Karwa Chauth 2021: करवा चौथ व्रत 24 को, अभी से कर लें ये तैयारी, जानें जरूरी पूजा सामग्री

By रुस्तम राणा | Published: October 21, 2021 03:19 PM2021-10-21T15:19:27+5:302021-10-21T15:21:55+5:30

करवा चौथ व्रत आने वाला है। ऐसे में व्रती को पहले से ही इस व्रत की तैयारी करनी होती है। सबसे पहले करवा चौथ व्रत में उपयोग होने वाली चीजों की खरीदारी की जाती है।

Karwa Chauth 2021 Puja Samagri and vrat vidhi | Karwa Chauth 2021: करवा चौथ व्रत 24 को, अभी से कर लें ये तैयारी, जानें जरूरी पूजा सामग्री

करवा चौथ 2021

Highlightsइस बार करवा चौथ पर बन रहा है शुभ संयोगचंद्र देव रोहिणी नक्षत्र में होंगे उदय, व्रत रखना होगा लाभकारी

करवा चौथ व्रत 24 अक्टूबर, रविवार को रखा जाएगा। इस बार करवा चौथ पर शुभ संयोग भी बन रहा है। इस दिन चंद्र देव रोहिणी नक्षत्र में उदय होंगे। इस नक्षत्र में व्रत रखना बेहद शुभ होता है। व्रती को मनोवांछित फल प्राप्त होता है। करवा चौथ सुहागिन महिलाओं के लिए सबसे महत्वपूर्ण माना जाता है। इस दिन महिलाएं अपने पति की दीर्घायु और अखंड सौभाग्य की प्राप्ति के लिए निर्जल व्रत का पालन करती हैं। करवा चौथ व्रत आने वाला है। ऐसे में व्रती को पहले से ही इस व्रत की तैयारी करनी होती है। सबसे पहले करवा चौथ व्रत में उपयोग होने वाली चीजों की खरीदारी की जाती है। 

करवा चौथ की पूजा सामाग्री

मिट्टी का टोंटीदार करवा और उसका ढक्कन, गंगाजल, पानी के लिए एक लोटा, रूई, अगरबत्ती, दीपक, रोली, अक्षत, फूल, चंदन, कुमकुम, गाय का कच्चा दूध, दही, देसी घी, चावल, मिठाई, शहद, चीनी, हल्दी, चीनी का बूरा, माता गौरी को बनाने के लिए पीली मिट्टी, चंद्रमा को जल अर्पित करने के लिए छलनी, लकड़ी की चौकी।

करवा चौथ व्रत विधि

ब्रह्म मुहूर्त में उठकर घर की परंपरा के अनुसार सरगी आदि ग्रहण करें। स्नानादि करने के पश्चात निर्जल व्रत का संकल्प करें। शाम के समय तुलसी के पास बैठकर दीपक प्रज्वलित कर करवाचौथ की कथा सुनें। चंद्रोदय से पहले ही एक थाली में धूप-दीप, रोली, पुष्प, फल, मिष्ठान आदि रख लें। एक लोटे में अर्घ्य देने के लिए जल भर लें। मिट्टी के बने करवा में चावल या फिर चिउड़ा आदि भरकर उसमें दक्षिणा के रुप में कुछ पैसे रख दें। एक थाली में श्रृंगार का सामान भी रख लें। चंद्र दर्शन कर पूजन आरंभ करें। सभी देवी-देवताओं का तिलक करके फल-फूल मिष्ठान आदि अर्पित करें। श्रृंगार के सभी सामान को भी पूजा में रखें और टीका करें। अब चंद्र देव को जल का अर्घ्य दें। छलनी में दीप जलाकर चंद्र दर्शन करें, अब छलनी से अपने पति के दर्शन करें। इसके बाद पति के हाथों से जल पीकर व्रत का पारण करें। अंत में  श्रृंगार की सामाग्री और करवा को अपनी सास या फिर किसी सुहागिन स्त्री को दें। 

करवा चौथ व्रत मुहूर्त 

चतुर्थी तिथि प्रारंभ: 24 अक्टूबर, रविवार को सुबह 03 बजकर 01 मिनट पर
चतुर्थी तिथि समाप्त: 25 अक्टूबर 2021 को सुबह 05 बजकर 43 मिनट पर
पूजा मुहूर्त: 24 अक्टूबर को शाम 05 बजकर 43 मिनट से 06 बजकर 59 मिनट तक रहेगा
चंद्रोदय: 24 अक्टूबर को चांद रात 08 बजकर 07 मिनट पर

Web Title: Karwa Chauth 2021 Puja Samagri and vrat vidhi

पूजा पाठ से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे