आज रात 12 बजे के बाद, फेसबुक की सभी पुरानी ID रद्द कर दी जाएंगी!

By खबरीलाल जनार्दन | Published: March 23, 2018 08:52 PM2018-03-23T20:52:13+5:302018-03-26T17:17:48+5:30

जकरबर्ग ने माफी मांग ली है, बोले- हमारी जिम्‍मेदारी है कि हम आपके डाटा सुरक्षित रखें। और अगर हम ऐसा नहीं सकते तो हमें बिल्कुल हम आपको देने के लायक नहीं हैं। यह एक व्यंग्य है।

Facebook should ban now | आज रात 12 बजे के बाद, फेसबुक की सभी पुरानी ID रद्द कर दी जाएंगी!

आज रात 12 बजे के बाद, फेसबुक की सभी पुरानी ID रद्द कर दी जाएंगी!

फेसबुक के संस्‍थापक मार्क जकरबर्ग ने गलती मान ली है। उन्होंने एक फेसबुक पोस्ट लिखकर कहा है, 'हमारी जिम्‍मेदारी है कि हम आपके डाटा सुरक्षित रखें। और अगर हम ऐसा नहीं सकते तो हमें बिल्कुल हम आपको देने के लायक नहीं हैं'। सीएनएन को दिए गए एक इंटरव्यू मार्क जकरबर्ग ने अपने यूजर्स से माफी मांग ली है।

उन्होंने यह माफी 5 करोड़ फेसबुक यूजर्स की निजी जानकारियों को चोरी होने, उन जानकरियों के गलत इस्तेमाल से उनकी मानसिकता को बदलने, उनके मन-मस्तिष्क में किसी खास शख्स को वोट करने के लिए विचार पैदा करने वाली कंपनी कंब्रिज एनालिटिका का घोटला सामने आने के बाद किया है।

इस घपलेबाजी के खुलासे के निशाने पर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनांड ट्रंप हैं। ब्रिटेन के न्यूज चैनल, 'चैनल 4' के एक पत्रकार ने अपनी खोजी रिपोर्ट में खुलासा किया कि कैंब्रिट एनालिटिका नाम की कंपनी ने साल 2016 में हुए अमेरिकी राष्ट्रपति चुनावों में मतदाताओं को उनके पक्ष में तैयार करने के लिए फेसबुक से डाटा निकाले थे। इस डाटा में वह लोगों की रुचियों, उनकी पृष्ठभूमि आदि जानकारी लेने के बाद वैसे ही सामग्री प्रस्तुत करते थे जिससे उनके मन में ट्रंप के पक्ष में माहौल बने। (जरूर पढ़ें- Cambridge Analytica: जब अमरीश त्यागी ने बताया डाटा के इस्तेमाल से चुनाव जीतने का तरीका, बीजेपी और कांग्रेस ने ली सेवाएं!)

लेकिन जब कैंब्रिज एनालिटिका के सीईओ अलेक्जेंडर निक्स को जब बर्खास्त किया गया तो उन्होंने बताया कि यह केवल अमेरिका तक सीमित नहीं था। कंपनी ने दूसरे देशों के लिए भी काम किए हैं। इसमें उन्होंने भारत का नाम भी गिनाया। मामला सामने आते हैं बीजेपी-कांग्रेस एक-दूसरे पर कूद पड़े, आंकड़ों के साथ। जैसे कोई होड़ हो, और होड़ में आगे निकलकर दिखाना हो कि देखो साहब हमने तो नहीं, पर इसने गलती की है। रविशंकर प्रसाद ने बाजी मारी, बाद में रणदीप सुरजेवाला ने भी पन्ने दिखाए।

लेकिन हमारे प्रधानमंत्री ऐसे मामलों बड़े शख्त हैं। वे इस तरह की गलतियों को रात 12 बजे से सदा-सदा के बंद करा देते हैं।

हालिया फिल्म सोनू की टीटू की स्वीटी में एक डायलॉग था, आखिर कोई इतना परफेक्ट कैसे हो सकता है कि सारे काम सही करे। ठीक वैसे कि आखिर कोई क्यों हमें इतनी सुविधाएं दे रहा है कि दोस्त बनाओ, स्टेटस-फोटो-वीडियो अनलिमिटेड अपलोड करो, लाइक करो, कमेंट करो, पेज क्रिएट करो, उससे कमाई करो, ग्रुप बनाओ, करोड़ों लोगों को अपनी बात पहुंचाओ। लेकिन पैसे एक मत दो। एकदम फ्री। बिल्कुल फ्री। कोई पैसे देने की जरूरत नहीं है। (जरूर पढ़ें- फेसबुक डाटा चोरी मामले में जदयू ने केसी त्यागी से मांगी सफाई, बेटे अमरीश हैं कैम्ब्रिज एनालिटिक से कनेक्शन)

तो फिर वो शख्स भी तो कहीं से कमाएगा। सॉरी तो कोई बोल देगा। लेकिन उससे ट्रंप सरकार गिर थोड़े जाएगी।

लेकिन आप कर भी क्या सकते हैं। फेसबुक पर अकाउंट बनाते ही वो आपसे नियम-शर्तें पर एक्‍सेप्ट क्लिक करा देता है। जिसमें लिखा होता है कि अबसे आपकी सारी सामग्री फेसबुक की होती है। चीन की सरकार समझदार है। वो जानती है कि ये सब प्रलोभन देकर उनकी जनता को बरगलाया जाएगा। इसलिए उसने पहले से ही सोशल मीडिया बैन कर रखा है। लेकिन हमारे यहां लोकतंत्र है। हमारे प्रधानमंत्री व्यवस्‍था खत्म तो नहीं करते। लेकिन समस्या की जड़ को चलन से बाहर कर देते हैं। इस तरह के काम वह रात के बारह बजे से करते हैं। (जरूर पढ़ेंः सिर्फ एक भारतीय PM ने सिलिकॉन वैली स्थित फेसबुक ऑफिस का दौरा किया है और उनका नाम नरेंद्र मोदी है- कांग्रेस)

उम्मीद है देश की 125 करोड़ जनता के लिए फिक्रमंद रहने वाले प्रधान सेवक इस विकराल समस्या की गहराई समझते हुए 8 नवंबर की तरह घोषणा कर देंगे- 'आज रात 12 बजे के बाद, फेसबुक की सभी पुरानी ID रद्द कर दी जाएंगी'।

Web Title: Facebook should ban now

झंड से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे