फेसबुक ने भाजपा की मदद करने के आरोपों पर क्या कदम उठाए, कांग्रेस ने मार्क जुकरबर्ग को फिर पत्र लिखकर किया सवाल

By लोकमत समाचार ब्यूरो | Published: August 30, 2020 07:36 AM2020-08-30T07:36:09+5:302020-08-30T07:36:09+5:30

मशहूर पत्रिका 'टाइम' की एक खबर से भाजपा एवं फेसबुक इंडिया के एक दूसरे को फायदा पहुंचाने और पक्षपात के सबूत तथा दूसरी जानकारियां सामने आई हैं.

Congress writes to Mark Zuckerberg as another report alleges Facebook-BJP link | फेसबुक ने भाजपा की मदद करने के आरोपों पर क्या कदम उठाए, कांग्रेस ने मार्क जुकरबर्ग को फिर पत्र लिखकर किया सवाल

कांग्रेस ने फेसबुक सीईओ मार्क जुकरबर्ग को फिर पत्र लिखकर सवाल किया है। (फाइल फोटो)

Highlightsकांग्रेस ने फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग को शनिवार को दोबारा पत्र लिखा है।पार्टी ने सवाल किया है कि भाजपा की मदद किए जाने के आरोपों पर क्या कदम उठाए गए हैं?

नई दिल्ली।कांग्रेस ने फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग को शनिवार को दोबारा पत्र लिखा और सवाल किया कि इस सोशल नेटवर्किंग कंपनी की भारतीय इकाई की ओर से सत्तारूढ़ भाजपा की मदद किए जाने के आरोपों के संदर्भ में क्या कदम उठाए गए हैं ? मुख्य विपक्षी दल ने यह भी कहा है कि फेसबुक के कुछ कर्मचारियों और भाजपा के बीच कथित सांठगांठ के मामले में संयुक्त संसदीय समिति (जेपीसी) से जांच होनी चाहिए.

पार्टी के संगठन महासचिव के.सी. वेणुगोपाल ने अमेरिका की मशहूर पत्रिका 'टाइम' की एक खबर का हवाला देते हुए जुकरबर्ग को पत्र लिखा है. उनका दावा है कि इस पत्रिका की खबर से भाजपा एवं फेसबुक इंडिया के एक दूसरे को फायदा पहुंचाने और पक्षपात के सबूत तथा दूसरी जानकारियां सामने आई हैं. कांग्रेस के आरोपों पर फेसबुक और भाजपा की तरफ से फिलहाल कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है.

अमेरिकी अखबार 'वाल स्ट्रीट जर्नल' में भी पिछले दिनों इसी तरह की एक खबर प्रकाशित हुई थी जिसके बाद कांग्रेस ने फेसबुक की भारतीय इकाई और भाजपा के बीच सांठगांठ का आरोप लगाया था और जुकरबर्ग को पत्र लिखकर इस मामले की विस्तृत जांच कराने की मांग की थी.

टाइम की खबर शेयर करते हुए कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने ट्वीट कर दावा किया कि इससे 'व्हाट्सएप्प और भाजपा की सांठगांठ' का खुलासा हो गया है. उन्होंने आरोप लगाया कि भारत में व्हाट्एसएप्प का 40 करोड़ लोग इस्तेमाल करते हैं. व्हाट्सएप्प को पैसे के लेनदेन की सेवा आरंभ करने के लिए मोदी सरकार की अनुमति की जरूरत है. ऐसे में व्हाट्सएप्प भाजपा की गिरफ्त में है.

कांग्रेस प्रवक्ता पवन खेड़ा और पार्टी के डाटा विश्लेषण विभाग के प्रमुख प्रवीण चक्रवर्ती ने संवाददाताओं से कहा कि भाजपा और फेसबुक इंडिया के लोगों के बीच कथित संबंध के मामले की जांच जेपीसी से होनी चाहिए. उन्होंने यह भी कहा कि फेसबुक की तरफ से अपनी भारतीय शाखा की जिस जांच का आदेश दिया गया उसकी रिपोर्ट सार्वजनिक की जानी चाहिए. बॉक्स राहुल गांधी भी हमलावर हुए कांग्रेस और फेसबुक की लडाई में राहुल गांधी भी हमलावर हो गए हैं.

कांग्रेस के हमले और वेणुगोपाल की चिट्ठी के बाद राहुल ने ट्वीट किया,''अमेरिका टाइम मैगज़ीन ने व्हाट्सएप्प और भाजपा की साठगांठ का खुलासा किया, 40 करोड़ भारतीय व्हाट्सएप्प इस्तेमाल करते हैं और अब व्हाट्सएप्प चाहता है कि उससे पैसों का भुगतान भी किया जाए. इसके लिए मोदी सरकार की स्वीकृति की जरु रत है. इसीलिए भाजपा की व्हाट्सएप्प पर पकड़ है.

Web Title: Congress writes to Mark Zuckerberg as another report alleges Facebook-BJP link

राजनीति से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे