Rajasthan civic polls urban local bodies Voting 90 municipal bodies of 20 districts 28 January counting 31  | राजस्थान में निकाय चुनावः 20 जिला, 1 नगर निगम, 9 नगर परिषद और 80 नगर पालिका में 28 को मतदान, जानिए मतगणना कब
28 जनवरी को प्रातः 8 से सायं 5 बजे तक मतदान होगा, जबकि मतगणना 31 जनवरी को प्रातः 9 बजे से होगी। (file photo)

Highlightsआदर्श आचरण संहिता के प्रावधान तुरन्त प्रभाव से लागू हो गए है, जो चुनाव प्रक्रिया समाप्ति तक लागू रहेंगे।नामांकन पत्रों की संवीक्षा 16 जनवरी से होगी और 19 जनवरी तक नाम वापस ले सकते हैं।नामांकन पत्र 15 जनवरी अपराह्न तीन बजे तक प्रस्तुत किए जा सकेंगे।

जयपुरः राजस्थान में निकाय चुनाव 28 जनवरी को होगा। 31 जनवरी को मतगणना की जाएगी। 20 जिलों के 90 निकायों (1 नगर निगम, 9 नगर परिषद और 80 नगर पालिका) में वोट डाले जाएंगे।

यहां पर मुख्य मुकाबला भाजपा, कांग्रेस और बसपा में हैं। निर्वाचन आयोग के अनुसार अजमेर, बांसवाड़ा, बीकानेर, भीलवाड़ा, बूंदी, प्रतापगढ़, चित्तौड़गढ़, चूरू, डूंगरपुर, हनुमानगढ़, जैसलमेर, जालौर, झालावाड़, झुंझुनूं, नागौर, पाली, राजसमंद, सीकर, टोंक और उदयपुर के निकायों के चुनाव कार्यक्रम की घोषणा के साथ ही संबंधित निकाय क्षेत्रों में आदर्श आचरण संहिता के प्रावधान तुरन्त प्रभाव से लागू हो गए है, जो चुनाव प्रक्रिया समाप्ति तक लागू रहेंगे।

11 जनवरी को लोक सूचना जारी होने के साथ नामांकन पत्र भरने शुरू हो जाएंगे

आयोग के आयुक्त पीएस मेहरा ने बताया कि इन निकायों में सदस्य पद के लिए 11 जनवरी को लोक सूचना जारी होने के साथ नामांकन पत्र भरने शुरू हो जाएंगे। नामांकन पत्र 15 जनवरी अपराह्न तीन बजे तक प्रस्तुत किए जा सकेंगे। नामांकन पत्रों की संवीक्षा 16 जनवरी से होगी और 19 जनवरी तक नाम वापस ले सकते हैं।

उन्होंने बताया कि चुनाव चिन्हों का आवंटन 20 जनवरी को किया जाएगा। 28 जनवरी को प्रातः 8 से सायं 5 बजे तक मतदान होगा, जबकि मतगणना 31 जनवरी को प्रातः 9 बजे से होगी। मेहरा ने बताया कि अध्यक्ष के लिए 1 फरवरी को लोक सूचना जारी होगी। नामांकन पत्र 2 फरवरी अपराह्न 3 बजे तक प्रस्तुत किए जा सकेंगे।

मतदान 7 फरवरी को प्रातः 10 बजे से अपराह्न 2 बजे तक होगा

उन्होंने बताया कि अध्यक्ष के लिए मतदान 7 फरवरी को प्रातः 10 बजे से अपराह्न 2 बजे तक होगा, जबकि मतगणना मतदान समाप्ति के तुरन्त बाद होगी। उन्होंने बताया कि इसी तरह उपाध्यक्ष के लिए निर्वाचन 8 फरवरी को होगा। उन्होंने बताया कि 90 नगरीय निकायों में 29 लाख 51 हजार 835 मतदाता पंजीकृत हैं।

इनमें से 15 लाख 11 हजार 208 पुरुष, 14 लाख 40 हजार 565 महिला और 62 अन्य मतदाता हैं। मेहरा ने बताया कि इस चुनाव में 6 हजार से ज्यादा ईवीएम मशीनों का इस्तेमाल किया जाएगा। उन्होंने बताया कि 3035 वार्डों के लिए 5253 मतदान केंद्रों की स्थापना की गई है।

उन्होंने बताया कि चुनाव के संचालन के लिए कार्मिकों या अधिकारियों की आवश्यक के कारण इन 20 जिलों में समस्त विभागों के अधिकारियों एवं कर्मचारियों (आवश्यक सेवाओं के अलावा) के स्थानान्तरण एवं पदस्थापन पर पूर्ण प्रतिबंध रहेगा।

(इनपुट एजेंसी)

Web Title: Rajasthan civic polls urban local bodies Voting 90 municipal bodies of 20 districts 28 January counting 31 

राजनीति से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे