Karwa Chauth 2020: करवा चौथ पर भूलकर भी न पहनें ऐसी चूड़ियां, होता है अशुभ

By गुणातीत ओझा | Published: November 4, 2020 03:32 PM2020-11-04T15:32:04+5:302020-11-04T15:36:06+5:30

आज कार्तिक मास की चतुर्थी तिथि के दिन करवा चौथ का त्योहार पूरे देश में मनाया जा रहा है। करवा चौथ पर महिलाएं पति के अखंड सौभाग्य के लिए व्रत करती हैं।

karwa chauth 2020 keep these things in mind while wearing bangles | Karwa Chauth 2020: करवा चौथ पर भूलकर भी न पहनें ऐसी चूड़ियां, होता है अशुभ

करवा चौथ पर चूड़ियों के बारे में इन बातों का रखें ध्यान।

Highlightsकरवा चौथ पर महिलाएं पति के अखंड सौभाग्य के लिए व्रत करती हैं। यह पर्व स्त्रियों के सोलह श्रृंगार के लिए भी जाना जाता है।

आज कार्तिक मास की चतुर्थी तिथि के दिन करवा चौथ का त्योहार पूरे देश में मनाया जा रहा है। करवा चौथ पर महिलाएं पति के अखंड सौभाग्य के लिए व्रत करती हैं। यह पर्व स्त्रियों के सोलह श्रृंगार के लिए भी जाना जाता है। महिलाओं के श्रृंगार की बात हो और चूड़ियों का जिक्र न हो ऐसा कभी नहीं हो सकता है। श्रृंगार की लिस्ट में चूड़ियों का महत्वपूर्ण स्थान है। ऐसे में करवा चौथ के दिन चूड़ियों को पहनते समय हर सुहागिन महिला को कुछ बातों का ध्यान रखना भी जरूरी है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार अगर चूड़ियां पहनते समय आप कुछ बातों को ध्यान में नहीं रखती हैं तो इसके अशुभ परिणाम का आपको सामना करना पड़ सकता है। आइये आपको बताते हैं कि सुहागन महिलाओं को करवा चौथ के दिन चूड़ियां पहनते समय किन बातों ध्यान जरूर देना चाहिए।

किसी और की चूड़ी न पहनें

करवा चौथ पर सभी सुहागन स्त्रियां नया श्रृंगार का सामान खरीदती हैं। इस दिन नए सामान से ही श्रृंगार किया जाता है। इसलिए इस दिन भूलकर भी किसी और महिला की चूड़ी अपने हाथों में न पहनें। मान्यता है कि ऐसा करने से दांपत्य जीवन में दरार आ सकती है। इसलिए करवा चौथ पर अपनी चूड़ियां ही पहनें। 

पीला, हरा, लाल रंग होता है शुभ

पीले हरे और लाल रंग को बहुत शुभ माना जाता है। इसलिए इस दिन गुलाबी, लाल, हरी या पीली चूड़ियां पहने। इस दिन महिलाओं के हाथ चूड़ियों से भरे हुए होने चाहिए। इस बात का खास खयाल रखें कि इस दिन चूड़ियों में सफेद रंग बिलकुल भी न हो। सुहागन स्त्रियों के लिए सफेद रंग बहुत अशुभ माना जाता है। शादीशुदा महिलाओं के लिए कभी भी सफेद रंग का उपयोग नहीं करना चाहिए। 

चूड़ियों की संख्या का ध्यान देना भी जरूरी

ज्यादातर महिलाएं हाथ में चूड़ियां पहनते समय संख्या पर ध्यान नहीं देती हैं। लेकिन हमेशा ध्यान रखें कि चूड़िया विषम संख्या 1, 3, 13 ऐसे नहीं होनी चाहिए चूड़ियां हमेशा जोड़े में पहनना चाहिए, साथ ही हमेशा ध्यान रखें कि चूड़ी कभी भी चटकी हुई नहीं होनी चाहिए। 

कांच की चूड़ियां होती हैं शुभ

आज के समय में मेटल और प्लास्टिक की चूड़ियों का चलन बहुत बड़ गया है, लेकिन कांच की चूड़ियां पहनना बहुत शुभ माना जाता है, इसलिए हमेशा अपने हाथों में कांच की चूड़ियां जरुर पहने। अगर आप प्लास्टिक या धातु की डिजाइन वाली चूड़ियां भी पहन रही हैं, तो दोनों हाथों में दो-दो कांच की चूड़ी जरूर डालें। 

Web Title: karwa chauth 2020 keep these things in mind while wearing bangles

पूजा पाठ से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे