Dead people in dreams and their meaning | सपने में क्यों आते हैं 'मृत परिजन'? स्वप्न शास्त्र से जानें इसके पीछे की वजह
सपने में क्यों आते हैं 'मृत परिजन'? स्वप्न शास्त्र से जानें इसके पीछे की वजह

विज्ञान के अनुसार सपने सोते समय हमारे दिमाग की तरंगों में चल रहे बदलाव का ही नतीजा होते हैं। वज्ञानिकों के अनुसार नींद और जागृत अवस्था में दिमाग की स्थिति अलग-अलग होती है। यही कारण है कि उस समय हमारी दिमागी तरंगें काल्पनिक दृश्यों को उत्पन्न करती हैं। लेकिन हमारे शास्त्र कुछ और ही कहते हैं।

शास्त्रों की विभिन्न विधाओं में से एक 'स्वप्न शास्त्र' के अनुसार सपनों का हमारे आने वाले समय से खास संबंध होता है। सपनों में घटित हुई घटनाओं का हमारे आने वाले कल से खास रिश्ता होता है। स्वप्न शास्त्र में अनगिनत सपनों का उल्लेख आपको मिल जाएगा, जिसके आधार पर आप जान सकते हैं कि आपके सपने का क्या अर्थ है और ये कैसे आपके भविष्य को प्रभावित कर सकता है। 

सपनों में मृत परिजन

आज हम बात करेंगे सपने में मृत परिजानों के आने का क्या मतलब होता है। जो लोग इस दुनिया से जा चुके हैं, जिनका अब इस लोक में कोई अस्तित्व नहीं बचा है, वे आखिर हमारे सपनों में क्यूँ आते हैं? 

अक्सर लोग यह सवाल करते हैं कि आखिर उनके मर चुके दादा-दादी या नाना-नानी या परिवार का कोई भी मृत परिजन बार-बार उनके सपने में क्यों आता है? आखिर वे सपने में आकर उनसे क्या कहना चाहते हैं? इसका जवाब स्वप्न शास्त्र के पास है, आइए जानते हैं इन सपनों का रहस्य: 


सपने में क्रोधित मृत परिजन

मृत व्यक्ति आपके सपने में आकर अत्याधिक क्रोध करता है तो इसका अर्थ है कि वह आपसे कुछ चाहता है। स्वप्न शास्त्र के अनुसार संभव है कि उसकी कोई ऐसी इच्छा है जो मरने से पहले पूरी ना हो सकी। और अब वह चाहता है कि उसकी यह इच्छा आप पूरी करें। 

सपने में खुश मृत परिजन

यदि सपने में आने वाला मृत व्यक्ति आपको प्रसन्न दिखाई देता है तो इसका अर्थ है उसकी आत्मा बेहद संतुष्ट है। इसके अलावा यह इस बात का भी संकेत है कि आपका आना वाला समय सुखद होगा। 

सपने में उदास मृत परिजन

वहीं अगर आपको सपने में मृत परिजन उदास या रोता हुआ दिखाई दी तो यह भी शुभ संकेत माना जाता है। स्वप्न शास्त्र की राय में यह आपके आने वाले शुभ दिनों का भी संकेत है। 

सपने में मृत परिजन कोई इशारा दे तो

अगर आपके सपने में मृत परिजन आकर आपसे कुछ कहने की कोशिश करे या कोई इशारा करे तो इसका अर्थ है कि वह आपसे कुछ चाहता है। उसका कोई काम है जो आप ही पूरा कर सकते हैं। 

सपने में मृत दोस्त या कोई जानकार

स्वप्न में परिवार के अलावा कोई बाहर का मृत दोस्त या जानकार दिखे तो समझ जाए कि वह आपसे अपना कोई काम करवाना चाहता है। शायद उसका वह काम आपके अलावा कोई और ना कर सके। 

कर सकते हैं ये उपाय

स्वप्न शास्त्र के अनुसार यदि इस तरह के सपने आपको बार-बार सताएं और भयावह लगें तो ऐसे में किसी ज्योतिष विशेषज्ञ से बातब करें और उपाय करवाएं। इसके अलावा अगर सपने में मृत परिजन प्रसन्न या क्रोधित अवस्था में दिखे तो उनके नाम से दान-पुण्य करवाएं, ऐसा करने से वे प्रसन्न होकर आशीर्वाद देते हैं। 


Web Title: Dead people in dreams and their meaning
पूजा पाठ से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे