मोहब्बत की मिसाल बनी तेज प्रताप-ऐश्वर्या की यह तस्वीर 6 महीने में बदल गई, शादीशुदा रिश्ते में दरार के 5 कारण

By गुलनीत कौर | Published: November 2, 2018 07:58 PM2018-11-02T19:58:24+5:302018-11-02T19:58:24+5:30

तेज प्रताप यादव और ऐश्वर्या राय 12 मई को शादी के बंधन में बंधे थे और ठीक 5 महीने बाद ही उनके इस रिश्ते को लेकर इतनी बड़ी खबर सामने आई है। 

Tej Pratap Yadav files for divorce from Aishwarya Rai, top reasons relationships fail and divorce | मोहब्बत की मिसाल बनी तेज प्रताप-ऐश्वर्या की यह तस्वीर 6 महीने में बदल गई, शादीशुदा रिश्ते में दरार के 5 कारण

मोहब्बत की मिसाल बनी तेज प्रताप-ऐश्वर्या की यह तस्वीर 6 महीने में बदल गई, शादीशुदा रिश्ते में दरार के 5 कारण

आरजेडी प्रमुख लालू प्रसाद यादव के बेटे तेज प्रताप यादव ने अपनी पत्नी ऐश्वर्या राय से तलाक लेने के लिए अर्जी दर्ज की है। टीवी मीडिया से अचानक आई इस खबर ने खलबली मचा दी है। सोशल मीडिया पर भी शॉकिंग रिएक्शन आना शुरू हो गया है। तेज प्रताप यादव और ऐश्वर्या राय 12 मई को शादी के बंधन में बंधे थे और ठीक 5 महीने बाद ही उनके इस रिश्ते को लेकर इतनी बड़ी खबर सामने आई है। 

तेज प्रताप और ऐश्वर्या की शादी के समय लोगों में जितनी उत्सुकता देखने को मिली थी, जाहिर है कि तलाक की खबर आने के बाद भी सोशल मीडिया पर लोग तरह तरह के सवाल रखेंगे। आपको वह तस्वीर याद है जब तेज प्रताप ने ऐश्वर्या को साइकिल पर बिठाकर सैर करवाई थी? यह तस्वीर सोशल मीडिया पर आते ही वायरल हो गई थी।

मोहब्बत की मिसाल बनी तेज प्रताप-ऐश्वर्या की यह तस्वीर 6 महीने में बदल गई, शादीशुदा रिश्ते में दरार के 5 कारण
मोहब्बत की मिसाल बनी तेज प्रताप-ऐश्वर्या की यह तस्वीर 6 महीने में बदल गई, शादीशुदा रिश्ते में दरार के 5 कारण

इस फोटो को ध्यान से देख लीजिए। यह वही फोटो है जो तेज प्रताप और ऐश्वर्या राय की शादी के बाद की है। प्यार, मोहब्बत और अपनेपन को बयां करती ये फोटो सोशल मीडिया पर खूब वायरल हुई थी। लोग इनके रिश्ते की मिसाल दे रहे थे और इस जोड़ी के लिए दुआ कर रहे थे। लेकिन यह तस्वीर इतनी जल्दी धुंधली हो जाएगी यह किसी ने नहीं सोचा था। 

बहरहाल अभी केवल तेज प्रताप द्वारा तलाक की अर्जी डाली गई है और इसके बाद आगे की प्रक्रिया क्या होगी, इसमें थोड़ा समय लग सकता है। लेकिन दोनों के बीच ऐसा क्या हुआ होगा जो बात तलाक पर आ गई? प्यार में डूबे इस जोड़े का रिश्ता इतना कमजोर कैसे  पड़ गया? इसका जवाब तो खुद तेज प्रताप और ऐश्वर्या ही दे सकते हैं।

लेकिन वे कौनसे ऐसे सबसे कॉमन कारण हैं जिनकी वजह से पति-पत्नी का रिश्ता कमजोर पड़ जाता है और तलाक तक की नौबत आ जाती है। आइए जानते हैं:

1. बातों की कमी

शादी फिक्स होने से लेकर शादी के बाद भी कुछ समय तक लड़का-लड़की एक दूसरे से बहुत बातें करते हैं। लेकिन फिर धीरे धीरे ये बातें कम होने लगती है। कई बार मनमुटाव इतना बढ़ जाता है कि दोनों एक दूसरे से बात तक करना बंद कर ददते हैं। ऐसे में अगर दोनों ही बात ना करने की जिद्द पकड़ लें तो इस तरह के रिश्ते का कोई फ्यूचर नहीं होता है। यह टूटकर ही रहता है! 

2. कभी ना खत्म होने वाली बहस

बात ना करना जहां दुःख देता है उससे कई अधिक दर्द तब मिलता है जब पति-पत्नी के बीच रोजाना फिजूल की बातों पर बहस होती है और बहस भी इतनी कि वो खत्म होने का नाम ही ना ले। इस तरह की बहस में कई बार गुस्से की एवज में ऐसे शब्दों का भी प्रयोग हो जाता है जो दिल को ठेस पहुंचाते हैं और रिश्ते की डोर को कमजोर बना देते हैं।

3. बिना बात की उम्मीदें

अगर आप अपने पार्टनर को अच्छी तरह समझ लें तो आप उन्हीं उम्मीदों को पालते हैं जो पूरी हो जाएं। लेकिन सब जानते हुए भी अगर आप पार्टनर से ऐसी उम्मीदें रखने लगें जो कभी पूरी ना हो, तो ऐसे में दुःख केवल आपको नहीं, उनको भी होता है। और यही छोटी छोटी बातें आगे चलाकर दुखों का पहाड़ बनाती हैं और रिश्ते को तोड़ने का काम करती हैं।

4. इंटिमेसी की कमी

लाख दुनिया कह ले कि प्यार और शादी के रिश्ते में सिर्फ और सिर्फ प्यार का होना ही रिश्ते को बनाए रखता है। शारीरिक लगाव भी उतना ही जरूरी होता है। पति-पत्नी का शारीरिक रूप से एक दूसरे से दूर होना छोटी बात नहीं होती है। इसलिए अगर पार्टनर बार बार इंटिमेट ना होने के बहाने ढूंढें तो यह एक निगेटिव साइन है। इसे भूल से भी इग्नोर ना करें।

यह भी पढ़ें: 9 संकेत जो बताते हैं कि उसे इस रिश्ते में हो रही है 'घुटन'

5. रिस्पेक्ट

हस्बैंड हो या वाइफ, दोनों के दिल में एक दूसरे के प्रति रिस्पेक्ट होना बेहद जरूरी है। अगर प्यार और विशवास एक रिश्ते की नींव है, तो रिस्पेक्ट प्यार को समय समय पर सपोर्ट करने का काम करती है। दुनिया के सामने और अकेले में भी जीवनसाथी को रिस्पेक्ट देना बेहद जरूरी होता है। 

Web Title: Tej Pratap Yadav files for divorce from Aishwarya Rai, top reasons relationships fail and divorce

रिश्ते नाते से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे