Ramadan 2018 fitness tips to stay healthy and fit during ramzan | Ramadan 2018: रमजान के दिनों हेल्दी और फिट रहने के 5 तरीके

रमजान का पाक महीना शुरू हो गया है। मुस्लिम समुदाय के लोग पूरा एक महीना रोजा रखेंगे। रमजान में रोजेदार सुबह सहरी में भोजन करते हैं और उसके बाद पूरा दिन कुछ नहीं खाते हैं। यहां तक कि पानी तक नहीं पीते हैं। उसके बाद शाम को इफ्तार में ही खाते हैं। यानी उन्हें लगभग 15 घंटे बिना खाये-पिये रहना पड़ता है। जाहिर है रमजान इस बार भीषण गर्मियों में हैं। यही वजह है कि रमजान के दिनों रोजा रखने वालों की फिटनेस पर बुरा असर पड़ सकता है। फिटनेस और डाइट एक्सपर्ट इमरान खान आपको बता रहे हैं कि रमजान के दिनों हेल्दी और फिट रहने के लिए आपको किन-किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।   

1) कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन वाली चीजें

रमजान में पहला भोजन सहरी यानी सुबह जल्दी खाया जाता है। इस भोजन में कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन और फाइबर वाली चीजें जरूर शामिल करें। इससे ना केवल आपको एनर्जी मिलती है बल्कि आपकी बॉडी इफ्तार तक हाइड्रेट भी रहता है। 

2) फ्रूट्स जूस और सलाद

इसके बाद आपको मिठाई, पेस्ट्री जैसी चीजें खाने से बचना चाहिए इसके बजाय आप फ्रूट्स और वेजिटेबल ले सकते हैं। इससे आप न केवल हाइड्रेट रहते हैं बल्कि हेल्दी भी रहते हैं। आप फ्रूट जूस, फल, सलाद और हरे पत्तेदार सब्जियां ले सकते हैं। 

3) शुगर और फैटी फूड्स से बचें

जाहिर है रोजा रखना एक कठिन प्रक्रिया है और आपको पूरे दिन भूखा रहना पड़ता है। इसलिए आपको शुगर और फैटी फूड्स के सेवन से बचना चाहिए। इससे आपको एसिडिटी की समस्या हो सकती है।

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4) फ्राइड फूड्स से बचें, खजूर खाएं

इफ्तार के समय आपको ज्यादा खाने से बचना चाहिए। इस दौरान ज्यादा और फ्राइड फूड खाने से नुकसान हो सकता है। इसलिए पहले खजूर खाएं और उसके बाद पानी पीकर रोजा खोलें। आपकी इफ्तार प्लेट में प्रोटीन और सब्जियां होनी चाहिए। इसके अलावा धीरे-धीरे खाएं क्योंकि शरीर को भोजन पचाने में काफी समय लगता है।  

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5) वर्कआउट से बचें

रमजान के दिनों फिजिकल एक्सरसाइज और वर्कआउट से बचना चाहिए। इससे आपको थकान हो सकती है। जाहिर है आप दिन में कुछ नहीं खाते हैं जिससे वर्कआउट करने से बुरा प्रभाव पड़ सकता है। अगर संभव हो तो आप योगासन कर सकते हैं। 

(फोटो- पिक्साबे)