Extra Marital Affair: सिर्फ पति-पत्नी का झगड़ा ही नहीं बल्कि इन 6 कारणों से भी हो सकता है एक्सट्रा मेरिटल अफेयर, रहें सावधान

By मेघना वर्मा | Published: December 17, 2019 09:55 AM2019-12-17T09:55:08+5:302019-12-17T09:55:08+5:30

आज के समय में लोगों की प्राथमिकताएं बदल चली हैं। लोग अब अपने रिश्ते के साथ अपने करियर पर भी फोकस करना चाहते हैं।

extra marital affair reasons in hindi, what is extra marital affair, 7 reasons behind extra marital affair | Extra Marital Affair: सिर्फ पति-पत्नी का झगड़ा ही नहीं बल्कि इन 6 कारणों से भी हो सकता है एक्सट्रा मेरिटल अफेयर, रहें सावधान

Extra Marital Affair: सिर्फ पति-पत्नी का झगड़ा ही नहीं बल्कि इन 6 कारणों से भी हो सकता है एक्सट्रा मेरिटल अफेयर, रहें सावधान

Highlightsपैसों का इश्यू इस समय की सबसे बड़ी समस्या हो चली है। कई बार ऐसा देखा गया है कि शादी के एक साल के अंदर ही कपल्स अपनी फैमिली प्लानिंग कर लेते हैं।

आज के समय में इंसान अपने पार्टनर में एक अच्छा दोस्त चाहता है। वो चाहता है कि शादी का बंधन उसके लिए बोझ जैसा ना हो। मगर आज ही के समय में इस बात को सबसे ज्यादा नोटिस किया जाता है कि लोगों का एक्ट्रा मैरिटियल अफेयर सबसे ज्यादा होता है। एस्ट्रा मैरिटियल अफेयर मतलब शादी के बाद भी किसी दूसरे महिला या पुरूष की ओर आकर्षित रहना या उनके साथ रिलेशनशिप में रहना। 

कई बार लोगों का मानना होता है कि एक्सट्रा मैरिटल अफेयल अक्सर पति-पत्नी के झगड़े और लड़ाइयों का कारण होता है मगर यह सही नहीं है। कई बार सिर्फ लड़ाई झगड़ा ही एक्ट्रा मैरिटल अफेयर का कारण नहीं होता। कुछ अन्य चीजें भी होती हैं जो एकस्ट्रा मैरिटल अफेयर का कारण बन सकती है।

आइए आपको बताते हैं कौन से हैं ऐसे कारण जो एक्सट्रा मैरिटल अफेयर का कारण हो सकती हैं।

1. ना कर पाएं बदलाव को हैंडिल

शादी के बाद ना सिर्फ लड़कियों की बल्कि लड़कों की भी लाइफ बदल जाती है। बहुत सारी चीजों में बदलाव हो जाते हैं। आप शादी के बाद हुए बहुत सारे बदलाव को एक्सेप्ट नहीं कर सकते। ऐसी स्थिती में आप उस आदमी की ओर आकर्षित होने लगते हैं जहां आपको दिमागी सुकून मिलता है।

2. जल्दबाजी में हो शादी

घरवाले कई बार शादी जल्दबाजी में कर देते हैं। ऐसे में ना आप अपने पार्टनर को जान पाते हैं ना ही आपका पार्टनर आपको। शादी के बाद भी आप दोनों एक-दूसरे के बारे में कई चीज जान नहीं पाते। यही कारण है कि आप किसी दूसरे की ओर आकर्षित हो जाते हैं।

3. गलत वजह से शादी

अक्सर ऐसा होता है कि घरवाले शादी तय कर तो देते हैं मगर सामने वाले से कई बार बात छिपा देते हैं। कई बार गलत वजह से भी शादी हो जाती है। इसी के कारण अक्सर एक्सट्रा मैरिटल अफेयर कर जाते हैं।

4. शारीरिक संतुष्टी की कमी

एक्सट्रा मैरिटल अफेयर का यह सबसे बड़ा कारण यही माना जाता है। जब ज्यादातर केसेज में शारीरिक संतुष्टि ना मिल पाना एक बड़ी वजह होती है। इस कारण से भी लोग एस्ट्रा मैरिटल अफेयर की तरफ बढ़ जाते हैं।

5. जल्दी बच्चे होना

कई बार ऐसा देखा गया है कि शादी के एक साल के अंदर ही कपल्स अपनी फैमिली प्लानिंग कर लेते हैं। कितनों के तो बच्चे तक हो जाते हैं। वहीं जल्दी पैरेंट्स बनने के बाद कई जिम्मेदारियां भी हो जाती हैं और कपल अपनी लाइफ इंजॉय नहीं कर पाते। इसी चक्कर में वो अपने नए रिश्ते की तलाश में लग जाते हैं। 

6. पैसों का इश्यू

पैसों का इश्यू इस समय की सबसे बड़ी समस्या हो चली है। मंहगाई के इस दौर में लोगों के साथ अक्सर ही पैसों का इश्यू हो जाता है। कई बार पैसों की तंगी या जरूरत के हिसाब से पैसे ना मिल पाने की वजह से भी एक्सट्रा मैरिटल अफेयर हो सकता है। क्योंकि इस स्थिति में जिधर से उनकी जरूरतें पूरी होने लगती हैं उनका झुकाव उधर ही हो जाता है।

7. करियर की चाहत

आज के समय में लोगों की प्राथमिकताएं बदल चली हैं। लोग अब अपने रिश्ते के साथ अपने करियर पर भी फोकस करना चाहते हैं। लोग अब अपने करियर में ऊंचा मुकाम हासिल करना चाहते हैं। कई बार ऐसा देखा गया है कि लोगों का पार्टनर उनके करियर को लेकर ज्यादा सीरियस नहीं होता। ऐसी स्थिति में वह उन लोगों की ओर आकर्षित होने लगते हैं जो उनके काम का सम्मान करे।

Web Title: extra marital affair reasons in hindi, what is extra marital affair, 7 reasons behind extra marital affair

रिश्ते नाते से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे