5G network much safer than previous networks: Huawei | 'पिछले नेटवर्कों की तुलना में कहीं अधिक सुरक्षित है 5G'
File Photo

Highlightsचीन की दूरसंचार उपकरण विनिर्माता हुवावेई इंडिया के मुख्य कार्यकारी जे चेन ने कहा है कि 5जी नेटवर्क पिछले नेटवर्कों की तुलना में कहीं अधिक सुरक्षित है। ‘द इकनॉमिस्ट इंडिया’ सम्मेलन को संबोधित करते हुए चेन ने बृहस्पतिवार को कहा कि उनकी कंपनी ने अपनी तीन दशक की उपस्थिति में कभी सुरक्षा प्रोटोकॉल का उल्लंघन नहीं किया है।

चीन की दूरसंचार उपकरण विनिर्माता हुवावेई इंडिया के मुख्य कार्यकारी जे चेन ने कहा है कि 5जी नेटवर्क पिछले नेटवर्कों की तुलना में कहीं अधिक सुरक्षित है। ‘द इकनॉमिस्ट इंडिया’ सम्मेलन को संबोधित करते हुए चेन ने बृहस्पतिवार को कहा कि उनकी कंपनी ने अपनी तीन दशक की उपस्थिति में कभी सुरक्षा प्रोटोकॉल का उल्लंघन नहीं किया है।

चेन ने कहा कि हुवावेई एकमात्र वेंडर है जो ‘पिछले दरवाजे की शंका को लेकर करार करना चाहती है। इसके जरिये वह यह प्रतिबद्धता जताना चाहती है कि किसी भी इकाई की पिछले दरवाजे से आंकड़ों तक पहुंच नहीं होगी। दुनियाभर में 5जी नेटवर्क को शुरू करने के लिए तैयारियां चल रही हैं। ऐसे में हुवावेई के नेटवर्क उपकरणों की वजह से चीन की कंपनियों द्वारा प्रयोगकर्ताओं के आंकड़ों के इस्तेमाल की संभावना को लेकर लोग चिंता जता रहे हैं।

चेन ने जोर देकर कहा, ‘‘अपनी संरचना की वजह से 5जी नेटवर्क पिछले नेटवर्कों की तुलना में अधिक सुरक्षित है। सिर्फ क्वॉन्टम कंप्यूटर इस सुरक्षा को भेद सकता है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘कई लोग पिछले दरवाजे को लेकर चिंता जता रहे हैं। आज तक हमें ऐसा एक भी प्रमाण नहीं दिया गया है कि हां, हुवावेई को लेकर कुछ है। हम एकमात्र कंपनी है जो पिछले दरवाजे की चिंता को लेकर करार पर दस्तखत को तैयार है। सरकारों के साथ पिछले दरवाजे या बैकडोर करार वैश्विक प्रतिबद्धता है।’’

भारत 5जी नेटवर्क शुरू करने की तैयारी कर रहा है। अभी तक भारत ने इस बात पर फैसला नहीं किया है कि हुवावेई को 5जी नेटवर्क में वेंडर के रूप में अनुमति दी जाएगी या नहीं। हालांकि देश की तीसरी सबसे बड़ी दूरसंचार कंपनी भारती एयरटेल ने चीन की कंपनी का समर्थन किया है।

विशेषज्ञों की राय है कि 5जी से दूरसंचार क्षेत्र में काफी बदलाव आएगा और यह डेटा और वॉयस से आगे निकल जाएगा। ऊंचे बैंडविद्थ से काफी बड़ी चीजें संभव हो पाएंगी। ऐसे में मूल्यवान डेटा के दुरुपयोग को लेकर चिंता पैदा हुई है।

चेन ने कहा कि चीन ने राजधानी बीजिंग के नए हवाई अड्डे पर 5जी सेवा शुरू की है। सुरक्षा और गोपनीयता को लेकर चिंता के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि प्रौद्योगिकी की संभावनाओं और ऐसी चिंताओं के बीच संतुलन बैठाने की जरूरत है। 


Web Title: 5G network much safer than previous networks: Huawei
टेकमेनिया से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे