नकारात्मक विचार आपको भी करते हैं परेशान? ये 7 तरीके अपना लीजिए, मिल जाएगा छुटकारा

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: February 5, 2020 12:19 PM2020-02-05T12:19:52+5:302020-02-05T12:19:52+5:30

अच्छे जीवन के लिए जरूरी है कि नकारात्मक विचारों को दूर रखा जाए। इसके लिए कई ऐसे तरीके भी हैं जिसे आप आसानी से अपना कर अपने जीवन को सुधार सकते हैं।

Do negative thoughts also bother you? Take these 7 ways to get rid from negativity | नकारात्मक विचार आपको भी करते हैं परेशान? ये 7 तरीके अपना लीजिए, मिल जाएगा छुटकारा

नकारात्मक विचार दूर करने के 7 आसान तरीके (प्रतीकात्मक तस्वीर)

Highlightsकुछ छोटी-छोटी बातों का ख्याल रख नकारात्मक विचारों को रखा जा सकता है दूरइसके लिए अपने जीवनशैली में थोड़े बदलाव की भी है जरूरत, साफ-सफाई का भी रखें ध्यान

हमारे जीवन में कई बार नकारात्मक विचार ही हमें मुश्किल में डाल देते हैं। समस्याएं जब आती हैं तो जरूरी है कि उससे निपटने के रास्तों पर विचार किया जाए। हर बार लेकिन ऐसा नहीं होता। मनुष्य नकारात्मक होकर अपनी योग्यताओं और क्षमताओं पर शक करने लगता है।

इस कारण वह न केवल अपना समय बर्बाद करता है बल्कि पूरी क्षमता से परेशानियों से निपटने में भी कामयाब नहीं हो पाता है। इससे वह वह अपने जीवन के अच्छे पलों को भी खत्म कर रहा होता है। बहरहाल, अगर आप भी नकारात्मक विचारों से दूर होने का रास्ता खोज रहे हैं तो इन तरकीबों को जरूर अपनाएं...

1. नकारात्मक सोच वाले व्यक्तियों से दूर रहें

ऐसे लोग जो हमेशा नकारात्मक सोच रखते हैं या ऐसी बातें करते हैं। उनसे हमेशा दूर रहने की कोशिश करें। उनके साथ रहने से आप पर भी नकारात्मक प्रभाव पड़ेगा। आपकी सोच भी प्रभावित होगी।

हर छोटी-छोटी बात या परेशानी को आप नकारात्मक नजरिये से देखने लगेंगे। इसलिए हमेशा उत्साही, कुछ नया करने को लेकर जोश वाले और हंसमुख इंसान से अपनी दोस्ती बनाएं।

2. नकारात्मक ख्याल आए तो ध्यान बदल दें

नकारात्मकता से दूर रहने का ये भी अच्छा तरीका है। जब भी कोई निगेटिव ख्याल मन में आए तो तुरंत अपना ध्यान भटकाने की कोशिश करें। कोई सुंदर गीत सुनने लगें, किसी से बात करें या फिर खेलने, मनोरंजन आदि में खुद को व्यस्त कर लें। समस्या पर फिर थोड़ी देर बाद खुले मन से विचार करें। परिस्थिति बदलने लगेगी।

3. योग और प्राणायम करें

पॉजिटिव सोच को लाने के लिए योगाभ्यास और कसरत भी एक अच्छा तरीका है। यह केवल शरीर फिट नहीं रखता बल्कि मानसिक तौर पर भी आपको मजबूत बनाता है और आत्मविश्वास भी बढ़ता है। पूरे दिन में केवल एक समय तय कर लें और योग, प्राणायाम जरूर करें।

4. आसपास सफाई रखें

नकारात्मकता को दूर रखने के लिए यह भी बहुत ज़रूरी है कि आप अपने आसपास सफाई रखें। गंदे वातावरण में रहने से निगेटिव सोच आती है। इसलिए जरूरी है कि पॉजिटिव वाइव्स के लिए अपने घर और आसपास की जगहों को साफ-सुथरा रखा जाए। अपने घर या कमरों में प्रेरणादायी विचार या ऐसे पोस्टर बनाकर लगा सकते हैं। इससे भी आप अच्छा महसूस करेंगे।

5. ईश्वर में ध्यान लगाएं  

नकारात्मकता को दूर रखने के लिए ये भी बहुत जरूरी है कि आप ईश्वर का ध्यान करें। अगर पूजा-पाठ संभव नहीं है तो कम से कम 5 से 10 मिनट ध्यान करें। इससे आपको अच्छा महसूस होगा। मन भी हल्का महसूस होगा। 

6. हंसते रहो

जीवन में उदासी नकारात्मकता लाने का एक बड़ा कारण है। कई बार हम छोटी-छोटी बातों पर भी तनाव में रहते हैं। इसलिए ज्यादा से ज्यादा हंसने का अभ्यास करें। विज्ञान भी लाफ्टर थैरेपी के महत्व को मानता है। अपने मन को शांत रखें और रोजाना सुबह 10 मिनट हंसे। दिन भर की भागदौड़ के बीच भी हंसने का बहाना खोजे और टेंशन नहीं ले।

7. सुस्ती दूर भगाएं, व्यस्त रहें

अपने दिमाग को हमेशा कहीं न कहीं व्यस्त रखें। कोई काम नहीं भी हो तो अच्छी किताब पढ़ें, कोई कथा-कहानी सुने। फिल्मों का शौक है, तो इसका भी सहारा ले सकते हैं पर खाली नहीं बैठे। खाली बैठने से कई बार हमारे दिमाग में बेवजह की बातें और नकारात्मक चीजें आती हैं। साथ ही सुस्ती को भी दूर भगाएं। अगर आप सुस्ती को दूर करने में कामयाब रहते हैं तो ज्यादा व्यस्त रहेंगे और कुछ नया करने के बारे में सोच सकेंगे।

English summary :
When problems comes in our life, it is necessary to consider ways to deal with them. But some time we trapped in negative thinking and doubt our abilities.


Web Title: Do negative thoughts also bother you? Take these 7 ways to get rid from negativity

पूजा पाठ से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे