Facebook में नए बग के चलते 68 लाख यूजर्स का डेटा हुआ लीक, लोगों की निजी तस्वीरें खुद हुई शेयर

By जोयिता भट्टाचार्या | Published: December 15, 2018 11:55 AM2018-12-15T11:55:04+5:302018-12-15T11:55:04+5:30

फेसबुक का कहना है कि थर्ड पार्टी ऐप को उपभोक्ताओं के फोटो तक पहुंचने की अनुमति देने के दौरान यह चूक 13 सितंबर से 25 सितंबर के बीच हुई होगी। मिली जानकारी के अनुसार इस बग ने 1500 थर्ड पार्टी ऐप को उपभोक्ताओं के प्राइवेट फोटोज को एक्सेस करने की अनुमति दे दी।

Facebook users data leaked due to bug, private pics shared online | Facebook में नए बग के चलते 68 लाख यूजर्स का डेटा हुआ लीक, लोगों की निजी तस्वीरें खुद हुई शेयर

Facebook users data leaked due to bug

Highlightsथर्ड पार्टी ऐप के जरिए 12 दिन के अंदर 68 लाग यूजर्स के अकाउंट प्रभावित हुएयूजर्स के जनरल इमेज और स्टोरीज के अलावा प्राइवेट फोटोज भी थर्ड पार्टी की ओर से हुई शेयर1500 थर्ड पार्टी ऐप को यूजर्स के प्राइवेट फोटोज का मिला एक्सेस

सोशल मीडियाफेसबुक अपने यूजर्स के लिए लगातार नए फीचर्स को जारी कर रहा है। लेकिन दूसरी तरफ यूजर्स के डेटा लीक मामले भी लगातार सामने आ रहे हैं। ऐसे में कंपनी यूजर्स के डेटा लीक मामले को लेकर लगातार सवालों में है। ऐसा ही मामला हाल ही में भी हुआ जिसमें प्राइवेसी बग के चलते लाखों यूजर्स के डेटा लीक हुए थे। अब एक बार फिर ऐसी खबर सामने आई है जिसमें एक प्राइवेसी बग आने के कारण 68 लाख यूजर्स का डेटा अपने आप लोगों के सामने आ गया है जिन्हें उन्होंने कभी शेयर नहीं किया। Facebook ने इस बग के लिए माफी मांग ली है।

12 दिन के भीतर 68 लाख यूजर्स के अकाउंट प्रभावित

बता दें कि इस बग ने थर्ड पार्टी ऐप के जरिए 12 दिन के अंदर 68 लाग यूजर्स के अकाउंट प्रभावित हुए हैं। इस तकनीकि खराबी के कारण यूजर्स के जनरल इमेज और स्टोरीज के अलावा वो तस्वीरें भी थर्ड पार्टी की ओर से एक्सपोज्ड हो गईं जो यूजर ने कभी अपलोड तो की थी लेकिन उसे वॉल पर शेयर नहीं की थी।

facebook
facebook

1500 थर्ड पार्टी ऐप को यूजर्स के प्राइवेट फोटोज का मिला एक्सेस

फेसबुक का कहना है कि थर्ड पार्टी ऐप को उपभोक्ताओं के फोटो तक पहुंचने की अनुमति देने के दौरान यह चूक 13 सितंबर से 25 सितंबर के बीच हुई होगी। मिली जानकारी के अनुसार इस बग ने 1500 थर्ड पार्टी ऐप को उपभोक्ताओं के प्राइवेट फोटोज को एक्सेस करने की अनुमति दे दी। इस बग का पता चलने पर कंपनी की ओर से इसे ठीक कर दिया गया है।

डायरेक्टर ऑफ इंजीनियरिंग टॉमर बार ने एक संदेश में डेवेलपर्स से कहा, "जब कोई व्यक्ति फेसबुक पर अपने फोटो तक पहुंच के लिये किसी ऐप को अनुमति देता है तो हम अक्सर ऐसे ऐप्स को लोगों द्वारा उनकी टाइमलाइन पर शेयर किये गए फोटो तक पहुंचने की अनुमति दे देते हैं।"

उन्होंने कहा, "इस केस में बग ने डेवेलपर्स को ऐसे फोटो तक पहुंचने की अनुमति दे दी थी जिन्हें लोगों ने मार्केट प्लेस या फेसबुक स्टोरीज पर साझा किया था।"

facebook
facebook

पहले भी हो चुकी है 5 करोड़ से ज्यादा फेसबुक यूजर्स का डेटा लीक

याद हो कि इसके पहले करीब 5 करोड़ से ज्यादा फेसबुक यूजर्स के प्रोफाइल का डेटा लीक हो गया था. डेटा हैंडलिंग एजेंसी 'कैंब्रिज एनालिटिका' पर आरोप है कि उसने गलत तरीके से 5 करोड़ से ज्यादा फेसबुक यूजर्स के प्रोफाइल्स से जानकारियां एकत्र कर चुनावों को प्रभावित किया। इस मामले के उजागर होने के बाद अमेरिका और ब्रिटेन की एजेंसियां फेसबुक और कैंब्रिज एनालिटिका की जांच कर रही है। वहीं बीजेपी-कांग्रेस ने एक दूसरे पर कैम्ब्रिज एनालिटिका की सेवाएं लेने का आरोप लगाया है।

Web Title: Facebook users data leaked due to bug, private pics shared online

टेकमेनिया से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे