संबित पात्रा ने गांधी परिवार पर देश को लूटने के लगाया आरोप, कांग्रेस ने बताया मनगढ़ंत

By लोकमत न्यूज़ ब्यूरो | Published: October 28, 2018 04:08 AM2018-10-28T04:08:04+5:302018-10-28T04:08:04+5:30

मध्य प्रदेश में चुनाव से पहले एक बार फिर भाजपा ने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी को घेरने के लिए नेशनल हेराल्ड जमीन का मामला उठाते हुए कहा कि दशकों तक गांधी परिवार ने देश को लूटने का काम किया है।

BJP Spokesperson sambit Patra accused the Gandhi family Congress dismissed | संबित पात्रा ने गांधी परिवार पर देश को लूटने के लगाया आरोप, कांग्रेस ने बताया मनगढ़ंत

संबित पात्रा ने गांधी परिवार पर देश को लूटने के लगाया आरोप, कांग्रेस ने बताया मनगढ़ंत

मध्य प्रदेश में चुनाव से पहले एक बार फिर भाजपा ने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी को घेरने के लिए नेशनल हेराल्ड जमीन का मामला उठाते हुए कहा कि दशकों तक गांधी परिवार ने देश को लूटने का काम किया है। कांग्रेस ने आरोपों को मनगढंत और तथ्यहीन बताते हुए कहा कि इस तरह के आरोप लगाकर भाजपा प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी के राफेल घोटाले की लूट पर पर्दा डालने की कोशिश कर रही है।

भोपाल में एमपीनगर जोन एक में प्रेस कॉम्पलेक्स इलाके में कथित तौर पर नेशनल हेराल्ड अखबार को आवंटित भूमि पर बनी व्यावसायिक इमारत के बाहर सड़क किनारे टेंट में शनिवार दोपहर पत्रकार वार्ता करते हुए भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता संबित पात्रा ने कहा, ‘‘मेरे पीछे यह जो व्यावसायिक इमारत है, वह विराट भ्रष्टाचार का स्मारक है। यह मैं ऐसे ही नहीं कह रहा हूं बल्कि दस्तावेजों के आधार पर कह रहा हूं।’’ 

एक अन्य घटनाक्रम में भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता द्वारा सड़क किनारे संवाददाता सम्मेलन किए जाने की शिकायत कांग्रेस ने चुनाव आयोग से की जिस पर आयोग ने संज्ञान लेते हुए संवाददाता सम्मेलन के आयोजकों के खिलाफ मामला दर्ज करने के निर्देश दिए।

भाजपा प्रवक्ता पात्रा ने कहा कि भोपाल, इन्दौर सहित अन्य शहरों में नेशनल हेराल्ड की एसोसिऐटेड जर्नल लिमिटेड :एजेएल: कंपनी को बहुत कम कीमत पर अखबार संबंधित उपयोग के लिए जमीन दी गई थी, लेकिन इस जमीन पर व्यावसायिक इमारत बना दी गई। 

उन्होंने कहा कि देश भर के अलग अलग शहरों में लगभग 5,000 करोड़ रुपये की संपत्ति को भ्रष्टाचार करके सोनिया गांधी और राहुल गांधी की कंपनी यंग इंडिया ने सस्ते दामों में 2008 में खरीद लिया। अब इसका इस्तेमाल व्यावसायिक रूप में किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि एजेएल और यंग इंडिया दोनों कंपनियों के संचालक मंडल में सोनिया गांधी और राहुल गांधी शामिल हैं, लेकिन यंग इडिया कंपनी का 76 प्रतिशत हिस्सा सोनिया और राहुल गांधी का है।

उन्होंने कहा कि नेशनल हेराल्ड केस में सोनिया गांधी आरोपी नंबर एक और राहुल गांधी आरोपी नंबर दो हैं और दोनों ही 50,000 के मुचलके पर बाहर घूम रहे हैं | पात्रा ने कांग्रेस अध्यक्ष गांधी पर ये आरोप ऐसे वक्त लगाये हैं जब गांधी मध्यप्रदेश के अपने चुनावी दौरों में लगातार प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पर हमले कर रहे हैं और राफेल जेट सौदे में प्रधानमंत्री पर ‘‘चौकीदार चोर है’’ जैसे तंज कस रहे हैं।

भाजपा प्रवक्ता पात्रा ने आरोप लगाया, ‘‘कई वर्षो से गांधी परिवार ने देश को लूटने का काम किया है।’’ 

पात्रा के आरोपों का खंडन करते हुए प्रदेश कांग्रेस के प्रवक्ता भूपेन्द्र गुप्ता ने कहा, ‘‘संबित पात्रा ने तथ्यहीन, झूठे एवं मनगढंत आरोप लगाये हैं कि सोनिया गांधी और राहुल गांधी ने एसोसिएट जर्नल्स लिमिटेड :एजेएल : कंपनी में डायरेक्टर होने के नाते भोपाल स्थित भूमि में गड़बड़ी की। जबकि सच्चाई यह है कि सोनिया गांधी और राहुल गांधी एजेएल में कभी भी शेयर होल्डर और डायरेक्टर नहीं रहे हैं।’’ कांग्रेस ने कहा कि मध्यप्रदेश में हार की कगार पर खड़ी भाजपा इतनी निराश है कि वे अपने आयातित प्रवक्ताओं को बुलाकर अपने भीषणतम भ्रष्टाचार का छिपाना चाहती है।

भाजपा प्रवक्ता द्वारा गांधी परिवार पर के इन आरोपों पर संवाददाताओं ने जब पात्रा से पूछा कि राज्य में भाजपा के 15 साल के शासन के दौरान इस पर कार्रवाई क्यों नहीं की गई तो पात्रा ने बताया कि भोपाल विकास प्राधिकरण :बीडीए: ने इस मामले में बेदखली का नोटिस जारी किया था और अब मामला अदालत में है।

पात्रा द्वारा सड़क किनारे संवाददाता सम्मेलन करने की शिकायत कांग्रेस ने चुनाव आयोग से की, जिस पर चुनाव आयोग ने संबंधित अधिकारियों को पुलिस में पत्रकार वार्ता के आयोजकों के खिलाफ मामला दर्ज कराने के निर्देश दिये हैं।

मध्यप्रदेश के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी वीएल कांता राव ने ‘पीटीआई भाषा’ को बताया, ‘‘शनिवार दोपहर को एमपी नगर क्षेत्र में भाजपा नेता संबित पात्रा की पत्रकार वार्ता के आयोजकों के खिलाफ पुलिस में मामला दर्ज कराने के निर्देश दिये गये हैं।’’ उन्होंने कहा कि आयोजकों ने अनुमति के नियम व शर्तों का उल्लधंन किया है।

चुनाव आयोग से संबंधित कांग्रेस के विधि प्रकोष्ठ के प्रमुख जेपी धनोपिया ने कहा कि हमने चुनाव आयोग को शिकायत की थी कि संबित पात्रा ने बिना अनुमति शासकीय संपत्ति पर पुलिस द्वारा रास्ता रुकवाकर पत्रकार वार्ता की, जो कि आदर्श आचार संहिता का उल्लधंन है। इसके साथ ही हमने सार्वजनिक संपत्ति विरुपण कानून के तहत इस मामले में एफआईआर दर्ज करने की भी मांग की है।

कांग्रेस की शिकायत के बाद चुनाव आयोग ने इस मामले में जांच के आदेश दे दिये हैं।

Web Title: BJP Spokesperson sambit Patra accused the Gandhi family Congress dismissed

राजनीति से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे