Ramadan 2024: रमजान मुबारक! मुंबई समेत भारत के अन्य हिस्सों में दिखा चांद,आज रात से शुरू तरावीह

By रुस्तम राणा | Published: March 11, 2024 08:34 PM2024-03-11T20:34:55+5:302024-03-11T20:36:04+5:30

Ramadan 2024: मुंबई में क्रिसेंट द्वारा देखे जाने के बाद घोषणा की गई है कि तरावीह आज रात से शुरू होगी और रमजान की शेष रातों के लिए ईद तक मनाया जाएगा।

Ramadan 2024 Moon Sighted In Mumbai & Other Parts Of India; Taraweeh To Begin From Tonight | Ramadan 2024: रमजान मुबारक! मुंबई समेत भारत के अन्य हिस्सों में दिखा चांद,आज रात से शुरू तरावीह

Ramadan 2024: रमजान मुबारक! मुंबई समेत भारत के अन्य हिस्सों में दिखा चांद,आज रात से शुरू तरावीह

Highlightsरमजान का पवित्र महीना मुंबई और देश के अन्य हिस्सों में शुरू हो गया हैयहां आज (सोमवार) चांद का दीदार हुआ तरावीह आज रात से शुरू होगी और रमजान की शेष रातों के लिए ईद तक मनाया जाएगा

Ramadan Mubaraq: रमजान का पवित्र महीना मुंबई और देश के अन्य हिस्सों में शुरू हो गया है। यहां आज (सोमवार) चंद्रमा को देखा गया, जो मुसलमानों के लिए उपवास की शुरुआत को चिह्नित करता है। मुंबई में क्रिसेंट द्वारा देखे जाने के बाद घोषणा की गई है कि तरावीह आज रात से शुरू होगी और रमजान की शेष रातों के लिए ईद तक मनाया जाएगा।

मुंबई में मुस्लिमों ने उत्सुकता से चंद्रमा के दर्शन का इंतजार किया, जो रमजान के पवित्र महीने की शुरुआत का संकेत देता है, जो उपवास, प्रार्थना और प्रतिबिंब का एक महीना है। चंद्रमा का दीदार इस्लाम में बहुत महत्व रखता है, क्योंकि यह रमजान सहित महत्वपूर्ण धार्मिक घटनाओं की शुरुआत को निर्धारित करता है।

रमजान के दौरान उपवास इस्लाम के 'पांच स्तंभों' में से एक है। यह आध्यात्मिक प्रतिबिंब, आत्म-अनुशासन, और पूजा और दान के कृत्यों के लिए भक्ति को बढ़ाने का समय है। रमजान माह में मुसलमान सुबह से सूर्यास्त तक रोजा अख्तियार करते हैं। रोजा के दौरान मुसलमान अन्न-जल ग्रहण नहीं करते हैं। सूर्यास्त के बात इफ्तारी की जाती है, जिसमें रोजा खोला जाता है और भोजन ग्रहण किया जाता है। परिवार और दोस्त इस भोजन को साझा करने के लिए इकट्ठा होते हैं। इसमें विभिन्न प्रकार के पकवान होते हैं।

मुंबई में, मस्जिदों और इस्लामिक केंद्रों ने विशेष प्रार्थनाओं की व्यवस्था की है, जिन्हें तरावीह के रूप में जाना जाता है, जो हर रात पूरे महीने में आयोजित किए जाते हैं। ये प्रार्थनाएं शाम की प्रार्थनाओं के बाद की जाती हैं और इसमें कुरान का पाठ शामिल होता है।

Web Title: Ramadan 2024 Moon Sighted In Mumbai & Other Parts Of India; Taraweeh To Begin From Tonight

पूजा पाठ से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे