Assembly Elections Results 2023: भाजपा ने 30 सीट पर जीत दर्ज की, 84 सीट पर आगे, जानें कांग्रेस और अन्य दल का हाल

By सतीश कुमार सिंह | Published: December 3, 2023 04:16 PM2023-12-03T16:16:20+5:302023-12-03T16:22:50+5:30

Assembly Elections Results 2023: भाजपा के जीतने वाले अन्य उम्मीदवारों में विद्याधनगर से दीया कुमारी, पिंडवाड़ा आबू से समाराम, मनोहर थाना से गोविंद प्रसाद, बहरोड़ से जसवंत सिंह यादव, जमवारामगढ़ से महेंद्र पाल मीणा, अजमेर दक्षिण से अनिता भदेल और रामगंज मंडी से मदन दिलावर शामिल हैं। 

Assembly Elections Results 2023 BJP won 30 seats ahead on 84 seats know condition of Congress and other parties | Assembly Elections Results 2023: भाजपा ने 30 सीट पर जीत दर्ज की, 84 सीट पर आगे, जानें कांग्रेस और अन्य दल का हाल

file photo

Highlightsकांग्रेस ने अब तक 19 सीट पर जीत दर्ज की है और वह 51 पर आगे चल रही है।भाजपा नेता व पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे झालरापाटन सीट से जीत गईं। अलवर ग्रामीण से टीकाराम जूली और हिंडौन से अनीता जाटव शामिल हैं।

Assembly Elections Results 2023: राजस्थान विधानसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) जीत की ओर बढ़ती दिख रही है जहां निर्वाचन आयोग के अनुसार पार्टी के उम्मीदवार 30 सीट जीत चुके हैं जबकि 84 सीट पर आगे चल रहे हैं। वहीं कांग्रेस ने अब तक 19 सीट पर जीत दर्ज की है और वह 51 पर आगे चल रही है।

भाजपा नेता व पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे झालरापाटन सीट से जीत गईं। आयोग द्वारा घोषित परिणामों के अनुसार भाजपा के जीतने वाले अन्य उम्मीदवारों में विद्याधनगर से दीया कुमारी, पिंडवाड़ा आबू से समाराम, मनोहर थाना से गोविंद प्रसाद, बहरोड़ से जसवंत सिंह यादव, जमवारामगढ़ से महेंद्र पाल मीणा, अजमेर दक्षिण से अनिता भदेल और रामगंज मंडी से मदन दिलावर शामिल हैं।

वहीं कांग्रेस के जीतने वाले उम्मीदवारों में अलवर ग्रामीण से टीकाराम जूली और हिंडौन से अनीता जाटव शामिल हैं। निर्वाचन आयोग ने घोषणा की कि भारत आदिवासी पार्टी (बीएपी) के उम्मीदवार राजकुमार रोत ने चोरासी विधानसभा क्षेत्र जीत लिया है और पार्टी दो सीट पर आगे चल रही है। बसपा ने एक सीट जीती है जबकि एक पर आगे है।

राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी (आरएलपी) दो सीट पर आगे चल रही है, जबकि निर्दलीय छह सीट पर आगे हैं। कांग्रेस के उम्मीदवारों में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, बृजेंद्र ओला, विश्वेंद्र सिंह और महेंद्र जीत सिंह मालवीय आगे चल रहे हैं जबकि विधायी कार्य मंत्री शांति धारीवाल और विधानसभा अध्यक्ष सीपी जोशी पीछे चल रहे हैं।

टोंक सीट पर कांग्रेस उम्मीदवार सचिन पायलट 943 मतों के अंतर से आगे चल रहे हैं। मतगणना के शुरुआती चुनावी रुझानों में भाजपा को बढ़त मिलने के बीच केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने मुख्यमंत्री अशोक गहलोत पर कटाक्ष करते हुए कहा कि 'जादूगर का जादू खत्म हुआ। अब प्रदेश में भाजपा की सरकार बनेगी।'

कोटा उत्तर से भाजपा प्रत्याशी प्रहलाद गुंजल ने भी कहा कि भाजपा सरकार बनाने जा रही है। उन्होंने कहा, ''राजस्थान ने जनादेश दे दिया है और कुछ समय में तस्वीर साफ हो जाएगी।’’ राज्य की 200 सीट में से 199 पर 25 नवंबर को मतदान हुआ था।

करणपुर सीट पर कांग्रेस उम्मीदवार के निधन के कारण चुनाव स्थगित कर दिया गया था। राजस्थान में 25 नवंबर को हुए विधानसभा चुनाव में पड़े वोटों की गिनती कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच सुबह 8 बजे शुरू हो गई। 199 सीट के लिए 1,862 उम्मीदवार मैदान में हैं। 

Web Title: Assembly Elections Results 2023 BJP won 30 seats ahead on 84 seats know condition of Congress and other parties

राजस्थान से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे