राज्य भाजपा प्रमुख सीपी जोशी ने मुख्यमंत्री पद को लेकर फंसाया नया पेंच, बोले- "संसदीय बोर्ड लेगा अंतिम फैसला"

By आशीष कुमार पाण्डेय | Published: December 8, 2023 07:44 AM2023-12-08T07:44:52+5:302023-12-08T07:49:11+5:30

राजस्थान भाजाप प्रमुख सीपी जोशी ने गुरुवार को एक ऐसा बयान दिया, जिससे मुख्यमंत्री की कहानी में एक और ट्वीस्ट आ गया है। सीपी जोशी ने कहा कि सीएम का नाम संसदीय बोर्ड द्वारा तय किया जाएगा।

State BJP chief CP Joshi created a new dilemma regarding the post of Chief Minister, said - "Parliamentary Board will take the final decision" | राज्य भाजपा प्रमुख सीपी जोशी ने मुख्यमंत्री पद को लेकर फंसाया नया पेंच, बोले- "संसदीय बोर्ड लेगा अंतिम फैसला"

फाइल फोटो

Highlightsसीपी जोशी ने एक ऐसा बयान दिया, जिससे मुख्यमंत्री की कहानी में एक और ट्वीस्ट आ गया हैसीपी जोशी ने कहा कि सीएम का नाम संसदीय बोर्ड द्वारा तय किया जाएगावसुंधरा राजे ने दिल्ली में जेपी नड्डा से मुलाकात की, राजस्थान सीएम को लेकर फंसा पेंच

नई दिल्ली: भारतीय जनता पार्टी तीन राज्यों मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और राज्थान में मुख्यमंत्री पद की नियुक्ति को लेकर उलझती जा रही है। इन तीनों राज्यों में विधानसभा चुनाव के परिणाम 3 दिसंबर को सार्वजनिक हो चुके हैं लेकिन अभी भी नये मुख्यमंत्रियों को लेकर सस्पेंस बरकरार है।

सबसे रोचक स्थिति राजस्थान की है, जहां पार्टी के प्रमुख सीपी जोशी ने गुरुवार को एक ऐसा बयान दिया, जिससे मुख्यमंत्री की कहानी में एक और ट्वीस्ट आ गया है।

राजस्थान भाजपा अध्यक्ष सीपी जोशी कहा कि नये मुख्यमंत्री के चयन के मामले में अंतिम फैसला संसदीय बोर्ड द्वारा लिया जाएगा।

भाजपा में संसदीय बोर्ड प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में कार्य करता है और पार्टी के भीतर सभी महत्वपूर्ण निर्णय लेने वाली सर्वोच्च संस्था है।

भाजपा के राजस्थान अध्यक्ष और लोकसभा सांसद सीपी जोशी ने बीते गुरुवार को दिल्ली में कहा, "एक व्हिप जारी किया गया है क्योंकि कल एक बहुत ही महत्वपूर्ण विधेयक लोकसभा में पेश किया जाना है। मैं सदन की कार्यवाही में भाग लेने आया हूं। जहां तक मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान के लिए सीएम चेहरे का सवाल है तो वह हमारे संसदीय बोर्ड द्वारा तय किया जाना है, बाकी सब कुछ उसके बाद होगा।''

मालूम हो कि भाजपा में राजस्थान के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार पर आंतरिक रूप से भयंकर गहमागहमी और विचार-विमर्श चल रहा है क्योंकि इस बार सीएम रेस की दौड़ में कई प्रमुख नाम शामिल हैं।

जिन प्रमुख नामों को लेकर राजस्थान भाजपा की सियासत में भारी उबाल है, उनमें दो बार की मुख्यमंत्री रहीं वसुन्धरा राजे, विद्याधर नगर से चुनी गईं दीया कुमारी, तिजारा से चुने गये महत बालक नाथ और झोटवाड़ा सीट से विजयी हुए राज्यवर्धन सिंह राठौड़ का नाम प्रमुख है।

इस बीच बीजेपी के सीएम पद के चयन को लेकर चल रही खिंचतान के बीच राजस्थान की पूर्व मुख्यमंत्री और दिग्गज बीजेपी नेता वसुंधरा राजे ने गुरुवार को राष्ट्रीय राजधानी में जेपी नड्डा से उनके आवास पर मुलाकात की।

पिछले महीने जिन पांच राज्यों की विधानसभाओं के लिए मतदान हुआ था, उनमें तीन राज्यों में भाजपा ने शानदार बहुमत हासिल किया है।

भाजपा ने मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान में शानदार जनादेश हासिल किया है, वहीं कांग्रेस को महज तेलंगाना में सफलता मिली है।

जहां तक राजस्थान का सवाल है तो वहां पर 3 दिसंबर माना जा रहा था कि भाजपा और कांग्रेस में कड़ी टक्कर है लेकिन चुनाव परिणाम ने एकदम अलग तस्वीर पेश की। जिसमें भाजपा 115 सीटें जीतकर सरकार बनाने जा रही है और कांग्रेस 69 सीटों जीतकर सत्ता खो चुकी है।

Web Title: State BJP chief CP Joshi created a new dilemma regarding the post of Chief Minister, said - "Parliamentary Board will take the final decision"

राजस्थान से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे