HighlightsGoogle अपने सभी Pixel फोन्स के लिए Android Q को रिलीज कर दिया हैPixel 3 XL, Pixel 3, Pixel 2 XL, Pixel 2, Pixel XL और Pixel शामिल हैंगूगल के ऑपरेटिंग सिस्टम Android का दसवां वर्जन होगा

आखिरकार इंतजार को खत्म करते हुए गूगल ने एंड्रॉयड का लेटेस्ट वर्जन Android Q को जारी कर दिया है। Google अपने सभी Pixel फोन्स के लिए Android Q को रिलीज कर दिया है।

इन फोन्स में Pixel 3 XL, Pixel 3, Pixel 2 XL, Pixel 2, Pixel XL और Pixel शामिल हैं। हालांकि यह फिलहाल बीटा वर्जन पर उपलब्ध है। वहीं, इसे पूरी तरह से I/O कॉन्फ्रेंस में पेश किया जाएगा।

इस बीटा वर्जन को इंस्टॉल करने के लिए यूजर्स को Android Beta प्रोग्राम में एनरोल करना होगा। बता दें कि गूगल के ऑपरेटिंग सिस्टम Android का दसवां वर्जन होगा।

android-q-pixel-phones
android-q-pixel-phones

एंड्रॉयड क्यू बीटा 1 डेवलपर्स के लिए जारी किया गया है जिससे वो एंड्रॉयड के नए वर्जन पर ऐप्स की टेस्टिंग कर सकें। पिक्सल स्मार्टफोन्स की बात करें तो कंपनी के दावे के मुताबिक दो साल बाद फोन्स को नया OS अपडेट मिल चुका है। स्नैपड्रैगन 821 प्रोसेसर पर चलने वाले Pixel और Pixel XLको भी Android Q का अपडेट दिया जाएगा।

7 मई को आयोजित होने वाले I/O 2019 कांफ्रेंस में Google एंड्ऱॉयड क्यू के कई नए फीचर्स की घोषणा कर सकता है। नए फीचर्स के तहत ऑपरेटिंग सिस्टम में लोकेशन ट्रैकिंग के लिए नए परमिशन मैनेजमेंट सेटअप को जोड़ा जा सकता है।

Android Q
Android Q

यहां यूजर्स को तीन ऑप्शन मिलते हैं कि ऐप डिवाइस की लोकेशन हमेशा एक्सेस कर सकता है, जब ऐप का इस्तेमाल किया जा रहा हो तब डिवाइस की लोकेशन इस्तेमाल की जा सकती है। या तीसरे ऑप्शन में यूजर चाहें तो इसे कैंसेल कर सकता है।

Android Q के नए फीचर्स में यूजर्स उन ऐप्स को आसानी से कंट्रोल कर सकेंगे जो फोटोज, वीडियो और ऑडियो फाइल्स एक्सेस करते हैं। साथ ही ऐप्स को डाउनलोड फोल्डर के अन्दर सिस्टम फाइल पिकर को इस्तेमाल करना होगा जिससे यूजर्स यह सेलेक्ट कर सकते हैं कि ऐप यूजर्स के किन फाइल्स को एक्सेस कर सकता है।

जिस तरह एंड्रॉयड 9 पाई को अलग-अलग तरह से डिस्प्ले नॉच डिजाइन के साथ पेश किया गया था इसी तरह एंड्रॉयड क्यू फोल्डेबल डिवाइसेज पर कॉन्टेंट को बेहतर तरीके से मैनेज करने के लिए तैयार किया गया है।

android-q-pixel-phones
android-q-pixel-phones

Google एंड्रायड क्यू के 6 बीटा एडिशंस जारी करेगा। पहला मार्च और दूसरा अप्रैल में आएगा। तीसरे बिल्ड को मई और चौथे को जून में रिलीज़ किया जाएगा। ये चार बिल्ड मुख्य रूप से टेस्टिंग के लिए हैं और बीटा 5 और 6 रिलीज़ कैंडिडेट होंगे। एंड्रायड Q OS का फाइनल एडिशन इस साल की तीसरी तिमाही में आ जाएगा।


Web Title: Android Q, Latest Version on Google Pixel, Pixel XL, Pixel 2, Pixel 2 XL, Pixel 3, and Pixel 3 XL
टेकमेनिया से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे