Navratri Special Train: वैष्णो देवी जाने वालों को IRCTC की सौगात, स्पेशल टूरिस्ट ट्रेन की घोषणा, जानिए कब से चलेगी

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: September 14, 2022 02:35 PM2022-09-14T14:35:30+5:302022-09-14T14:35:30+5:30

आईआरसीटीसी ने नवरात्रि में वैष्णो देवी मंदिर के लिए दो नई स्पेशल टूरिस्ट ट्रेन लॉन्च करने की घोषणा की है। इसमें एक ट्रेन 25 से 29 सितंबर के लिए होगी। वहीं दूसरी ट्रेन 30 सितंबर से चलेगी। आईआरसीटीसी की वेबसाइट से और अधिक जानकारी आप हासिल कर सकते हैं।

Navratri Special Train: IRCTC announce special tourist train for Vaishno Devi, know all details | Navratri Special Train: वैष्णो देवी जाने वालों को IRCTC की सौगात, स्पेशल टूरिस्ट ट्रेन की घोषणा, जानिए कब से चलेगी

वैष्णो देवी मंदिर के लिए स्पेशल टूरिस्ट ट्रेन की घोषणा (फाइल फोटो)

Highlightsनवरात्रि के मौके पर वैष्णो देवी के लिए नई स्पेशल टूरिस्ट ट्रेन लॉन्च की घोषणा।दो स्पेशल ट्रेन नए लॉन्च किए भारत गौरव रेक (Bharat Gaurav Rake) के साथ आएंगी।वैष्णो देवी के लिए शुरू हो रहे इस स्पेशल टूरिस्ट ट्रेनों में बैठने, उतरने की सुविधा दिल्ली के सफदरगंज से उपलब्ध है।

नई दिल्ली: नवरात्रि के मौके पर हर साल बड़ी संख्या में श्रद्धालु देश और विदेश से माता वैष्णो देवी मंदिर पहुंचते हैं। ऐसे में इस बार अगर आप भी वैष्णो देवी जाने की योजना बना रहे हैं, तब आपके लिए अच्छी खबर है। इंडियन रेलवे केटरिंग एंड टूरिज्म कारपोरेशन (आईआरसीटीसी, IRCTC) ने वैष्णो देवी के लिए दो नई स्पेशल टूरिस्ट ट्रेन लॉन्च करने की घोषणा की है।

आईआरसीटीसी ने बताया वैष्णो देवी मंदिर के लिए नवरात्रि स्पेशल टूरिस्ट ट्रेन को इसी महीने से लॉन्च किया जा रहा है। यह स्पेशल ट्रेन नए लॉन्च किए भारत गौरव रेक (Bharat Gaurav Rake) के साथ आएगी। यह ट्रेन 30 सितंबर, 2022 से चलेगी। वहीं एक अन्य ट्रेन 25 से 29 सितंबर के लिए होगी।

इस ट्रेन में श्रद्धालुओं को कन्फर्म सीट के साथ-साथ यात्रा के दौरान होटल में ठहरने की सुविधा भी उपलब्ध कराई जायेगी। दूसरी स्पेशन ट्रेन में रेल यात्रा 30 सितंबर से चार अक्टूबर तक चार रात एवं पांच दिन की होगी।

Navratri special train: ट्रेन दिल्ली के सफदरजंग स्टेशन से खुलेगी

वैष्णो देवी के लिए शुरू हो रहे इस स्पेशल टूरिस्ट ट्रेनों में बैठने, उतरने की सुविधा दिल्ली के सफदरगंज से उपलब्ध है। पैकेज में ट्रेन यात्रा का टिकट, यात्रा के दौरान नाश्ता, दोपहर एवं रात्रि में शाकाहारी भोजन, रेलवे स्टेशन से होटल की यात्रा आटो द्वारा और होटल में ठहरने की व्यवस्था आदि शामिल हैं। 

ट्रेन में एक व्यक्ति का किराया 13,790 रुपये है। साथ ही दो या तीन लोगों के एक साथ ठहरने पर 11,990 रुपये प्रति व्यक्ति लगेगा। ट्रेन के लिए रिजर्वेशन आइआरसीटीसी की बेवसाइट से ऑनलाइन कराया जा सकता है। वैसे बता दें कि आईआरसीटीसी वैष्णो देवी के कई अन्य टूर पैक भी ऑफर करता है। इस बारे में भी आप आईआरसीटीसी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। 

बताते चलें कि श्री माता वैष्णो देवी की पवित्र गुफा त्रिकुटा पर्वत के पास है। यह मंदिर देश के सबसे पवित्र तीर्थ स्थलों में से एक है। चैत्र और शारदीय नवरात्रि में इस मंदिर में दर्शन और पूजन के लिए भक्तों की काफी भीड़ होती है।

Web Title: Navratri Special Train: IRCTC announce special tourist train for Vaishno Devi, know all details

पूजा पाठ से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे