Diwali 2019: दिवाली की रात करें बस ये 5 उपाय, जिंदगी भर नहीं होगी पैसों की तंगी

By मेघना वर्मा | Published: October 19, 2019 12:26 PM2019-10-19T12:26:08+5:302019-10-19T12:26:08+5:30

दीपों के इस त्योहार दिवाली को लोग खुशियों और उल्लास के साथ मनाते हैं। कितने ही दिन पहले से लोग इसकी तैयारी शुरू कर देते हैं।

Diwali 2019: tone totke and upay for money on diwali, diwali ke upay and tone totke in hindi | Diwali 2019: दिवाली की रात करें बस ये 5 उपाय, जिंदगी भर नहीं होगी पैसों की तंगी

Diwali 2019: दिवाली की रात करें बस ये 5 उपाय, जिंदगी भर नहीं होगी पैसों की तंगी

Highlightsदिवाली का पर्व इस साल 27 अक्टूबर को मनाया जाएगा।दिवाली की सफाई पर कुछ चीजों का ध्यान रखकर आप अपने घर से नेगेटिव ऊर्जा को बाहर निकाल सकते हैं।

हिन्दू मान्यताओं में दिवाली का पर्व सबसे खास बताया जाता है। मान्यता है कि इस दिन प्रभु श्रीराम, लंकापति रावण का वध करके वापिस अयोध्या लौटे थे। जिसके बाद लोगों ने दीये जलाकर उनका स्वागत किया था। इसी के बाद से आज तक दिवाली के दिन दीया जलाने की ये प्रक्रिया चली आ रही है।  

दीपों के इस त्योहार को लोग खुशियों और उल्लास के साथ मनाते हैं। कितने ही दिन पहले से लोग इसकी तैयारी शुरू कर देते हैं। घर को सजाना हो या उसको रेनोवेट करना हो लोग दिवाली का इंतजार करते हैं। मान्यता है कि इस दिन लक्ष्मी मां की पूजा करने से लोगों को धन का लाभ होता है। साथ ही इस दिन कुछ उपाय करने से जीवन भर पैसों की तंगी नहीं होती है। 

आज हम आपको ऐसे ही 5 उपाय बताने जा रहे हैं जिनमें से कोई भी एक आप दिवाली के दिन करेंगे तो जीवन में कभी भी पैसों की तंगी नहीं होगी।

दिवाली पर धन लाभ के लिए करें बस ये 5 उपाय

1. दीपावली के दिन एक साफ-सुथरा बिना कटा या फटा हुआ पीपल का पत्ता लें और इस पत्ते पर 'ओम महालक्ष्म्यै नमः' लिखकर पूजन स्थान में रख दें। ऐसा करना बेहद शुभ माना जाता है।


 
2. हर शनिवार को पीपल के उस पत्ते को पीपल के पेड़ की जड़ में रख दें और दूसरा पत्ता लाकर पूजा स्थान पर रख दें। ऐसा हर शनिवार को करें ऐसा करना बेहद शुभ माना जाता है। 

3. दिवाली के दिन किन्नरों को मिठाइयां और पैसे देकर बदले में किन्नर से एक रूपये का सिक्का मांग कर अपनी तिजोरी में रख लें। मगर ध्यान दें किन्नर वो सिक्का अपनी मर्जी से और दिल से आपको दे। ऐसा करना बेहद शुभ माना जाता है।

4. दिवाली की रात लौंग और इलायची जलाकर उसका मिश्रण बना लें और उससे देवी-देवताओं को तिलक लगाएं। इस प्रयोग से आपको लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होगी । 


 
5. बरगद के पत्ते पर हल्दी से स्वास्तिक बनाकर तिजोरी में रखें इससे आपकी तिजोरी में धन बढ़ता जाएगा। साथ ही दीपावली की रात अपने घर में श्रीयंत्र स्थापित करें जोकि बड़ा ही शुभ होता है। 
 
दिवाली के दिन घर में रंगोली भी बनाई जाती है। जिसे शुभ माना जाता है। कहते हैं कि दिवाली के दिन घर के मेन गेट के सामने रंगोली बनाने से घर में लक्ष्मी जी प्रवेश करती हैं। 

Web Title: Diwali 2019: tone totke and upay for money on diwali, diwali ke upay and tone totke in hindi

पूजा पाठ से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे