फोन लॉक करने के बाद भूल गए हैं पासवर्ड, तो चिंता की कोई बात नहीं, ऐसे करें अनलॉक

By अनुराग आनंद | Published: March 12, 2021 02:45 PM2021-03-12T14:45:36+5:302021-03-12T14:53:40+5:30

यदि आप अपने iPhone को लॉक करने के बाद पासवर्ड भूल गए हैं और अब इसे अनलॉक करना चाहते हैं तो बताए गए इन स्टेप को फॉलो करें।

Forgot your phone's password? Here's how to unlock it without passcode | फोन लॉक करने के बाद भूल गए हैं पासवर्ड, तो चिंता की कोई बात नहीं, ऐसे करें अनलॉक

सांकेतिक तस्वीर (फाइल फोटो)

Highlightsआपने पहले ही  iPhone का बैकअप ले लिया है, तो आप अपने फोन के डेटा और सेटिंग्स को आसानी से बदल सकते हैं।रिस्टोर के लिए जरूरी है कि आपने अपने मोबईल डेटा को iCloud पर बैकअप किया हो। 

नई दिल्ली: यदि आप अपने आइफोन को लॉक करने के बाद पासवर्ड भूल गए हैं तो आपकी समस्या का समाधान इस आर्टिकल में है।

डीएनए इंडिया के मुताबिक, यदि आप अपने फोन को लॉक करने के बाद पासवर्ड भूल गए हैं और आपने कई बार गलत पासवर्ड इंटर किया है, तो आपको एक संदेश दिखाई देगा कि योर डिवाइस इज डिसएबल यानी कि आपका डिवाइस अब और अधिक कमांड लेने में अक्षम है।

यदि आपने पहले ही  iPhone का बैकअप ले लिया है, तो आप अपने फोन के डेटा और सेटिंग्स को आसानी से बदल सकते हैं।

अपने iPhone को अनलॉक करने के लिए नीचे दिए गए स्टेप को फॉलो करें-

यदि आप अपने पासवर्ड का उपयोग किए बिना अपने iPhone को अनलॉक करना चाहते हैं, तो सबसे पहले यह जरूरी है कि आपने अपने मोबईल डेटा को iCloud पर बैकअप किया हो। 

- यदि आपने डेटा बैकअप पहले कर रखा है, तो अब अपने फोन को अनलॉक करने के लिए सबसे पहले आपको आईफोन को अपने कंप्यूटर से जोड़ना होगा। इसके बाद आईट्यून ओपेन करें। इसके बाद अपने फोन को रीस्टार्ट करें।

इसके लिए अलग-अलग बटन की आवश्यकता होती है जो आपके कौन सा डिवाइस है इसपर निर्भर करता है। IPhone 8 में अपने फोन के साइड वॉल्यूम बटन को दबाकर साउंड वॉल्यूम को बढ़ाएं फिर साउंड वॉल्यूम को घटाएं।

- iPhone 7 की बात करें तो फोन के वॉल्यूम डाउन बटन और साइड बटन को एक ही साथ दबाएं-

- इसके बाद आपने फोन को जिस कंप्यूटर से कनेक्ट किया है, उसके स्क्रीन पर आपको लिखा दिखाई देगा कि iPhone के साथ कुछ समस्या है जिसकी वजह से इसे अपडेट करने की आवश्यकता है। इसके बाद आपको बस 'रिस्टोर' का ऑप्शन पर पर क्लिक करने की आवश्यकता है।

ध्यान रहे कि यदि आपने अपने पासवर्ड भूल जाने से पहले अपने iPhone का बैकअप नहीं किया है, तो आपके iPhone पर मौजूद डेटा समाप्त हो जाएगा। 

अपने iPhone को रिस्टोर करने से पहले ध्यान देने योग्य बातें-

- आपको अपने फोन को रिस्टोर करने में कुछ मिनट लग सकते हैं लेकिन अगर इसमें 15 मिनट से अधिक समय लगता है तो आपको पूरी प्रक्रिया फिर से शुरू करनी पड़ सकती है।
- अपने फोन को कभी भी अनप्लग न करें, जब यह रिस्टोर हो रहा हो।
- एक बार आपका फोन रिस्टोर हो जाने के बाद आप इसका दोबारा इस्तेमाल कर पाएंगे।
- फोन के रिस्टोर होने के बाद आप अपने सारे डेटा को वापस फोन पर ला सकते हैं, जिसे आपने पहले ही बैकअप करके रख लिया था। 

अपने डेटा को कैसे रिस्टोर करें-

स्टेप 1- 'एप्स एंड डेटा' पर जाएं और 'रिस्टोर फ्रॉम आईक्लाड बैकअप' पर टैप करें।
चरण 2- अपने iCloud में साइन इन करें और सबसे हाल में किए गए बैकअप को चुनें।
चरण 3- अपने ऐप डाउनलोड करने के लिए अपने ऐप्पल आईडी खाते में लॉगिन करें।

IPhone 7 और iPhone 7 Plus पर पासकोड कैसे हटाएं-

1. सुनिश्चित करें कि आपका iPhone आपके कंप्यूटर से कनेक्ट नहीं है।
2. पावर-ऑफ जब तक न दिखा साइड बटन को दबाए रखें। अपने iPhone को बंद करने के लिए स्लाइडर को टर्न ऑफ करें। फिर वॉल्यूम डाउन बटन दबाते हुए अपने iPhone को अपने कंप्यूटर से कनेक्ट करें। जब तक आप रिस्टोर मोड लिखा हुआ अपने कंप्यूटर के स्क्रीन पर नहीं देखते हैं, वॉल्यूम डाउन बटन दबाए रखें।

नोट: ध्यान रहे इस प्रक्रिया में यदि आपने डेटा पहले बैकअप नहीं किया है तो डेटा समाप्त होने के लिए आप खुद जिम्मेदार होंगे। 

Web Title: Forgot your phone's password? Here's how to unlock it without passcode

टेकमेनिया से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे