पर्सनल डेटा एकत्र करने में इंस्टाग्राम नंबर एक, जानें कौन कितना लेता है आपका डेटा, सावधान रहने की जरूरत

By सतीश कुमार सिंह | Published: March 23, 2021 08:20 PM2021-03-23T20:20:02+5:302021-03-23T20:20:02+5:30

Next

यदि आप इंस्टाग्राम और फेसबुक ऐप का उपयोग कर रहे हैं, तो आपको सावधान रहने की आवश्यकता है। ये ऐप तीसरे पक्ष की कंपनियों के साथ व्यक्तिगत डेटा साझा करने में सबसे आगे हैं।

इंस्टाग्राम ऐप अधिकांश उपयोगकर्ताओं के व्यक्तिगत डेटा को साझा करता है। क्लाउड स्टोरेज कंपनी pCloud ने यह जानकारी दी है। PCloud के अनुसार, इंस्टाग्राम ऐप उपयोगकर्ताओं के व्यक्तिगत डेटा का 79% तृतीय-पक्ष कंपनियों के साथ साझा करता है।

डेटा में खरीदारी की जानकारी, व्यक्तिगत डेटा और उपयोगकर्ताओं के ब्राउज़िंग इतिहास शामिल हैं। PCloud की एक रिपोर्ट के अनुसार, इंस्टाग्राम उपयोगकर्ताओं द्वारा एकत्र की गई जानकारी का 79% दूसरों के साथ साझा करता है। यानी पैसा कमाने के लिए आपका डेटा इंस्टाग्राम से बेचा जाता है।

इंस्टाग्राम खुद आपके 86 प्रतिशत डेटा का उपयोग करता है। इस डेटा का इस्तेमाल फेसबुक ग्रुप के उत्पादों को बेचने के लिए किया जाता है। इस डेटा के आधार पर, विज्ञापन आपको दिखाए जाते हैं। इंस्टाग्राम के बाद, फेसबुक ऐप डेटा शेयरिंग के मामले में दूसरे स्थान पर है।

56% उपयोगकर्ताओं का डेटा फेसबुक के माध्यम से तीसरे पक्ष की कंपनियों के साथ साझा किया जाता है। कंपनी अपने बाजार के लिए 86 प्रतिशत उपयोगकर्ताओं का उपयोग करती है। सिग्नल, क्लबहाउस और नेटफ्लिक्स जैसे ऐप के उपयोगकर्ता तीसरे पक्ष के साथ डेटा साझा नहीं करते हैं। ये ऐप यूजर्स के डेटा को मार्केट करता है।

pCloud ने ऐप स्टोर के नए गोपनीयता लेबल के आधार पर डेटा एकत्र किया। उनके शोध के अनुसार, इंस्टाग्राम और फेसबुक ऐप अधिकांश तृतीय पक्षों के साथ उपयोगकर्ता डेटा साझा करते हैं।

PCloud के अनुसार, सिग्नल, नेटफ्लिक्स, क्लबहाउस, स्काइप, माइक्रोसॉफ्ट टीम्स और Google क्लासरूम जैसे ऐप कोई भी उपयोगकर्ता डेटा एकत्र नहीं करते हैं। यह ऐप स्टोर में सबसे सुरक्षित ऐप में से एक है। इनका इस्तेमाल बिना किसी डर के यूजर्स कर सकते हैं।

केवल 2% उपयोगकर्ता BIGO, LIVE और लिके ऐप से व्यक्तिगत TEDA लेते हैं। ये सभी ऐप शीर्ष 20 सबसे सुरक्षित ऐप में शामिल हैं। लगभग 50 प्रतिशत उपयोगकर्ताओं का व्यक्तिगत डेटा लिंक्डइन और उबेर ईट्स द्वारा तीसरे पक्ष को भेजा जाता है।

डेटा की मदद से विज्ञापनों को शुरुआत में या वीडियो के बीच में दिखाया जाता है। ई-कॉमर्स कंपनी ईबे डेटा शेयरिंग के मामले में 5 वें स्थान पर है। कंपनी उपयोगकर्ताओं के 40 प्रतिशत डेटा को ट्रैक और बेचती है।

उपयोगकर्ताओं के डेटा को साझा नहीं करने में अमेज़न सबसे आगे है। अमेज़ॅन उपयोगकर्ताओं के डेटा को कम ट्रैक किया जाता है। अमेज़ॅन आपके विज्ञापनों के लिए अधिक डेटा एकत्र नहीं करता है।