Facebook का यह फीचर रखेगा आपके अकाउंट को सिक्योर, नहीं कर पाएगा कोई हैक

By जोयिता भट्टाचार्या | Published: October 3, 2018 09:09 AM2018-10-03T09:09:37+5:302018-10-03T09:09:37+5:30

अगर आप अपने अकाउंट को हैक होने से बचाना चाहते हैं तो आप भी इस फीचर का इस्तेमाल कर अपने अकाउंट को सिक्योर कर सकते हैं।

Facebook's two factor authentication feature will secure your account from data theft and breaching | Facebook का यह फीचर रखेगा आपके अकाउंट को सिक्योर, नहीं कर पाएगा कोई हैक

Facebook का यह फीचर रखेगा आपके अकाउंट को सिक्योर, नहीं कर पाएगा कोई हैक

नई दिल्ली, 3 अक्टूबर: हाल ही में दिग्गज सोशल मीडिया Facebook के 5 करोड़ यूजर्स का अकाउंट हैक हुआ था। 6 महीने में दूसरी बार बड़ी सुरक्षा खामी के चलते फेसबुक का डाटा लीक होने से करोड़ों यूजर्स परेशान हैं।  हैकरों ने 'View as' में एक बग से यह गड़बड़ी की। जिसके बाद सभी यूजर्स इस बात को लेकर परेशान है कि कहीं उनका अकाउंट हैक न हो जाएं। ऐसे में आपको एक तरीका बता रहे हैं जिससे आप अपने अकाउंट को सिक्योर रख सके ताकि आपका डेटा चोरी न हो और अकाउंट हैक न हो।

आप फेसबुक अकाउंट में  two-factor authentication फीचर को एक्टिवेट कर अपना अकाउंट हैक होने से बचा सकते हैं। यह आपके अकाउंट को और सिक्योर कर देता है और आपके अकाउंट को हैकिंग से बचाता है। तो आइए जानते हैं कि कैसे आप two-factor authentication को एक्टिवेट कर सकते हैं।

स्टेप 1-

सबसे पहले अपना Facebook अकाउंट लॉगइन करें। इसमें Settings ऑप्शन में जाएं। इसके बाद ‘Security and Login’ को ओपन करें इसमें आपको ‘Change password’, ‘Login with your profile picture’ जैसे ऑप्शन दिखाई देंगे इसके नीचे आपको ‘Two-factor authentication’ दिखेगा।

स्टेप 2-

इस प्रोसेस के बाद यहां ‘Two-factor authentication’ पर क्लिक करें। इसमें आपको ‘Two-factor authentication’ सेटअप करने के लिए दो दिए जाएगें। पहला Text Message ऑप्शन होगा और दूसरे में आपको ऑथेंटिकेशन ऐप जैसे गूगल ऑथेंटिकेटर या Duo मोबाइल के जरिए ऑथेंटिकशन का ऑप्शन मिलेगा।

स्टेप 3-

अगर आप Text Message ऑप्शन को चुनते हैं तो आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर जिसे आपने फेसबुक पर दिया होगा, पर 6 अंकों का कोड आता है और वेरिफिकेशन के लिए आपको वह कोड डालना होता है।

स्टेप 4-

फोन पर कोड आने के बाद आपको वह कोड फेसबुक ऐप पर ओपन विंडो में एंटर करना होगा। इसके बाद की प्रक्रिया को पूरा करने के बाद आपको दिखेगा कि आपको two-factor authentication ऑन है। इसके बाद Finish पर क्लिक करने पर आपका अकाउंट ओपन हो जाएगा।

स्टेप 5-

वहीं अगर आप ऑथेंटिकेशन ऐप विकल्प को चुनते हैं तो आपको इसका इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले कोई ऑथेंटिकेशन ऐप जैसे गूगल ऑथेंटिकेटर या फिर Duo Mobile को इस्टॉल करना होगा। इस ऑप्शन को आप तब चुन सकते है जब आपने अपना फोन नंबर Facebook पर रजिस्टर नहीं किया है या फिर आप इस ऑप्शन को चूज नहीं करना चाहते हैं तो आप इस मैथेड का इस्तेमाल कर सकते हैं।

स्टेप 6-

इसके बाद दिखाए गए QR कोड को ऐप के जरिए स्कैन करें या फिर दिखाए गए कोड को अपने ऑथेंटिकेशन ऐप में डालें। इसके बाद आपको ऐप पर एक नया कोड मिलेगा। पूछे जानें पर उस कोड कोड को डालें। इसके बाद आपका two-factor authentication एक्टिवेट हो जाएगा।

Web Title: Facebook's two factor authentication feature will secure your account from data theft and breaching

टेकमेनिया से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे