लोहड़ी का त्यौहार उत्तर भारत बड़े ही उत्साह से मनाया जाता है। यह वह समय है जब उत्तर भारत में मकर संक्रांति तो दक्षिण में पोंगल मनाया जाता है। पंजाब और उत्तर भारत के कई क्षेत्रों में इस दौरान लोहड़ी का पर्व मनाया जाता है। इस साल 13 जनवरी को लोहड़ी का पर्व मनाया जा रहा है।

पंजाब में तो इसका अलग ही अंदाज देखने को मिलता है।रंग बिरंगे कपड़ों और फुल्कारियों में पंजाबी लड़कियां सजी होती हैं। पंजाबी लड़के भी कुरते पजामे और सुन्दर पगड़ियों में देखने को मिलते हैं। चारों ओर इसदिन जश्न का माहौल होता है। लोहड़ी की शाम को बीच में आग जलाकर सभी आग के फेरे लेते हैं। आग में तिल, गुड़ डाला जाता है और यह प्रार्थना की जाती है कि इस जलती आग में उनके दुःख नष्ट भी जलकर नष्ट हो जाएं। लोहड़ी का ये त्यौहार खुशियों को दर्शाता है।

लोहड़ी के पर्व में जमकर गाना बजाना होता है।इसी वजह से कारण है लोहड़ी के मौके पर घर-परिवार की महिलाएं खास तौर से पारंपरिक लोहड़ी गीत गाती हैं लोकगीत के साथ साथी बॉलीवुड के कई गीत गाए जाते हैं। ये हैं बॉलीवुड में लोहड़ी स्पेशल गानें

English summary :
The festival of Lohri is celebrated with great enthusiasm in North India. This is the time when Makar Sankranti is celebrated in North India and Pongal is celebrated in the South. Lohri is celebrated during this period in areas of Punjab and North India primarily by Sikhs and Hindus . Lohri festival is celebrated on 13 January this year. Here are best Lohri songs of 2019 to make this festival celebration melodious.


Web Title: Best Lohri 2019 songs: Best Punjabi HD video songs for Lohri to make it melodious
पूजा पाठ से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे