पंजाब में निकाय चुनावः किसान आंदोलन का असर, कांग्रेस को बड़ी सफलता, भाजपा और अकाली दल परेशान

By शीलेष शर्मा | Published: February 17, 2021 04:56 PM2021-02-17T16:56:26+5:302021-02-17T17:01:47+5:30

कांग्रेस ने पंजाब के स्थानीय निकाय चुनाव में सात में से छह नगर निगमों में जीत दर्ज की। सत्तारूढ़ कांग्रेस का प्रदर्शन शानदार रहा है। 

Punjab Municipal Election Results 2021 farmers’ protests Congress scores big bjp sad fail | पंजाब में निकाय चुनावः किसान आंदोलन का असर, कांग्रेस को बड़ी सफलता, भाजपा और अकाली दल परेशान

पिछले साल कृषि कानून के मुद्दे पर शिअद राजग गठबंधन से बाहर हो गया था।

Highlights14 फरवरी को नगर निकायों के चुनाव के लिए 70 प्रतिशत से ज्यादा मतदान हुआ था।विपक्षी दलों ने सत्तारूढ़ कांग्रेस पर रविवार को मतदान केंद्रों पर ‘‘कब्जा’’ करने और ‘‘हिंसा में संलिप्त रहने’’ के आरोप लगाए थे।मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने मंगलवार को कहा था कि चुनाव में आसन्न हार देखकर विपक्ष आधारहीन आरोप लगा रहा है।

नई दिल्लीः कृषि क़ानूनों के खिलाफ चल रहे किसान आंदोलन का रंग पंजाब के स्थानीय निकाय चुनाव परिणामों में नज़र आने लगा है, जिससे भाजपा खासी परेशान है, लेकिन कांग्रेस इसे बड़ी सफलता के रूप में देख रही है।

पंजाब के वित्तमंत्री मनप्रीत सिंह बादल ने इन परिणामों पर टिप्पणी करते हुये कहा, "चुनाव परिणामों ने एक नया इतिहास लिख दिया है,स्थानीय निकाय के चुनाव परिणाम तो एक बानगी भर है, 53 सालों में पहली बार भटिंडा में कांग्रेस अपना मेयर बनायेगी। "

दरअसल किसान आंदोलन के समर्थन में कांग्रेस ने जो भूमिका निभाई यह परिणाम उसी की सफलता की ओर इशारा करते हैं। मोंगा, होशियारपुर, कपूरथला, अबोहर, पठानकोट, बाटला और भटिंडा में कांग्रेस ने बड़ी सफलता हासिल की है।

सूत्रों के अनुसार पंजाब के स्थानीय चुनाव में पार्टी को मिली भारी जीत से उत्साहित होकर कांग्रेस इसी रणनीति को हरियाणा और उत्तर प्रदेश में उतारने की तैयारी है। कांग्रेस इस बात को लेकर भी खुश है कि जहाँ उसने भाजपा को करारी शिकस्त दी, वहीं अकाली दल और आम आदमी पार्टी को भी किनारे लगाने में कामयाब हो सकी है।

हालांकि भाजपा,अकाली और आप कांग्रेस पर बूथों पर कब्ज़ा करने तथा धांधली का आरोप लगा रहे है, लेकिन पंजाब सरकार में मंत्री मनप्रीत बादल इन आरोपों को सिरे से खारिज कर रहे हैं। कांग्रेस के सूत्र बताते हैं कि चुनाव परिणामों से झूमी पार्टी अब किसानों के आंदोलन को देशव्यापी बनाने के लिये नयी रणनीति बनायेगी ताकि आंदोलन को देश के प्रत्येक राज्य तक फैलाया जा सके,इसके लिये पार्टी जल्दी ही किसान पंचायतों का आयोजन करेगी। 

Web Title: Punjab Municipal Election Results 2021 farmers’ protests Congress scores big bjp sad fail

राजनीति से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे