Diwali 2020: दिवाली को लक्ष्मी पूजन में जरूर शामिल करें ये 10 चीजें, बरसेगी मां लक्ष्मी की कृपा

By संदीप दाहिमा | Published: November 13, 2020 08:20 PM2020-11-13T20:20:55+5:302020-11-14T06:26:32+5:30

Next

दिवाली को लक्ष्मी पूजन में दीपक, प्रसाद, कुमकुम और फल-फूल पूजा में जरूर शामिल करें।

दिवाली के दिन लक्ष्मी पूजा करते समय मिठाई के साथ खीर भी रखनी चाहिए। शास्त्रों के मुताबिक खीर लक्ष्मी का प्रिय व्यंजन है।

आम, पीपल और अशोक के नए कोमल पत्तों की माला को वंदनवार कहा जाता है। दिवाली के खास मौके पर इसे अपने घर के मुख्य द्वार पर बांधना चाहिए। ऐसा करने से घर में सकारात्मक ऊर्जा प्रवेश करती है।

लक्ष्मी माता का एक रूप गजलक्ष्मी भी है और इस रूप में वे ऐरावत हाथी पर सवार दिखाई देती हैं। लक्ष्मी के ऐरावत हाथी की प्रिय खाद्य-सामग्री ईख यानी गन्ना है। तो इसे पूजा की सामग्री में जरूर शामिल करें।

पीली कौड़ियां धन और श्री यानी लक्ष्मी की प्रतीक हैं इसलिए इसे पूजा की थाली में जरूर शामिल करें।

पूजा की सामग्री में पान का पत्ता रखने पर घर की शुद्धि होती है।

ज्वार यानी जवारे का पोखरा: दिवाली की पूजा के समय ज्वार का पोखरा रखने से धन में वृद्धि होती है, सभी देवी-देवताओं के साथ ही माता अन्नपूर्णा की कृपा भी प्राप्त होती है।

दिवाली को पूजा ही बल्कि हर पूजा के दौरान स्वस्तिक बनाना बेहद जरूरी होता है। स्वास्तिक की चार भुजाएं उत्तर, दक्षिण, पूर्व और पश्चिम चारों दिशाओं को दर्शाती हैं।

तिलक: पूजा करते समय तिलक लगाया जाता है ताकि मस्तिष्क में बुद्धि, ज्ञान और शांति का प्रसार हो।

चावल: पूजा के दौरान चावल का होने बेहद जरूरी होता है धार्मिक कार्यों में चावल एक धान के रूप में भी उपयोग किया जाता है। पूजा में चावल रखने के संबंध में एक मान्यता है।

लक्ष्मी-पूजन के बाद गुड़-बताशे का दान करने से धन में वृद्धि होती है। इसलिए पूजा करते समय गुड़-बताशे का होना बेहद जरूरी है।