Delhi MCD election 2021 results AAP win four seat wards Congress one bjp zero cm arvind | दिल्ली नगर निगम उपचुनावः पांच सीट पर चुनाव, चार वार्ड में जीती AAP, एक कांग्रेस के खाते में, भाजपा का बुरा हाल
पांच वार्ड में से चार आप के पास थे, जबकि शालीमार बाग नॉर्थ से प्रतिनिधि भाजपा के पार्षद थे। (photo-ani)

Highlightsभाजपा का हाल बहुत बुरा रहा। पांच सीटों पर हार का सामना करना पड़ा।चौहान बांगर क्षेत्र से कांग्रेस का उम्मीदवार ने जीत दर्ज की। नगर निगम के पांच वार्ड के लिए 28 फरवरी को उपचुनाव हुए थे।

Delhi MCD byelection 2021 results: दिल्ली नगर निगम के पांच वार्ड पर उपचुनावों में आम आदमी पार्टी (आप) ने बाजी मार ली है। आप ने 4 सीट पर कब्जा कर लिया है। 

दिल्ली नगर निगम के उपचुनाव में आप ने चार और कांग्रेस ने एक वार्ड में जीत हासिल की है। भाजपा का हाल बहुत बुरा रहा। पांच सीटों पर हार का सामना करना पड़ा। आप ने शालीमार बाग नॉर्थ, कल्याणपुरी, त्रिलोकपुरी और रोहिणी-सी वार्ड में जीत दर्ज की। चौहान बांगर क्षेत्र से कांग्रेस का उम्मीदवार ने जीत दर्ज की।

वार्ड                           पार्टी

शालीमार बाग नॉर्थः     आम आदमी पार्टी (आप)

कल्याणपुरीः                आम आदमी पार्टी (आप)

त्रिलोकपुरीः                   आम आदमी पार्टी (आप)

रोहिणी-सीः                      आम आदमी पार्टी (आप)

चौहान बांगरः           कांग्रेस

28 फरवरी को उपचुनाव हुए थे

नगर निगम के पांच वार्ड के लिए 28 फरवरी को उपचुनाव हुए थे। इनमें 50 फीसदी से अधिक मतदान हुआ था। चौहान बांगर वार्ड से कांग्रेस उम्मीदवार चौधरी जुबैर अहमद ने आप के उम्मीदवार मोहम्मद इरशाद खान को 10,642 मतों से हराया। कल्याणपुरी, रोहिणी-सी, त्रिलोकपुरी और शालीमार बाग नॉर्थ से आप उम्मीदवार जीते हैं।

नगर निगम के पांच वार्ड के लिए 28 फरवरी को उपचुनाव हुए थे। इनमें 50 फीसदी से अधिक मतदान हुआ था। इन पांच वार्ड में से चार आप के पास थे, जबकि शालीमार बाग नॉर्थ से प्रतिनिधि भाजपा के पार्षद थे। AAP उम्मीदवार धीरेंद्र कुमार कल्याणपुरी वार्ड से 7,259 वोटों से जीते हैं। 

निगम उपचुनाव में ‘आप’ की जीत लोगों में शहर की सरकार पर भरोसे को दर्शाती है: केजरीवाल

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बुधवार को कहा कि दिल्ली नगर निगम उपचुनाव में आम आदमी पार्टी की जीत लोगों में शहर की आप सरकार द्वारा किए गए कार्य पर भरोसे को दर्शाती है जिनमें स्कूलों, अस्पतालों, बिजली एवं पानी की आपूर्ति और सड़कों में सुधार शामिल है। शहर के पांच वार्ड में 28 फरवरी को हुए मतदान के नतीजों में आप ने चार जबकि कांग्रेस ने एक वार्ड में जीत दर्ज की।

डीडीयू मार्ग पर आप कार्यालय में कार्यकर्ताओं के साथ जीत का जश्न मनाने पहुंचे केजरीवाल ने कहा, '' अगले साल नगर निगम चुनाव में किस तरह के नतीजों की उम्मीद की जा सकती है, यह नतीजे उसके संकेत हैं। हम इसका इंतजार कर रहे हैं और शहर को साफ एवं स्वच्छ बनाएंगे।'' उपचुनाव में खाता खोलने में भी नाकाम रही भाजपा पर निशाना साधते हुए मुख्यमंत्री ने कहा, '' भाजपा का एक भी सीट नहीं जीतना दिखाता है कि लोगों ने उसके द्वारा शासित एमसीडी में भ्रष्टाचार एवं चोरी को खारिज किया है।

दिल्ली के तीनों नगर निगमों पर 2017 में भाजपा पुन: काबिज हुई थी

दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने ट्वीट करके जीत के लिए पार्टी कार्यकर्ताओं को बधाई दी और कहा कि लोग भाजपा से परेशान हो चुके हैं और अगले साल दिल्ली एमसीडी के चुनाव में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की सच्चाई की राजनीति और काम को मौका देंगे। दिल्ली के तीनों नगर निगमों पर 2017 में भाजपा पुन: काबिज हुई थी और आप दूसरे स्थान पर रही थी।

कल्याणपुरी वार्ड से आप उम्मीदवार धीरेंद्र कुमार ने 7,043 मतों से जीत दर्ज की। त्रिलोकपुरी से आप उम्मीदवार विजय कुमार ने भाजपा के ओम प्रकाश को 4,986 मतों से हराया। शालीमार बाग नॉर्थ वार्ड से आप की सुनीता मिश्रा ने अपनी प्रतिद्वंद्वी भाजपा की सुरभि जाजू को 2,705 मतों से हराया, यह सीट पहले भाजपा के पास थी। रोहिणी सी से आप के राम चंदर ने भाजपा के अपने प्रतिद्वंद्वी राकेश गोयल को 2,985 मतों से हराया।

उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने बधाई दी

दिल्ली के राज्य निर्वाचन आयोग के अनुसार, उत्तरी दिल्ली नगर निगम (एनडीएमसी) के तहत दो वार्ड और पूर्वी दिल्ली नगर निगम के तीन वार्ड के उपचुनाव में करीब 2.42 लाख लोग मताधिकार किया था।चुनाव निकाय ने बताया कि शालीमार बाग (उत्तर) महिलाओं के लिए आरक्षित है , जबकि त्रिलोकपुरी और कल्याणपुरी एससी श्रेणी के लिए आरक्षित हैं।

दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने बधाई दी है। एमसीडी उपचुनाव में 5 में से 4 सीटें जीतने पर आम आदमी पार्टी कार्यकर्ताओं को बधाई। बीजेपी के शासन से दिल्ली की जनता अब दुखी हो चुकी है। अगले साल होने वाले MCD चुनाव में जनता सीएम अरविंद केजरीवाल की ईमानदार और काम करने वाली राजनीति को लेकर आएगी।

इन उपचुनाव को 2022 की शुरुआत में सभी 272 एमसीडी वार्ड में होने वाले चुनाव से पहले सेमीफाइनल के तौर पर देखा जा रहा है। मतदान के लिए 327 केंद्र बनाए गए हैं और इसके लिए 26 उम्मीदवार मैदान में हैं। उन्होंने बताया कि कोविड-19 मरीज सरकारी दिशानिर्देशानुसार मतदान के अंतिम घंटे में वोट डाल सकते हैं।

Web Title: Delhi MCD election 2021 results AAP win four seat wards Congress one bjp zero cm arvind

राजनीति से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे