मध्य प्रदेश चुनावः व्यापमं घोटाले का मुख्य आरोपी भी मैदान में, मंत्री लाल सिंह के लिए बना परेशानी

By राजेंद्र पाराशर | Published: November 13, 2018 04:48 PM2018-11-13T16:48:38+5:302018-11-13T16:48:38+5:30

मध्यप्रदेश के भिंड जिले की अजा वर्ग के लिए आरक्षित सीट गोहद पर सभी की नजरें टिक गई है। इस सीट पर राज्य के सामान्य प्रशासन मंत्री लाल सिंह आर्य चुनाव मैदान में हैं, तो कांग्रेस ने यहां पर रणवीर सिंह जाटव को मैदान में उतारा है।

mp assembly polls: main accused of vyapam jagdish sagar bsp candidate | मध्य प्रदेश चुनावः व्यापमं घोटाले का मुख्य आरोपी भी मैदान में, मंत्री लाल सिंह के लिए बना परेशानी

मध्य प्रदेश चुनावः व्यापमं घोटाले का मुख्य आरोपी भी मैदान में, मंत्री लाल सिंह के लिए बना परेशानी

मध्यप्रदेश के सबसे बड़े घोटाले व्यापमं का मुख्य आरोपी जगदीश सगर भी चुनाव मैदान में है। बहुजन समाज पार्टी ने उसे अजा के लिए आरक्षित गोहद विधानसभा क्षेत्र से चुनाव मैदान में उतारा है। बसपा के इस प्रत्याशी ने भाजपा के प्रत्याशी और प्रदेश के मंत्री लाल सिंह आर्य के लिए कांग्रेस प्रत्याशी रणवीर सिंह जाटव के लिए भी मुसीबत खड़ी कर दी है।

आरक्षित सीट गोहद पर सभी की नजरें

मध्यप्रदेश के भिंड जिले की अजा वर्ग के लिए आरक्षित सीट गोहद पर सभी की नजरें टिक गई है। इस सीट पर राज्य के सामान्य प्रशासन मंत्री लाल सिंह आर्य चुनाव मैदान में हैं, तो कांग्रेस ने यहां पर रणवीर सिंह जाटव को मैदान में उतारा है। इस सीट पर बहुजन समाज पार्टी ने व्यापमं घोटाले के आरोरी दिनेश सगर को अपना प्रत्याशी बनाया है। सगर के मैदान में उतरने के बाद गोहद सीट पर मुकाबला पूरी तरह से त्रिकोणीय हो गया है। 

बसपा का प्रत्याशी पड़ रहा है भारी 

भाजपा और कांग्रेस दोनों ही दलों के लिए बसपा का प्रत्याशी भारी पड़ रहा है। खासकर भाजपा प्रत्याशी लाल सिंह आर्य के लिए सगर मुसीबत बन गए हैं। सगर इस सीट पर पूरी ताकत के साथ मैदान में उतरे हैं। इस विधानसभा सीट फिलहाल तो सवर्ण और अजा वर्ग के मतदाता बंट गए हैं। सपाक्स ने भी यहां पर अमृतलाल माहौर को अपना प्रत्याशी बनाया हैं। कांग्रेस प्रत्याशी ने चुनाव प्रचार के साथ ही व्यापमं के मुद्दे को हवा दी है और बसपा पर सीधा हमला बोला है, मगर फिलहाल यहां पर यह मुद्दा हावी होता नजर नहीं आ रहा है।

मायावती से मुलाकात के बाद तय हुआ सगर का नाम

मूलत: गोहद विधानसभा क्षेत्र के सरेठा ग्राम के रहने वाले सगर बहुजन समाज पार्टी की प्रदेश इकाई द्वारा जब दावेदारों से साक्षात्कार लिए जा रहे थे, तब सगर भी साक्षात्कार देने पहुंचे थे, मगर प्रदेश के कुछ नेताओं ने इस पर असमति जताई थी, मगर उनका नाम लखनऊ भेज दिया गया था। बाद में सगर भी अपनी पहुंच के तहत लखनऊ पहुंचे थे और बसपा की राष्ट्रीय अध्यक्ष मायावती से मुलाकात कर टिकट लेकर आए।

सगर पर दर्ज आपराधिक मामले

व्यापमं घोटाले के मुख्य आरोपी जगदीश सगर ने अपने शपथ पत्र में भी व्यापमं घोटाले को लेकर दर्ज मालमे का उल्लेख किया है। शपथ पत्र में उन्होंने बताया कि उन पर एसटीएफ भोपाल द्वारा दो अपराध 539/2013 और 12/2013 दर्ज है। इनके अलावा झांसी रोड ग्वालियर पुलिस थाने में दो प्रकरण दर्ज हैं। वहीं प्रवर्तन निदेशालय दिल्ली में ईसीआईआर क्रमांक 02/2014 के तहत मामला दर्ज है। इन मामलों में सगर ने उल्लेख किया है कि प्रवर्तन निदेशालय दिल्ली में दर्ज मामला विचाराधीन है, जबकि एसटीएफ भोपाल द्वारा दर्ज दोनों मामलों नवम अतिरिक्त सत्र न्यायाधीश एवं स्पेशल जज एसटीएफ/ सीबाईआई भोपाल एवं एडीशनल सेशन जज एवं एसटीएफ/सीबीआई में चल रहे हैं।

यह था मामला

व्यापमं घोटाला 2013 में उस वक्त सामने आया जब इंदौर क्राइम ब्रांच ने डा। जगदीश सगर की गिरफ्तारी की थी। व्यावसायिक परीक्षा मंडल (व्यापमं) मध्यप्रदेश में उन पदों पर भर्तियां या मेडिकल और इंजीनियरिंग में प्रवेश परीक्षाएं आयोजित करता है, जिनकी भर्तियां मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग नहीं करता है। व्यापमं के तहत प्री-मेडिकल टेस्ट, प्री-इंजीनियरिंग टेस्ट और कई सरकारी नौकरियों की परीक्षाएं संचालित होती हैं। इस घोटाले की बात तब सामने आई जब संविदा शिक्षक भर्ती, वन रक्षक भर्ती और पुलिस उप निरीक्षक भर्ती परीक्षाओं के अलावा मेडिकल प्रवेश परीक्षा में ऐसे लोगों को पास किया गया, जिनके पास परीक्षा में बैठने तक की पात्रता नहीं थी। सरकारी नौकरियों में करीब एक हजार से ज्यादा भर्तियां और मेडिकल प्रवेश परीक्षा में 500 से ज्यादा एडमिशन शक के घेरे में हैं। इस मामले की जांच गठित एसआईटी और एसटीएफ ने की बाद में यह मामला सीबीआई को सौंपा था।

Web Title: mp assembly polls: main accused of vyapam jagdish sagar bsp candidate

राजनीति से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे