राजस्थान मुख्यमंत्री की रेस में ये 4 नाम सबसे आगे, जानिए किसके सिर पर सजेगा ताज

By रुस्तम राणा | Published: December 4, 2023 02:42 PM2023-12-04T14:42:17+5:302023-12-04T14:45:54+5:30

Next

जयपुर: पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे, राजसमंद सांसद दीया कुमारी, केंद्रीय मंत्री और जोधपुर सांसद गजेंद्र सिंह शेखावत राजस्थान में प्रतिष्ठित मुख्यमंत्री पद की दौड़ में सबसे आगे हैं। भाजपा सूत्रों ने सोमवार को इसकी पुष्टि की है।

इस शीर्ष पद के लिए पसंदीदा चेहरों में गजेंद्र सिंह शेखावत का नाम पहले नंबर है। 2019 के लोकसभा चुनाव में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के बेटे वैभव को हराने के बाद गजेंद्र सिंह शेखावत भाजपा के चहेते बन गए।

इस प्रतिष्ठित पद के लिए दूसरी दौड़ में राजसमंद की सांसद दीया कुमारी हैं, जो पूर्ववर्ती जयपुर शाही परिवार से हैं। कुमारी पहले सवाई माधोपुर से विधायक थीं।  सूत्रों ने कहा कि वह एक साफ-सुथरी और करिश्माई चेहरा हैं जो आरएसएस की भी पसंदीदा पसंद हैं।

दो बार की सीएम और झालरापाटन विधायक वसुंधरा राजे शीर्ष पद के लिए एक और पसंद हैं। राजे के पास लगभग 45 भाजपा उम्मीदवार हैं जिनके लिए उन्होंने कुछ निर्दलीय उम्मीदवारों को प्रबंधित करने के अलावा टिकट दिलवाया। इसलिए, उनके शो का नेतृत्व करने की संभावना अधिक है।

अलवर के सांसद और तिजारा उम्मीदवार बाबा बालकनाथ भी सबसे आगे हैं क्योंकि वह एक मजबूत हिंदुत्व चेहरे का प्रतिनिधित्व करते हैं। 39 वर्षीय को 'राजस्थान का योगी' भी कहा जाता है। राजस्थान की राजनीति में लोकप्रिय नेता अहम भूमिका निभाते हैं।