Facebook ने फिर बेचा बड़ी कंपनियों को यूजर्स का पर्सनल डेटा, आपके प्राइवेट मैसेज खतरे में

By जोयिता भट्टाचार्या | Published: December 20, 2018 04:51 PM2018-12-20T16:51:07+5:302018-12-20T16:51:07+5:30

'न्यूयॉर्क टाइम्स' के रिपोर्ट के अनुसार, Facebook ने दूसरी कंपनियों को यूजर के निजी डेटा के साथ-साथ उनके कॉनेक्ट नंबर भी शेयर करता था। जिन कंपनियों को फेसबुक ने डेटा दिए हैं उनमें माइक्रोसॉफ्ट, अमेज़न, एप्पल, स्पोटिफाई, येनडेक्स जैसी बड़ी कंपनियां शामिल हैं।

Facebook give access to Spotify and Netflix for users private messages | Facebook ने फिर बेचा बड़ी कंपनियों को यूजर्स का पर्सनल डेटा, आपके प्राइवेट मैसेज खतरे में

Facebook give access to Spotify and Netflix

HighlightsFacebook ने कई कंपनियों को यूजर्स के पर्सनल डेटा का एक्सेस दिया हैफेसबुक ने बड़ी कंपनियों को लोगों के निजी डेटा बेचे हैंफेसबुक ने नेटफिल्क्स को भी लोगों के प्राइवेट मैसेज भी पढ़ने के राइट्स दिए थे

सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक अपने यूजर्स के डेटा लीक को लेकर मामले में लगातार सवालों में है। इसी बीच एक और सनसनी खुलासा हुआ है। Facebook ने कई कंपनियों को यूजर्स के पर्सनल डेटा का एक्सेस दिया है। अमेरिकी अखबार 'न्यूयॉर्क टाइम' के मुताबिक फेसबुक ने बड़ी कंपनियों को लोगों के निजी डेटा बेचे हैं। खास बात यह है कि फेसबुक ने आधिकारिक तौर पर जितना डेटा शेयर करने का दावा किया है उससे ज्यादा डेटा अमेजन, नेटफ्लिक्स और स्पोटिफाई जैसे कंपनियों को बेचा है। यह जानकारी फेसबुक के 2017 के इंटरनल रिकॉर्ड्स के जरिए सामने आई है।

'न्यूयॉर्क टाइम्स' के रिपोर्ट के अनुसार, Facebook ने दूसरी कंपनियों को यूजर के निजी डेटा के साथ-साथ उनके कॉनेक्ट नंबर भी शेयर करता था। जिन कंपनियों को फेसबुक ने डेटा दिए हैं उनमें माइक्रोसॉफ्ट, अमेजन, एप्पल, स्पोटिफाई, येनडेक्स जैसी बड़ी कंपनियां शामिल हैं। इतना ही नहीं फेसबुक ने नेटफिल्क्स को भी लोगों के प्राइवेट मैसेज भी पढ़ने के राइट्स दिए थे।


फेसबुक के पूर्व कर्मचारियों से मिली जानकारी

फेसबुक के इस करतूत की जानकारी न्यूयॉर्क टाइम्स को कंपनी के पूर्व कर्मचारियों ने दी है। इसके लिए कंपनी के 50 कर्मचारियों का इंटरव्यू किया गया है।

150 कंपनियों की दिया पर्सनल डेटा का एक्सेस 

इंटरनल रिकॉर्ड्स के मुताबिक फेसबुक ने 150 कंपनियों को यूजर के पर्सनल डेटा का एक्सेस दिया। इनमें से ज्यादातर कंपनी टेक बिजनेस में हैं। इसके अलावा इन कई ऑनलाइन रिटेलर कंपनियों, एंटरटेंटमेंट साइट्स को भी फेसबुक ने डेटा शेयर किया है।

Web Title: Facebook give access to Spotify and Netflix for users private messages

टेकमेनिया से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे