दिवाली की छुट्टियों में घूमने के लिए बेस्ट हैं ये जगह, सिर्फ 8 हजार रुपये होंगे खर्च

By उस्मान | Published: November 2, 2018 04:17 PM2018-11-02T16:17:24+5:302018-11-04T16:17:22+5:30

Next

उदयपुर को सिटी ऑफ लेक्स यानी झीलों का शहर कहा जाता है. दिवाली पर घूमने के लिए उदयपुर काफी अच्छा ऑप्शन है. यहां कई खूबसूरत झीलें, महल और कई शानदार जगहें हैं, जो पर्यटकों का मन मोह लेती हैं. इसके अलावा यहां के बापू बाजार में आपको खाने की बेस्ट चीजें मिल सकती हैं.

उत्तराखंड में स्थित यह एक खूबसूरत हिल स्टेशन है. यहां पर पेड़ पौधों से ढके पहाड़, दिलकश मौसम, प्रकृति के खूबसूरत नजारे इस हिल स्टेशन को दूसरे हिल स्टेशन के मुकाबले काफी अलग और बेहतर बनाते हैं. दिल्ली वालों के लिए अपना वीकेंड स्पेंड करने के लिए ये बेहतरीन जगह है.

ये वेस्टर्न घाट के काफी करीब स्थित है. यहां पर सालभर में 5,618 मिलीमीटर बारिश होती है. महाबलेश्वर मुंबई से लगभग 270 किलोमीटर की दूरी पर है. मुंबई से यहां ड्राइव करके पहुंचने में कम से कम 5 घंटे का समय लगता है.

भंडारदरा, मुंबई के आस पास ही स्थित है. यहां आप खूबसूरत झरने, घने जंगल, झील औ प्रकृति के खूबसूरत नजारों का लुत्फ उठा सकते हैं. भंडारदरा में सबसे लोकप्रिय पर्यटन स्‍थल हैं विल्‍सन बांध, आर्थुर झील, रतनगढ़ किला, संधन वैली, अमृतेश्‍वर मंदिर आदि.

पश्चिम बंगाल में मौजूद संताली खोला के बारे में कम ही लोग जानते हैं. यह एक छोटा सा गांव है. यहां पर इंटरनेट जैसी कोई सुविधा नहीं है. यहां चारों तरफ हरियाली ही हरियाली दिखाई देती है.

ये हिल स्टेशन पश्चिम बंगाल के चुनिंदा सबसे खूबसूरत हिल स्टेशनों में शुमार किया जाता है. ये हिल स्टेशन समुद्र तल से लगभग 1500 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है. कुर्सियांग चाय पत्ति और राज-इरा बोर्डिंग स्कूल के लिए जाना जाता है.

आप अगर अपनी छुट्टियों को यादगार बनाना चाहते हैं या फिर प्रकृति की खूबसूरती को करीब से देखना चाहते हैं, तो मसिनागुड़ी जाने का प्लान कर सकते हैं. यहां चारों तरफ हरियाली की हरी चादर दिखाई देती है.