान | Published: September 20, 2019 12:16 PM2019-09-20T12:16:47+5:302019-09-20T12:16:47+5:30

इससे पहले भी धोखाधड़ी के ऐसे ही और भी कई मामले सामने आ चुके हैं। जुलाई 2018 में एक यूजर को ऑनलाइन खाना ऑर्डर करते समय 2,20,000 रुपए का चूना लग गया।

Fraud with user while paying bill with Google Pay | Google Pay से बिल का भुगतान करना पड़ा महंगा, यूजर के खाते से चोरी हुए 96,000 रुपए

Google Pay से बिल का भुगतान करना पड़ा महंगा, यूजर के खाते से चोरी हुए 96,000 रुपए

Highlightsयूजर के उसी बैंक अकाउंट से ट्रांसफर हुए जो Google Pay से लिंक था।कस्टमर केयर नंबर के जरिए किया गया फ्रॉड।

बढ़ती टेक्नोलॉजी के इस दौर में फ्रॉड लोगों और हैकर्स की तादाद भी दिन-ब-दिन बढ़ती ही जा रही है। अब धोखाधड़ी का एक ऐसा मामला सामने आया है जिसमें एक यूजर के अकाउंट से 96,000 रुपए निकाल लिए गए हैं। मुंबई का रहने वाला यह यूजर Google Pay के जरिए बिजली के बिल का भुगतान कर रहा था।

यूजर ऐसे हुआ फ्रॉड लोगों का शिकार

बिल भुगतान करने के दौरान जब उसे ट्रांजेक्शन फेल का मैसेज मिला तो उसने कस्टमर केयर को कॉल किया। लेकिन इस यूजर ने कस्टमर केयर को कॉल करते समय सावधानी नहीं बरती। trak.in की एक रिपोर्ट के मुताबिक जब यूजर ने गूगल पर कस्टमर केयर का नंबर सर्च किया तो उसे फर्जी नंबर मिला था। इस नंबर को सही मानते हुए यूजर ने कॉल किया तो जालसाजो ने उससे कहा कि ट्रांजैक्शन फेल होना एक आम बात है और इससे परेशान होने की जरूरत नहीं है। इसके बाद फर्जी एग्जिक्युटिव ने यूजर को अपने द्वारा भेजे हुए एक टेक्स्ट मैसेज लिंक पर क्लिक करने को कहा। इसके बाद जैसे ही यूजर ने लिंक पर क्लिक किया उसके खाते से 96,000 रुपए किसी अनजान व्यक्ति के खाते में ट्रांसफर हो गए। ये पैसे यूजर के उसी बैंक अकाउंट से ट्रांसफर हुए जो Google Pay से लिंक था।

पहले भी आ चुके हैं ऐसे कई मामले

इससे पहले भी धोखाधड़ी के ऐसे ही और भी कई मामले सामने आ चुके हैं। जुलाई 2018 में एक यूजर को खाना ऑर्डर करते समय 2,20,000 रुपए का चूना लग गया। जब यूजर ने फर्जी कस्टमर केयर नंबर पर कॉल किया तो किसी फ्रॉड व्यक्ति ने बड़ी चालाकी से यूजर से ओटीपी मांग लिया। ओटीपी मांगने के कुछ ही देर बाद यूजर के अकाउंट से पैसे ट्रांसफर होने का मैसेज आया। 

बेंगलुरू में भी एक महिला फ्रॉड लोगों की शिकार हो गई। यह महिला Swiggy से खाना ऑर्डर कर रही थी। जब ट्रांजेक्शन में गड़बड़ी हुई तो इसकी जानकारी पाने के लिए महिला ने फर्जी कस्टमर केयर नंबर कर कॉल कर दिया। फिर क्या था फर्जी कस्टमर केयर ने महिला को अपने झांसे में ले लिया और उसके बैंक अकाउंट की सारी जानकारी निकलवा ली। इसके बाद सारे पैसे अपने अकाउंट में ट्रांसफर कर लिए।

Web Title: Fraud with user while paying bill with Google Pay

टेकमेनिया से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे