'एक्स' के पास वापस जाना कैसे बन जाती है जिंदगी की सबसे बड़ी गलती, जानें कारण और कैसे रोकें खुद को

By गुलनीत कौर | Published: November 13, 2018 12:24 PM2018-11-13T12:24:00+5:302018-11-13T12:24:00+5:30

ब्रेकअप के बाद एक्स के पास वापस जाएं या नहीं, यहां पूछे जा रहे 5 सवालों का जवाब पाने के बाद ही लें फैसला ताकि आपको बाद में पछतावा ना हो।

Why going back to your ex lover or partner could be the worst decision you make in your life | 'एक्स' के पास वापस जाना कैसे बन जाती है जिंदगी की सबसे बड़ी गलती, जानें कारण और कैसे रोकें खुद को

'एक्स' के पास वापस जाना कैसे बन जाती है जिंदगी की सबसे बड़ी गलती, जानें कारण और कैसे रोकें खुद को

ब्रेकअप से बाहर आना और नई लाइफ़ स्टार्ट करना आसान नहीं होता है। चाहे आपको प्यार में धोखा मिला हो या आपने अपनी मर्जी या किसी मजबूरी से खुद ब्रेकअप किया हो दोनों हालात में आपको स्ट्रेस से गुजरना पड़ता है। मनोवैज्ञानिकों की मानें तो करीब तीन महीने में ब्रेकअप के झटके से आदमी ऊबर जाता है। लेकिन कुछ लोगों को इससे उबरने में कई महीने या साल भी लग जाते हैं। 

ब्रेकअप के दर्द से बाहर आने के लिए कुछ लोग दोस्तों-रिश्तेदारों के साथ समय बिताते हैं तो कुछ लोग अपने लिए नया साथी तलाशते हैं। यहीं पर एक तीसरी केटेगरी भी है, वे लोग जो ब्रेकअप के दर्द से बाहर आने के लिए दोबारा रिलेशनशिप में तो आते हैं लेकिन अपने 'एक्स' के साथ।

जी हां, आपको अपने फ्रेंड सर्कल में भी ऐसे कई लोग मिल जाएंगे जो ब्रेकअप के कुछ महीनों या यहां तक कि कुछ सालों के बाद भी दोबारा एक्स के पास लौट जाते हैं। विभिन्न रिसर्च में मनोवैज्ञानिकों ने यह माना है कि एक्स के पास जाना बुरा ऑप्शन नहीं है, लेकिन एक्स के पास जाना आपकी जिंदगी की सबसे बड़ी भूल ना बन जाए, इस गलती से बचने के लिए खुद से कुछ सवाल करें। इन सवालों का सही जवाब पाने के बाद ही कोई फैसला लें।

ब्रेकअप के बाद एक्स के पास वापस जाएं या नहीं, आगे पूछे जा रहे 5 सवालों का जवाब पाने के बाद ही लें फैसला: 

1. ब्रेकअप क्यों हुआ?

बिना किसी कारण के ब्रेकअप होना संभव नहीं हो। रिश्ता टूटने की वजह क्या रही इसे कभी भी अपने दिमाग से अलग ना होने दें। क्योंब्की संभव है कि वह वजह आज भी वहीं हो। ऐसे में सिर्फ भावनाओं में बहाकर आप एक्स के पास वापस तो लौट जाएंगे लेकिन कुछ समय के बाद फिर से वह प्रॉब्लम आप दोनों के अलग होने का कारण बनकर सामने आएगी। तब आपको महसूस होगा कि आपको यह फैसला नहीं लेना चाहिए था।

यह भी पढ़ें: लड़कियों की ये 8 हरकतें करती हैं लड़कों का मूड खराब, दिलाती हैं उन्हें गुस्सा

2. क्या आप अकेले हैं?

अकेलापन इंसान को खोखला कर देता है। जिन्दगी में अकेला रहना आसान नहीं, हमें परिवार, दोस्त, रिश्तेदारों की जरूरत पड़ती है। ब्रेकअप  लाइफ का ऐसा फेज होता है जब हम जरूरत से ज्यादा खुद को अकेला महसूस करते हैं। तो खुद से पूछें कि क्या आप केवल अकेलापन दूर करने के लिए उसके पास वापस जा रहे हैं? अगर जवाब हां में आए, तो आपको तुरंत रुक जाना चाहिए। क्योंकि खुद के अकेलेपन को दूर करने के लिए दोबारा उस परेशानी में जाना गलत तरीका है। 

3. क्या कोई बदले की भावना है?

एक्स ने आपको धोखा दिया, उसने आपका साथ नहीं दिया, आपको उससे नफरत है, क्या केवल इस कारण से आप उसके पास वापस जाकर उसे सबक सिखाना चाहते हैं? तो ऐसा करने से पहले एक बता हमेशा याद रखें कि इस कोशिश में केवल वो ही नहीं, आप खुद भी मेंटली परेशान होंगे।

यह भी पढ़ें: 9 संकेत जो बताते हैं कि उसे इस रिश्ते में हो रही है 'घुटन'

4. क्या पहले जैसी फीलिंग है?

वो कहावत तो आपने सुनी होगी कि 'धागा टूट जाने के बाद उसे दोबारा जोड़ा तो जा सकता है लेकिन उसमें पड़ी गांठ को ठीक नहीं किया जा सकता'। यानी रिश्ता दोबारा जुड़े तो उसमें पहले जैसी कड़वाहट को दूर कर पाना असंभव के सामान होता है। तो क्या आपको लगता है कि आप दोनों के अन्दर पहले वाली भावनाएं हैं? कोई गिला शिकवा नहीं है? आप दोनों अभी भी उसी स्टेज पर हैं जहां पहले थे? हो सकता है कि दोनों में से कोई एक काफी आगे निकल चुका हो! 

5. दोबारा गलती करना चाहते हैं?

ये एक ऐसा सवाल है जिसके बारे में आपको सबसे अधिक सोचना चाहिए। इसका जवाब पाने के लिए जितना समय लेना चाहें ले लीजिये। आपका ब्रेकअप क्यों हुआ, आपका गलती थी या उनकी, लेकिन क्या आपको लता है कि इस बार वापस जाने से सब सही हो जाएगा? या फिर केवल कुछ महींने उसकी और अपनी भावनाओं से खेलने के बाद आप दोबारा अपने कंधे पर एक नफ़रत का कंधा लेकर लौटना चाहते हैं? ज़रा सोचिए! 

Web Title: Why going back to your ex lover or partner could be the worst decision you make in your life

रिश्ते नाते से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे