17 राज्यों में उपचुनावः 51 सीट, उम्मीदवारों ने भरे पर्चे, 21 अक्टूबर को मतदान

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: September 30, 2019 08:31 PM2019-09-30T20:31:40+5:302019-09-30T20:31:40+5:30

देश में अलग-अलग राज्यों की विधानसभा सीटों पर होने वाले उपचुनाव के लिए उम्मीदवारों ने पर्चे भर दिए हैं। इन सीटों के लिए 21 अक्टूबर को मतदान होगा। बिहार में समस्तीपुर लोकसभा सीट पर उपचुनाव 21 अक्टूबर को होंगे। महाराष्ट्र और हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए भी मतदान इसी दिन होगा। मतगणना 24 अक्टूबर को होगी।

By-elections in 17 states: 51 seats, candidates filled pamphlets, voting on October 21 | 17 राज्यों में उपचुनावः 51 सीट, उम्मीदवारों ने भरे पर्चे, 21 अक्टूबर को मतदान

लोकसभा सीट के लिए उपचुनाव और विधानसभाओं की 51 सीटों के लिए उपचुनावों की अधिसूचना 23 सितंबर को जारी हुई।

Highlightsगौरतलब है कि गुजरात में चार विधानसभा सीटों पर उपचुनावों की घोषणा शनिवार को की गई थी।उपचुनाव वाली विधानसभा सीटों में 11सीटें उत्तर प्रदेश की हैं। 

चुनाव आयोग ने गुजरात में दो और विधानसभा सीटों पर उपचुनावों की घोषणा की, जिससे देश भर में इसके लिये लिए सीटों की संख्या बढ़ कर 51 हो गई है।

देश में अलग-अलग राज्यों की विधानसभा सीटों पर होने वाले उपचुनाव के लिए उम्मीदवारों ने पर्चे भर दिए हैं। इन सीटों के लिए 21 अक्टूबर को मतदान होगा। चुनाव आयोग द्वारा एक बयान के मुताबिक गुजरात के राधनपुर और बायड विधानसभा सीटों पर व बिहार में समस्तीपुर लोकसभा सीट पर उपचुनाव 21 अक्टूबर को होंगे। महाराष्ट्र और हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए भी मतदान इसी दिन होगा। मतगणना 24 अक्टूबर को होगी।

गौरतलब है कि गुजरात में चार विधानसभा सीटों पर उपचुनावों की घोषणा शनिवार को की गई थी। जिन राज्यों में विधानसभा उपचुनाव होंगे, उनमें अरूणाचल प्रदेश, छत्तीसगढ़, तेलंगाना, मध्य प्रदेश, मेघालय, ओडिशा और पुडुचेरी(एक-एक सीटों पर उपचुनाव) शामिल हैं। अन्य राज्यों में असम (4), बिहार (5), गुजरात (अब 6), हिमाचल प्रदेश (2), केरल (पांच), पंजाब (4), राजस्थान और तमिलनाडु (दो-दो) तथा सिक्किम (तीन) शामिल हैं। लोकसभा सीट के लिए उपचुनाव और विधानसभाओं की 51 सीटों के लिए उपचुनावों की अधिसूचना 23 सितंबर को जारी हुई।

चुनाव आयोग ने  17 राज्यों की 51 विधानसभा सीटों और बिहार की समस्तीपुर लोकसभा सीट पर 21 अक्टूबर को उपचुनाव कराने की घोषणा की। मतगणना 24 अक्टूबर को होगी। उपचुनाव वाली विधानसभा सीटों में 11सीटें उत्तर प्रदेश की हैं। 

ओडिशा की तीन मुख्य पार्टियों बीजद, भाजपा और कांग्रेस के उम्मीदवारों ने बीजेपुर विधानसभा सीट के उपचुनाव के लिए नामांकन दर्ज किया है। बीजद उम्मीदवार रीता साहू, भाजपा के सनत गर्तिया और कांग्रेस के बारगढ़ जिले के उपाध्यक्ष दिलीप पांडा ने पदमपुर में सब-कलेक्टर कार्यालय में रिटर्निंग अधिकारी के समक्ष अपना पर्चा भरा।

बीजेपुर विधानसभा सीट पर उपचुनाव की जरूरत इसलिए पड़ी क्योंकि ओडिशा के मुख्यमंत्री ने इस सीट से इस्तीफा दे दिया था और गंजम जिले की हिंजिली विधानसभा सीट ही बरकरार रखा था। वहीं तमिलनाडु में अन्नाद्रमुक के उम्मीदवार नारायणन ने नानगुनेरी विधानसभा सीट पर होने वाले उपचुनाव के लिए पर्चा भरा।

द्रमुक मोर्चे से कांग्रेस उम्मीदवार रूबी मनोहरण ने नामांकन किया। हिमाचल प्रदेश में पच्छाद विधानसभा सीट पर होने वाले उपचुनाव के लिए पर्चे भरने की अंतिम तारीख में छह उम्मीदवारों ने नामांकन किया। भाजपा ने यहां राज्य के आईटी प्रकोष्ठ भारतीय जनता महिला मोर्चा (बीजेएमएम) की सह-संयोजक रीना कश्यप को अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित इस पच्छाद सीट से मैदान में उतारा।

वहीं कांग्रेस ने गंगू राम मुसाफिर को यहां से टिकट दिया है। उम्मीदवारों ने राजगढ़ के उप संभागीय मजिस्ट्रेट कार्यालय में अपने पर्चे जमा किए। भाजपा उम्मीदवार रीना कश्यप ने हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर और सांसद सुरेश प्रभु की मौजूदगी में पर्चा भरा।

पच्छड़ विधानसभा सीट के विधायक सुरेश कश्यप के सांसद बन जाने के बाद से यह सीट खाली है। वहीं भाजपा के बागी नेता आशिष सिक्ता और दयाल प्यारी ने स्वतंत्र उम्मीदवार के रूप में पर्चा भरा है। केरल के पांच विधानसभा सीटों पर होने वाले उपचुनाव के लिए सत्तारूढ़ एलडीएफ, विपक्षी पार्टी यूडीएफ और भाजपा-राजग के उम्मीदवारों ने पर्चे भरे।

वट्टियोरक्कावु, कोन्नी, मांजेश्वरम और एर्नाकुलम की सीटे यूडीएफ के पास थी जबकि अरूर सीट पर एलडीएफ के विधायक थे। यहां के विधायकों द्वारा लोकसभा चुनाव में हिस्सा लिए जाने के बाद ये सीटें खाली हो गई थीं। राजस्थान की खींवसर और मंडावा विधानसभा सीट के उपचुनाव के लिए सत्तारूढ़ कांग्रेस व मुख्य विपक्षी दल भाजपा के प्रत्याशियों ने अपने अपने नामांकन सोमवार को दाखिल कर दिए।

उप्र में 11 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के लिये 155 नामांकन दाखिल हुये

उत्तर प्रदेश में 21 अक्टूबर को होने वाले विधानसभा उपचुनाव के लिये नामांकन के आखिरी दिन तक कुल 155 नामांकन पत्र दाखिल हुये। जिसमें सोमवार को पर्चा दाखिले के आखिरी दिन 121 नामांकन पत्र दाखिल हुये। चुनाव आयोग के अनुसार सोमवार तक सबसे ज्यादा 20-20 नामांकन पत्र कानपुर की गोविंदनगर विधानसभा सीट और अंबेडकरनगर की जलालपुर सीट के लिये दाखिल हुये।

जबकि दस दस नामांकन पत्र रामपुर, इगलास, मनिकपुर और जैदपुर सीटों के लिये दाखिल हुये। गंगोह, लखनऊ कैंट, और घोसी विधानसभा सीटों के लिये 15-15 प्रत्याशियों ने अपने नामांकन पत्र दाखिल किये है जबकि बलहा विधानसभा सीट के लिये 12 प्रत्याशियों ने नामांकन पत्र दाखिल किये है। नामांकन पत्रों की जांच का काम एक अक्टूबर को होगा जबकि तीन अक्टूबर तक नाम वापसी की जा सकती है। मतदान 21 अक्टूबर को होगा जबकि मतगणना 24 अक्टूबर को होगी ।

भाजपा ने रविवार को सभी 10 सीटों पर अपने उम्मीदवारों की घोषणा की थी। एक सीट सहयोगी दल अपना दल (एस) के लिये छोड़ी थी। भाजपा ने गंगोह सीट से कीरत सिंह, रामपुर से भारत भूषण गुप्ता, इगलास से राजकुमार सहयोगी, लखनऊ कैंट से सुरेश तिवारी, गोविंदनगर से सुरेन्द्र मैथानी, माणिकपुर से आनंद शुक्ला, जैदपुर से अम्बरीष रावत, जलालपुर से राजेश सिंह, बलहा से सरोज सोनकर तथा घोसी से विजय राजभर को उम्मीदवार बनाया था ।

जबकि अपना दल (एस) ने प्रतापगढ़ सीट से राजकुमार पाल को अपना प्रत्याशी बनाया है । इन सभी प्रत्याशियों ने आज नामांकन दाखिल किये । यह सभी 11 विधानसभा सीटें इन सीटों के विधायको द्वारा लोकसभा चुनाव जीतने के कारण खाली हुई थीं। 

Web Title: By-elections in 17 states: 51 seats, candidates filled pamphlets, voting on October 21

राजनीति से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे