UP MLC Election 2021 sp ahmed hassan and rajendra chaudhary to be mlc candidates Akhilesh Yadav | उत्तर प्रदेश विधानपरिषद चुनाव 2021ः सपा ने घोषित किए उम्मीदवार, जानें किसे मिला टिकट, भाजपा-एसपी में टक्कर
अखिलेश यादव ने उत्तर प्रदेश विधान परिषद के लिये अहमद हसन और राजेंद्र चौधरी को प्रत्याशी बनाया है। (file photo)

Highlightsप्रदेश में विधान परिषद की 12 सीटों पर 28 जनवरी को चुनाव होने हैं।समाजवादी पार्टी इस बार विपक्षी दलों में सेंघ मारने की रणनीति बना ली है।बैठक में सपा प्रत्याशी के प्रस्तावक कौन-कौन से विधायक होंगे यह भी तय किया गया है।

लखनऊः उत्तर प्रदेश में 12 सीट पर विधानपरिषद चुनाव हो रहा है। नामांकन पत्र दाखिल करने की प्रक्रिया सोमवार से शुरू हो गई है। 

समाजवादी पार्टी ने बुधवार  को दो प्रत्याशियों के नाम घोषित कर दिए। पार्टी ने विधान परिषद चुनाव में नेता प्रतिपक्ष और पूर्व कैबिनेट मंत्री अहमद हसन और प्रदेश प्रवक्ता राजेंद्र चौधरी को अपना प्रत्याशी घोषित किया है।

संख्या बल के अनुसार सपा सिर्फ एक सीट जीत सकती है, लेकिन दूसरा प्रत्याशी का ऐलान कर मुकाबला रोचक कर दिया है। पार्टी की ओर से जारी बयान के अनुसार समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने उत्तर प्रदेश विधान परिषद के लिये अहमद हसन और राजेंद्र चौधरी को प्रत्याशी बनाया है।

भाजपा के साथ अपना दल (सोनेलाल) का गठबंधन है। मुख्‍य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय के अनुसार 11 जनवरी से नामांकन पत्र दाखिल करने की शुरू हुई प्रक्रिया 18 जनवरी तक चलेगी और 19 जनवरी को नामांकन पत्रों की जांच होगी। 21 जनवरी को नाम वापसी और 28 जनवरी को मतदान होगा।

28 जनवरी की शाम से ही मतगणना की भी प्रक्रिया शुरू होगी। विधान परिषद की जिन 12 सीटों पर चुनावी प्रक्रिया शुरू हुई है उसके मौजूदा सदस्‍यों का कार्यकाल 30 जनवरी को पूरा हो रहा है। जिन सदस्‍यों का कार्यकाल पूरा हो रहा है उनमें विधान परिषद के सभापति रमेश यादव (समाजवादी पार्टी), उप मुख्‍यमंत्री डाक्‍टर दिनेश शर्मा (भाजपा) और भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्‍यक्ष स्‍वतंत्र देव सिंह प्रमुख हैं। 

Web Title: UP MLC Election 2021 sp ahmed hassan and rajendra chaudhary to be mlc candidates Akhilesh Yadav

राजनीति से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे