हर दिन धुलने का झंझट खत्म, आ रहा है खुद से साफ होने वाला मास्क

By रजनीश | Published: May 19, 2020 06:05 PM2020-05-19T18:05:09+5:302020-05-19T18:05:09+5:30

कई लोग जहां कोरोना से बचाव के लिए एन95 मास्क को सही बता रहे हैं वहीं कई लोग घर पर बने मास्क का इस्तेमाल कर रहे हैं। हालांकि कोरोना से बचाव के लिए सरकार ने भी घरों पर बने मास्क के इस्तेमाल पर ही जोर दिया है।

Amazfit Parent Huami Developing Self-Disinfecting transparent Mask Called Aeri | हर दिन धुलने का झंझट खत्म, आ रहा है खुद से साफ होने वाला मास्क

फोटो क्रेडिट: Huami's concept of the self-disinfecting mask, Aeri

Highlightsमास्क के साथ एक समस्या यह भी है कि एक ही मास्क को लंबे समय तक इस्तेमाल नहीं कर सकते। उसको हर दिन धुलने की जरूरत होती है। ऐसे में एन95 जैसे महंगे मास्क भी 24 घंटे बाद बेकार हो जाते हैं।अमेजफिट ने सेल्फ डिसइनफेक्टिंग (वायरस मुक्त) मास्क को ‘Aeri' नाम दिया है और यह मास्क अपने आप डिसइनफेक्ट भी हो जाता है।

कोरोना वायरस के दौरान सबसे ज्यादा जिस चीज की डिमांड देखी गई वो है मास्क। हालांकि मास्क को लेकर कई लोगों को भ्रम बना रहा कि कोरोना के लिए कौन सा मास्क उपयोगी है। 

कई लोग जहां कोरोना से बचाव के लिए एन95 मास्क को सही बता रहे हैं वहीं कई लोग घर पर बने मास्क का इस्तेमाल कर रहे हैं। हालांकि कोरोना से बचाव के लिए सरकार ने भी घरों पर बने मास्क के इस्तेमाल पर ही जोर दिया है। मास्क के साथ एक समस्या यह भी है कि एक ही मास्क को लंबे समय तक इस्तेमाल नहीं कर सकते। वायरस मुक्त करने के लिए उसको हर दिन धुलने की जरूरत होती है। ऐसे में एन95 जैसे महंगे मास्क भी 24 घंटे बाद बेकार हो जाते हैं।

लेकिन अब लोगों की इस समस्या को दूर करने के लिए हुयामी (Huami) कंपनी अपने ब्रांड अमेजफिट के तहत एक ऐसा मास्क लॉन्च करने की तैयारी में है जो आप अपने आप वायरस मुक्त हो जाएगा।

अमेजफिट के इस सेल्फ डिसइनफेक्टिंग (वायरस मुक्त) मास्क को ‘Aeri' नाम दिया गया है। अब आपको बताते हैं कि कि यह मास्क अपने आप डिसइनफेक्ट कैसे होता। 

इस मास्क को हर रोज धोने की जरूरत नहीं होगी। दरअसल मास्क में को पॉवर सप्लाई से कनेक्ट करते ही यह मात्र 10 मिनट में अल्ट्रा वॉयलेट (UV) लाइट के जरिए खुद ही साफ हो जाएगा। 

हालांकि अल्ट्रा वॉयलेट की मदद सिर्फ मास्क के अंदर का हिस्सा ही साफ होगा। बाहरी हिस्से को आपको खुद से साफ करना होगा। मास्क में एन95 स्टैंडर्ड के फिल्टर दिए गए हैं। 

हालांकि अभी सिर्फ इस मास्क का प्रोटाइप ही सामने आया है। हुआमी के डिजाइन विभाग के उपाध्यक्ष पेंगताओ यू के मुताबिक इस मास्क को बाजार पहुंचने में अभी 6 से 12 महीने तक का समय लग सकता है। 

यह मास्क पूरी तरह से ट्रांसपैरेंट (पारदर्शी) है। ऐसे में यदि आप अपने स्मार्टफोन में फेस अनलॉक फीचर भी इस्तेमाल करते हैं तो भी आपको कोई परेशानी नहीं होगी। मास्क को बनाने में एंटी फॉग मैटेरियल का भी इस्तेमाल किया जाएगा जिससे सांस लेने और छोड़ने की प्रक्रिया से इसमें भाप ना बनने पाए।

Web Title: Amazfit Parent Huami Developing Self-Disinfecting transparent Mask Called Aeri

टेकमेनिया से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे