दिग्विजय सिंह से लेकर एनटीआर तक इन राजनेताओं ने तोड़ी शादी के लिए उम्र की सीमा

By लोकमत समाचार ब्यूरो | Published: March 10, 2020 08:49 AM2020-03-10T08:49:37+5:302020-03-11T12:39:38+5:30

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री मुकुल वासनिक ने 60 वर्ष की उम्र में रवीना खुराना से शादी कर ली है. हालांकि वह पहले ऐसे नेता नहीं है. इनसे पहले भी कई नेताओं ने शादी करते वक्त उम्र की सीमा को आड़े नहीं आने दिया.

From Digvijay Singh to NTR, these politicians broke the age limit for marriage | दिग्विजय सिंह से लेकर एनटीआर तक इन राजनेताओं ने तोड़ी शादी के लिए उम्र की सीमा

मुकुल वासनिक (ट्विटर फोटो)

Highlightsउत्तरप्रदेश और उत्तराखंड के मुख्यमंत्री और केंद्रीय मंत्री रहे कांग्रेस के दिवंगत नेता नारायण दत्त तिवारी ने मई 2014 में 88 वर्ष की उम्र में 70 वर्षीय उज्ज्वला शर्मा से शादी की थी. शशि थरूर-सुनंदा पुष्कर की शादी कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पूर्व विदेश राज्य मंत्री शशि थरूर ने 54 साल की उम्र में शादी की थी.

नई दिल्ली: जीवन की नई शुरुआत करने की कोई उम्र नहीं होती. शादी जैसे पवित्र बंधन में आप किसी भी उम्र में बंध सकते हैं। हमारे और आपके बीच के ही कुछ राजनेताओं ने इसे साबित कर दिखाया है. इन राजनेताओं ने कामयाबी के परचम लहराने के बाद थोड़ा वक्त प्रेम के लिए भी निकाला और उसे शादी के पवित्र बंधन के जरिए मुकाम तक भी पहुंचाया.

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री मुकुल वासनिक ने 60 वर्ष की उम्र में रवीना खुराना से शादी कर ली है. हालांकि, वह पहले ऐसे नेता नहीं है. इनसे पहले भी कई नेताओं ने शादी करते वक्त उम्र की सीमा को आड़े नहीं आने दिया. दिग्विजय सिंह ने की अमृता राय से शादी मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता दिग्विजय सिंह ने वर्ष 2015 में 68 वर्ष की उम्र में दूसरी शादी की थी.

आपको बता दें कि टीवी पत्रकार और उनकी पत्नी अमृता राय ने शादी के बाद फेसबुक के जरिए इसकी जानकारी सार्वजनिक की थीं. हालांकि, दोनों की शादी को लेकर तरह-तरह की बातें की गईं, मगर इससे बेखबर दोनों ने एक-दूसरे का हाथ थामा.

यही नहीं एक दूसरे नेता एन.डी. तिवारी ने 88 वर्ष की उम्र में की शादी की थी। बता दें कि उत्तरप्रदेश और उत्तराखंड के मुख्यमंत्री और केंद्रीय मंत्री रहे कांग्रेस के दिवंगत नेता नारायण दत्त तिवारी ने मई 2014 में 88 वर्ष की उम्र में 70 वर्षीय उज्ज्वला शर्मा से शादी की थी.

करीब छह साल अदालत में चले पितृत्व विवाद के बाद उज्ज्वला के पुत्र रोहित शेखर को 2014 में एन.डी. तिवारी ने अपना बेटा माना और उज्ज्वला को भी बतौर पत्नी स्वीकार कर लिया. शशि थरूर-सुनंदा पुष्कर की शादी कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पूर्व विदेश राज्य मंत्री शशि थरूर ने 54 साल की उम्र में अगस्त 2010 में अपने लंबे वक्त की दोस्त सुनंदा पुष्कर से शादी की.

थरूर और सुनंदा दोनों की यह तीसरी शादी थी. हालांकि दोनों का साथ ज्यादा दिन का नहीं रहा और 2014 में सुनंदा संदिग्ध परिस्थितियों में एक होटल के कमरे में मृत अवस्था में पाई गईं थीं. एनटीआर-लक्ष्मी पार्वती की शादी 1993 में आंध्र प्रदेश के करिश्माई नेता माने जाने वाले 3 बार के मुख्यमंत्री नंदामुरी तराका रामाराव (एनटीआर) ने सबको चौंकाते हुए 70 साल की उम्र में तेलुगु लेखिका लक्ष्मी पार्वती के साथ शादी करने का ऐलान किया.

लक्ष्मी ने एनटीआर की जीवनी भी लिखी और ऐसा माना जाता है कि इसी दौरान दोनों में प्यार हो गया. हालांकि एनटीआर की मौत के बाद उनके परिवार ने लक्ष्मी को स्वीकार नहीं किया.

Web Title: From Digvijay Singh to NTR, these politicians broke the age limit for marriage

राजनीति से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे