airtel increased to rs 45 minimum recharge plane | इमरजेंसी के लिए रखते हैं एयरटेल की सिम, तो अब हर महीने देने होंगे 45 रुपये
प्रतीकात्मक फोटो

Highlightsएक बात ध्यान रखें कि मिनिमम रिचार्ज खत्म होने पर कंपनी मौजूदा टॉकटाइम बैलेंस में से ऑटोमैटिकली 45 रुपये काट लेगी।फर्स्ट रिचार्ज प्लान में 197 रुपये वाले प्लान में 28 दिन की वैलिडिटी के साथ 300 फ्री एसएमएस और अनलिमिटेड वॉइस कॉलिंग दी जा रही है।

टेलीकॉम सर्विस प्रोवाइडर कंपनियां अपने रिचार्ज प्लान्स को महंगा करती जा रही हैं। सभी जियो, एयरटेल, वोडाफोन सभी कंपनियों के यूजर्स को अब पहले से ज्यादा पैसे देने पड़ रहे हैं। अब एयरटेल ने अपने मिनिमम रिचार्ज की कीमत को भी बढ़ा दिया है। अब यूजर्स को एयरटेल की प्रीपेड सर्विस यूज करने के लिए हर महीने कम से कम 45 रुपये का रिचार्ज कराना जरूरी हो गया है। इस रिचार्ज की वैलिडिटी 28 दिन है। पहले इसी रिचार्ज की कीमत 24 रुपये थी। एयरटेल ने कुछ नए रिचार्ज प्लान भी लॉन्च किए हैं इनमें 197 रुपये, 297 रुपये 497 रुपये और 647 रुपये वाले प्लान शामिल हैं। 

मिनिमम रिचार्ज के जरिए यूजर्स को 28 दिन इनकमिंग कॉल और आउट गोइंग काल की सुविधा मिलती रहती है। लेकिन इस रिचार्ज के बाद आपकी कॉल फ्री नहीं होती है बल्कि इसके लिए चार्ज देना होता है। कॉलिंग के लिए आपको अलग से टॉकटाइम रिचार्ज कराना होगा। इस प्लान में आउटगोइंग चार्ज 2.5 पैसे प्रति सेकंड है। 

देश की सभी टेलिकॉम कंपनियां यूजर्स को बिना किसी चार्ज के नया सिम दे रही हैं, लेकिन कंपनी की प्रीपेड सर्विस के लिए यूजर्स को मिनिमम रिचार्ज कराना जरूरी है। एयरटेल मे कहा 'नए कनेक्शन को ऐक्टिवेट करने के लिए के लिए फर्स्ट रिचार्ज कूपन जरूरी है।' एक बात ध्यान रखें कि मिनिमम रिचार्ज खत्म होने पर कंपनी मौजूदा टॉकटाइम बैलेंस में से ऑटोमैटिकली 45 रुपये काट लेगी।

दो सिम इस्तेमाल करने वाले अधिकतर लोग एक सिम का ज्यादा इस्तेमाल करते हैं जबकि दूसरी सिम को इमरजेंसी या पहली सिम में नेटवर्क न होने के दौरान इस्तेमाल करते हैं। तो ऐसे में आपको हर महीने कम से कम 45 रुपये का रिचार्ज कराना अनिवार्य होगा।

बात करें फर्स्ट रिचार्ज प्लान की तो इसमें 197 रुपये वाले फर्स्ट रिचार्ज प्लान में 28 दिन की वैलिडिटी के साथ 300 फ्री एसएमएस और अनलिमिटेड वॉइस कॉलिंग दी जा रही है। प्लान में यूजर्स को कुल 2जीबी डेटा मिलता है।  

297 रुपये वाले फर्स्ट रिचार्ज प्लान में 28 दिन की वैलिडिटी के साथ रोज 1.5जीबी डेटा दिया जा रहा है। इस प्लान में डेली 100 फ्री एसएमएस के साथ ही अनलिमिटेड कॉलिंग बेनिफिट भी दिया जा रहा है। 

497 रुपये वाला फर्स्ट रिचार्ज प्लान के साथ 56 दिन की वैलिडिटी और 647 रुपये वाला फर्स्ट रिचार्ज प्लान के साथ 84 दिन की वैलिडिटी दी जा रही है। दोनों प्लान में यूजर्स को रोज 1.5जीबी डेटा मिलता है। ये चारों प्लान 3 दिसंबर से चल रहे हैं।

Web Title: airtel increased to rs 45 minimum recharge plane
टेकमेनिया से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे