मित्रों एप के बाद अब गूगल ने प्ले स्टोर से हटाया रिमूव चाइन एप फ्रॉम एंड्राएड, गूगल पर फूटा लोगों का गुस्सा, समझिए क्या है पूरा मामला

By रजनीश | Published: June 3, 2020 06:42 PM2020-06-03T18:42:55+5:302020-06-03T18:42:55+5:30

हाल के दिनों में जिस तरह से भारत और चीनी के संबंधों में तनाव की खबरें आ रही हैं उसी तरह सोशल मीडिया में चीनी एप को लेकर भी एक वर्चुअल युद्ध चल रहा है...

After Mitron app, Google takes down Remove China Apps from Play Store | मित्रों एप के बाद अब गूगल ने प्ले स्टोर से हटाया रिमूव चाइन एप फ्रॉम एंड्राएड, गूगल पर फूटा लोगों का गुस्सा, समझिए क्या है पूरा मामला

फोटो क्रेडिट: सोशल मीडिया

Highlightsयूट्यूब वर्सेज टिकटॉक के मामले में लोगों ने टिकटॉक को निगेटिव कमेंट देकर उसकी रेटिंग बहुत कम कर दी।इसी बीच प्ले स्टोर पर 'मित्रों' नाम का एक एप आया। इस एप को चाइनीज एप टिकटॉक को टक्कर देने वाला देशी टिकटॉक बताया गया।

पिछले कुछ से भारत में चीन के प्रॉडक्ट्स, चीनी एप और सॉफ्टवेयर को लेकर सोशल मीडिया में काफी विरोध देखने को मिल रहा है। एक तरफ जहां यूट्यूब और टिकटॉक के बीच वर्चुअल युद्ध देखने को मिला वहीं बाजार में कई ऐसे एप भी आए जिन्हें 'देशी' टिकटॉक कहकर प्रचारित किया गया। 

टिकटॉक को लोगों ने प्ले-स्टोर पर खूब निगेटिव कमेंट दिए जिसके बाद उसकी रेटिंग 4.4 से गिरकर 1.2 पहुंच गई। टिकटॉक का ही एक लाइट वर्जन एप है उसको भी लोगों ने खूब निगेटिव रेटिंग दी। 

हालांकि बाद में गूगल ने निगेटिव रेटिंग को डिलीट कर दिया जिसके बाद अब टिकटॉक की रेटिंग फिर से 4.4 हो गई है। इसके बाद लोगों ने सोशल मीडिया में गूगल पर भी सवाल उठाने शुरू कर दिए।

इसी बीच प्ले स्टोर पर 'मित्रों' नाम का एक एप आया। इस एप को चाइनीज एप टिकटॉक को टक्कर देने वाला देशी टिकटॉक बताया गया। लोगों ने महीने भर के भीतर ही इस एप के डाउनलोड को 50 लाख पहुंचा दिया। बताया गया कि इस एप को रुड़की आईआईटी के एक छात्र ने बनाया।

कुछ समय बाद पता चलता है कि यह एक पाकिस्तानी एप है। इसके सोर्स कोड को पाकिस्तान से खरीदा गया है। हालांकि गूगल ने कंटेंट पॉलिसी उल्लंघन मामले में इस एप को प्ले स्टोर से हटा दिया।

यह सब चल ही रहा था कि एक ऐसे एप की चर्चा तेज हो गई जो किसी के फोन में मौजूद सभी चाइनीज एप को हटाने में सक्षम था। इस एप का नाम Remove China Apps था। यह एप भी काफी तेजी से वायरल होने लगा। अब गूगल ने इसे भी प्ले स्टोर से हटा दिया। 

जल्दी-जल्दी लिए गए गूगल के इन तीन फैसलों के बाद अब लोग गूगल पर गुस्सा दिखा रहे हैं। कुछ यूजर्स गूगल को चीन का सपोटर्स बता रहे हैं तो कुछ का कहना है कि अब लोगों को गूगल की जगह किसी दूसरे ब्राउजर का इस्तेमाल करना चाहिए। कुछ लोग ट्विटर पर #GooglePlayStore के साथ ट्वीट कर रहे हैं।

Web Title: After Mitron app, Google takes down Remove China Apps from Play Store

टेकमेनिया से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे