जानिए भारत के किस शहर में हैं सबसे ज्यादा एप्पल iPhone यूजर्स, रिपोर्ट में हुआ खुलासा

By मनाली रस्तोगी | Published: August 15, 2022 10:14 AM2022-08-15T10:14:55+5:302022-08-15T10:16:18+5:30

दुनिया आईफोन की दीवानी है और इसमें कोई शक नहीं कि हर कोई कभी न कभी आईफोन खरीदना चाहता है। यह इस्तेमाल किए गए फोन श्रेणी में भी ग्राहकों की शीर्ष पसंद में से एक है।

Delhi has the highest number of Apple iPhone users in India | जानिए भारत के किस शहर में हैं सबसे ज्यादा एप्पल iPhone यूजर्स, रिपोर्ट में हुआ खुलासा

जानिए भारत के किस शहर में हैं सबसे ज्यादा एप्पल iPhone यूजर्स, रिपोर्ट में हुआ खुलासा

Highlightsकैशिफाई ने अलग-अलग राज्यों के 8,000 लोगों पर यह सर्वे किया है।भारत में यूज्ड फोन का बाजार तेजी से रफ्तार पकड़ रहा है।एक नवीनीकृत डिवाइस खरीदने के सकारात्मक पहलुओं को समझते हुए 85 प्रतिशत यूजर इसे फिर से करने को तैयार हैं।

नई दिल्ली: एप्पल का iPhone भारत में सबसे ज्यादा बिकने वाले स्मार्टफोन ब्रांड में से एक है। देश में स्मार्टफोन यूजर्स द्वारा आईफोन मॉडल के लॉन्च को उत्सुकता से देखा जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि भारत में सबसे ज्यादा आईफोन यूजर्स किस शहर में हैं? अगर नहीं, तो आइए हम आपको कैशिफाई के एक सर्वे के बारे में बताते हैं और इसके कुछ आकर्षक निष्कर्षों से रूबरू कराते हैं।

कैशिफाई के व्हाइटपेपर सर्वे के मुताबिक, आईफोन दिल्ली वालों का सबसे पसंदीदा स्मार्टफोन है। हिंदुस्तान द्वारा रिपोर्ट किए गए सर्वेक्षण के अनुसार, कुल 18 प्रतिशत iPhone यूजर दिल्ली में रहते हैं, इसके बाद बेंगलुरु 11 प्रतिशत और मुंबई 10 प्रतिशत के साथ है। कैशिफाई ने अलग-अलग राज्यों के 8,000 लोगों पर यह सर्वे किया है। 

रीफर्बिश्ड फोन का बढ़ता चलन

भारत में यूज्ड फोन का बाजार तेजी से रफ्तार पकड़ रहा है। इस्तेमाल किए गए फोन के बाजार में नई दिल्ली 18 प्रतिशत के साथ सबसे ऊपर है, उसके बाद मुंबई और बैंगलोर क्रमशः 10 प्रतिशत और 9 प्रतिशत के साथ है।

इन ब्रांड्स के सबसे ज्यादा बिकने वाले यूज्ड फोन

आश्चर्यजनक रूप से यहां भी iPhone पसंदीदा में से एक के रूप में उभरा है क्योंकि यह प्रयुक्त फोन श्रेणी में दूसरे स्थान पर है। सर्वेक्षण बताता है कि Xiaomi (25 प्रतिशत), एप्पल (16 प्रतिशत) और सैमसंग (15 प्रतिशत) शीर्ष तीन ब्रांड हैं जिनके इस्तेमाल किए गए स्मार्टफोन ग्राहकों को बेचे गए। iPhone 7 ने बायबैक के लिए शीर्ष स्थान प्राप्त किया और Redmi Note 5 Pro ने दूसरा स्थान प्राप्त किया, इसके बाद Redmi Note 4, Apple iPhone 6 और Apple iPhone X शीर्ष 5 में हैं।

रीफर्बिश्ड उपकरणों की बढ़ती मांग के कारण

सस्ती कीमत इसका एक महत्वपूर्ण कारण है क्योंकि 70 प्रतिशत यूजरओं ने रीफर्बिश्ड फोन खरीदे क्योंकि वे उनके लिए एक आरामदायक बजट पर उपलब्ध थे। सर्वेक्षण में शामिल लोगों में से 12 प्रतिशत ने एक अतिरिक्त उपकरण के रूप में एक नया फोन खरीदा और 13 प्रतिशत ने इसे अपने प्रियजन के लिए उपहार के रूप में खरीदा। 

सर्वेक्षण के अनुसार, एक नवीनीकृत डिवाइस खरीदने के सकारात्मक पहलुओं को समझते हुए 85 प्रतिशत यूजर इसे फिर से करने को तैयार हैं। दिलचस्प बात यह है कि 8,000 में से 71 प्रतिशत यूजर ई-कचरे की अवधारणा को समझते हैं, लेकिन केवल 48 प्रतिशत ही अपने पुराने उपकरणों के पुनर्चक्रण के बारे में जानते हैं। 

यह पूछे जाने पर कि क्या वे अपने उपकरणों के पुनर्चक्रण में रुचि लेंगे, 58 प्रतिशत सहमत थे, जबकि 27 प्रतिशत यूजर बदले में मौद्रिक लाभ चाहते थे और केवल 15 प्रतिशत पुनर्चक्रण से कोई लेना-देना नहीं चाहते थे, अतिरिक्त 4 प्रतिशत गोपनीयता डेटा के बारे में चिंतित थे।

Web Title: Delhi has the highest number of Apple iPhone users in India

टेकमेनिया से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे