रोजा रखते हुए ऑफिस जाने वाले रोजेदारों के लिए 5 टिप्स

By उस्मान | Published: May 26, 2018 02:13 PM2018-05-26T14:13:17+5:302018-05-26T14:13:17+5:30

अगर आप ऑफिस जाते हैं, तो रोजा रखना आपके लिए बहुत मुश्किल हो सकता है।

ramadan tips for working people | रोजा रखते हुए ऑफिस जाने वाले रोजेदारों के लिए 5 टिप्स

रोजा रखते हुए ऑफिस जाने वाले रोजेदारों के लिए 5 टिप्स

रमजान का पाक महीना जारी है। रोजेदार लगभग 15 घंटे तक कुछ नहीं खाते-पीते हैं। गर्मियों का मौसम है और ऐसे में रोजेदारों के लिए स्थिति और ज्यादा खराब हो जाती है। अगर आप ऑफिस जाते हैं, तो रोजा रखना आपके लिए बहुत मुश्किल हो सकता है। डाइटीशियन शिखा ए शर्मा आपको कुछ टिप्स दे रही हैं जिनके जरिए आपको ज्यादा परेशानी न झेलते हुए रोजे रखने में मदद मिल सकती है।  

1) सुबह जल्दी उठें

चूंकि आपको पूरे दिन यानी अगले 15 घंटे तक भूख प्यासा रहना है। इसलिए आपको सहरी के समय थोड़ा जल्दी उठना चाहिए और ऐसे चीजों का सेवन करना चाहिए जिससे आपका पेट लंबे समय तक भरा रहे। इसके लिए आपको फाइबर से भरपूर चीजें खानी चाहिए और खूब पानी पीना चाहिए। 

2) लालसा पर करें काबू

आपको ऑफिस में उस जगह पर जाने से बचना चाहिए जहां पर खाने की चीजें और पेय पदार्थ होते हैं। जाहिर इन चीजों को देखने से आपकी लालसा बढ़ सकती है। इसके अलावा अगर आपके ड्रॉवर में खानेपीने की कुछ चीजें हैं, तो एक महीने के लिए हटा दें।

यह भी पढ़ें- रमजान में ऐसा हो डायबिटीज मरीजों का डाइट प्लान, ब्लड शुगर रहेगा कंट्रोल 

3) काम के घंटे एडजस्ट करें

अगर संभव हो तो आपको एक महीने के लिए अपने वर्क शेड्यूल को बदलना चाहिए। उदहारण के लिए आप 6 बजे तक ऑफिस जा सकते हैं। इससे आप जल्दी घर जा सकते हैं ताकि समय पर इफ्तार कर सकें। इसके अलावा लंच के दौरान आप थोड़ा आराम कर सकते हैं। 

4) मीटिंग्स से बचें

बेशक रोजा रखने से आपका काम नहीं हो जाता है लेकिन आपको अपने काम को आसान बनाना चाहिए। आपको लंच टाइम या अन्य किसी ऐसी मीटिंग से बचना चाहिए जो देर रात तक चल सकती है क्योंकि शाम को आपको रोजा इफ्तार भी करना होता है।  

यह भी पढ़ें- रमजान के दिनों हेल्दी और फिट रहने के 5 तरीके

5) काम को मैनेज करें

बेशक आप रोजेदार हैं लेकिन आपके पास ऑफिस का काम भी है। अगर आप रोजे की वजह से काम पर ध्यान नहीं देंगे तो यह आपके क्लाइंट्स के लिए सही नहीं होगा। इसलिए अपने काम को ऐसे मैनेज करें कि उसका आप पर कोई प्रभाव ना पड़े। 

(फोटो- पिक्साबे) 

Web Title: ramadan tips for working people

पूजा पाठ से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे