Surya Grahan 2023: जानें, सूर्य ग्रहण से कितना अलग है चंद्र ग्रहण, इन देशों में इसका असर

By आकाश चौरसिया | Published: October 14, 2023 12:07 PM2023-10-14T12:07:56+5:302023-10-14T12:53:50+5:30

साल 2023 के अक्टूबर में सूर्य ग्रहण लगने जा रहा है। यह सूर्य ग्रहण साल का आखिर है। अश्विना अमावस्या इस खास मौके का साक्षी बनने वाला है।

Surya Grahan 2023 Know how different the lunar eclipse is from the solar eclipse | Surya Grahan 2023: जानें, सूर्य ग्रहण से कितना अलग है चंद्र ग्रहण, इन देशों में इसका असर

फाइल फोटो

Highlightsअक्टूबर 2023 में दो बार ग्रहण लगने वाले हैंआज का यह सूर्य ग्रहण साल का आखिर हैइसके दो हफ्ते बाद चंद्रग्रहण लगने वाला है

नई दिल्ली: साल 2023 में अक्टूबर महीने में दो बार ग्रहण लगने जा रहा हैं, जिसमें पहला 14 अक्टूबर को सूर्य ग्रहण और दूसरा 28 अक्टूबर को चंद्र ग्रहण दिखेगा। आज अश्विना अमावस्या भी इस अवसर का साक्षी बनेगा। सूर्य ग्रहणभारत में तो नहीं दिखने वाला, लेकिन इसका असर जरुर रहेगा। साथ ही अमेरिका के शहरों में भी इसका असर रहने वाला है। 

अक्टूबर में लगने वाला यह सूर्य ग्रहण आखिर होगा। यह सूर्य ग्रहण कन्या राशि और चित्रा नक्षत्र में लगने वाला है और यह पूरी तरह से वलयाकार होगा। बता दें कि ये कि भारते में नहीं दिखेगा, लेकिन इसका प्रभाव जरुर रहेगा।

सूर्य ग्रहण का समय रात के 8 बजकर 34 मिनट से मध्यरात्रि 2 बजकर 25 मिनट तक रहेगा। यह ग्रहण रिंग ऑफ फायर के रूप में दिखने वाला है। 14 अक्टूबर को पूरी तरह से सूर्य ग्रहण दिखेगा तब रात में चांद आधा हो जाएगा। 

वहीं, दो हफ्ते बाद 28 अक्टूबर को चंद्रग्रहण देश भर में दिखेगा। स्पेस डॉट कॉम की मानें तो यह सूर्य ग्रहण यूरोप, एशिया, ऑस्ट्रेलिया, अफ्रीका, उत्तरी अमेरिका, पूर्वी-दक्षिणी अमेरिका, हिंद महासागर, अटलांटिक, आर्कटिक और अंटार्कटिका में भी दिखने वाला है। 

28 अक्टूबर को चांद की जगह सूर्य ग्रहण ले सकता है, यह नजारा तब सभी को देखने को मिलेगा जब पृथ्वी चंद्रमा और सूर्य के बीच अपनी जगह होगी।

दूसरी तरफ सूर्य ग्रहण की टाइमिंग की बात करें तो यह दोपहर 3 बजकर 36 मिनट से 4 बजकर 53 मिनट तक रहेगा। यह साल का दूसरा चंद्रग्रहण है जबकि पहला 5 मई को लगा था।

एक बात और खास सूर्य ग्रहण तो नहीं दिखेगा, लेकिन चंद्रग्रहण दिख सकता है। वहीं, बताते चले कि सूर्य ग्रहण से 12 घंटे और चंद्र ग्रहण में 9 घंटे से पूर्व सूतक काल लगता है, जिसमें पूजा करने की मनाही होती है। इसके कारण मंदिर के पट भी बंद रहते हैं।

Web Title: Surya Grahan 2023 Know how different the lunar eclipse is from the solar eclipse

पूजा पाठ से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे