Happy Chhoti Diwali 2023: आज अपनों को इन खास संदेशों को भेजकर मनाए त्योहार, चारों तरफ बांटे खुशियां

By अंजली चौहान | Published: November 11, 2023 06:39 AM2023-11-11T06:39:44+5:302023-11-11T06:39:44+5:30

छोटी दिवाली या नरक चतुर्दशी इस साल 11 नवंबर को है। अपने प्रियजनों को भेजने के लिए शुभकामनाएं, चित्र, संदेश, उद्धरण, एसएमएस और बहुत कुछ देखें।

Happy Chhoti Diwali 2023 Celebrate the festival by sending these special messages to your loved ones today spread happiness all around | Happy Chhoti Diwali 2023: आज अपनों को इन खास संदेशों को भेजकर मनाए त्योहार, चारों तरफ बांटे खुशियां

फोटो क्रेडिट- फाइल फोटो

Happy Chhoti Diwali 2023: छोटी दिवाली, जिसे नरक चतुर्दशी भी कहा जाता है, दिवाली से एक दिन पहले आती है। पंचांग के अनुसार, इस वर्ष छोटी दिवाली 11 नवंबर से शुरू होकर दिवाली के दिन 12 नवंबर तक रहेगी।

नरक चतुर्दशी या छोटी दिवाली पर, पिछले पापों से छुटकारा पाने के लिए भगवान कृष्ण, माँ काली, यम और भगवान हनुमान की पूजा की जाती है। तेल, फूल और चंदन का उपयोग पूजा सामग्री के हिस्से के रूप में किया जाता है, और घी और चीनी के साथ तिल, गुड़ और चावल के प्रसाद के साथ भगवान हनुमान को नारियल चढ़ाया जाता है।

त्योहार के दिन पूजा-पाठ करना जीतना जरूरी है उतना ही जरूरी है अपनों के साथ इसे मनाना। चूंकि जमाना डिजिटल का है तो आप दिवाली को सोशल मीडिया के जरिए भी मना सकते हैं। आप उन्हें व्हाट्सएप और फेसबुक पर शुभकामनाएं, चित्र, संदेश, उद्धरण, शुभकामनाएं और एसएमएस भेज सकते हैं। 

छोटी दिवाली के दिन ऐसे भेजें मैसेज 

"इस नरक चतुर्दशी पर मैं कामना करता/करती हूं कि बुराई पर अच्छाई की जीत हो। आइए इस दुनिया में अच्छाई का जश्न मनाएं। हैप्पी छोटी दिवाली"

"दीयों की रोशनी आपके जीवन में खुशियों के रंग भर दे। हैप्पी छोटी दिवाली"

"छोटी दिवाली के दिन भगवान आपको अपना सर्वश्रेष्ठ आशीर्वाद, अच्छा स्वास्थ्य और धन प्रदान करें। आपको और आपके प्रियजनों को नरक चतुर्दशी की शुभकामनाएँ।"

"आपके द्वारा जलाया गया प्रत्येक दीया आपके चेहरे पर खुशी की चमक लाए और आपकी आत्मा को प्रबुद्ध करे। शुभ नरक चतुर्दशी।"

"आपको और आपके परिवार को छोटी दिवाली की हार्दिक शुभकामनाएं। देवी-देवता आपके जीवन में सभी अच्छी चीजें बरसाएं और आपके आनंदमय भविष्य का मार्ग प्रशस्त करें।"

"दिवाली के मौसम की सुंदरता आपके घर को खुशियों से भर दे, और आने वाला साल आपको वह सब कुछ प्रदान करे जो आपके लिए खुशियाँ लेकर आए! शुभ नरक चतुर्दशी।"

Web Title: Happy Chhoti Diwali 2023 Celebrate the festival by sending these special messages to your loved ones today spread happiness all around

पूजा पाठ से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे