Metro reopening: चल पड़ी मेट्रो, 169 दिन बाद सेवा बहाल, खिल उठे चेहरे, सुरक्षा अलर्ट, see pics

By सतीश कुमार सिंह | Published: September 7, 2020 03:58 PM2020-09-07T15:58:03+5:302020-09-07T15:58:03+5:30

Next

कोविड-19 महामारी के कारण पांच महीने से अधिक समय तक बंद रहने के बाद दिल्ली मेट्रो ने सोमवार को ‘येलो लाइन’ पर अपनी सीमित सेवाएं बहाल कीं। इस दौरान यात्री भरपूर सतर्कता बरतते नजर आए। ‘येलो लाइन’ दिल्ली के समयपुर बादली को गुड़गांव के हुडा सिटी सेंटर से जोड़ती है।

अधिकारी ने बताया कि प्रथम चरण में मेट्रो सुबह के वक्त चार घंटे, 7 बजे से 11 बजे तक और शाम को चार घंटे 4 से 8 बजे तक चलेगी। दिल्ली मेट्रो रेल निगम (डीएमआरसी) के एक अधिकारी ने बताया कि कड़ी सुरक्षा और दो गज की दूरी बनाए रखने के नियम का पालन करते हुए सेवाएं सुबह सात बजे बहाल की गईं।

पहली ट्रेनें समयपुर बादली से हुडा सिटी सेंटर के लिए और हुडा सिटी सेंटर से समयपुर बादली के लिए रवाना हुईं। डीएमआरसी ने हुडा सिटी सेंटर से रवाना हो रही पहली ट्रेन का वीडियो ट्विटर पर साझा किया। उसने लिखा, ‘‘ हम आ रहे हैं। हम 169 दिन से आपसे नहीं मिले। यात्रा जिम्मेदारी के साथ और अतिआवश्यक होने पर ही करें। ’’

अधिकारी ने बताया कि ‘येलो लाइन’ के किसी भी स्टेशन के निषिद्ध क्षेत्र में नहीं होने की वजह से कोई भी स्टेशन बंद नहीं है। दिन की शुरुआत में ‘येलो लाइन’ पर कश्मीरी गेट और हौज खास जैसे स्टेशनों पर यात्री मास्क पहने नजर आए। डीएमआरसी ने एक अन्य ट्वीट में कुछ यात्रियों की तस्वीरें साझा करते हुए लिखा, ‘‘ पांच महीने से अधिक समय बाद पहली यात्रा कर रहे लोगों के खुशहाल चेहरे।’’ दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने भी मेट्रो सेवाएं बहाल होने पर खुशी जाहिर की।

उन्होंने ट्वीट किया, ‘‘ मुझे ख़ुशी है कि आज से मेट्रो शुरू हो रही है। मेट्रो ने अच्छे इंतज़ाम किए हैं। हम सबको भी सावधानी बरतना चाहिए, कोई लापरवाही नहीं करनी चाहिए।’’ यात्रियों को तापमान की जांच और हाथ सैनेटाइज करने के बाद ही स्टेशन परिसर में जाने दिया जा रहा है। दिल्ली मेट्रो के कर्मचारी और केन्द्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल के जवान भी ‘फेस शील्ड’, मास्क और दस्ताने पहने दिखे।

गृह मंत्रालय ने हाल ही देश में चरणबद्ध तरीके से मेट्रो सेवाएं बहाल करने के लिए दिशा-निर्देश जारी किए थे, जिसके बाद दिल्ली मेट्रो रेल निगम (डीएमआरसी) ने कहा था कि वह सात से 12 सितम्बर के बीच तीन चरणों में सेवाएं बहाल करेगा।

डीएमआरसी के एक अधिकारी ने बताया कि इसके तहत, ‘येलो लाइन’ या ‘लाइन 2’ और ‘रैपिड मेट्रो’ की सेवाएं कुछ सीमित घंटों के लिए बहाल की गई हैं। कोविड-19 महामारी के कारण एनसीआर में मेट्रो सेवाएं 22 मार्च से बंद थीं। डीएमआरसी ने लोगों से अतिआवश्यक होने पर ही मेट्रो का इस्तेमाल करने की अपील की है।

डीएमआरसी ने यात्रियों से ‘आरोग्य सेतु’ एप का इस्तेमाल करने को भी कहा है। दिल्ली में मेट्रो सेवाएं ऐसे समय में बहाल की गई हैं, जब यहां एक दिन पहले कोविड-19 के 3,256 नए मामले सामने आए थे। कोरोना वायरस के यहां कुल 1.91 लाख मामले सामने आ चुके हैं।

हैदराबाद मेट्रो रेल लिमिटेड (एचएमआरएल) और एल एंड टी मेट्रो रेल (हैदराबाद) लिमिटेड के अधिकारियों ने कहा कि कॉरिडोर-1 (मियांपुर से एलबी नगर) पर ट्रेन सेवाएं फिर से शुरू कर दी गई हैं जबकि अन्य स्टेशनों पर चरणबद्ध तरीके से सेवाएं शुरू की जाएंगी।

कोविड-19 संबंधी सभी नियमों का पालन करते हुए सोमवार से नोएडा मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (एनएमआरसी) ने एक्वा लाइन पर मेट्रो ट्रेनों का परिचालन शुरू कर दिया। इस मार्ग के सभी 21 मेट्रो स्टेशनों पर सुरक्षा के सभी नियमों का पालन किया गया। हांलाकि पहले दिन यात्रियों की संख्या बहुत कम रही। इसकी मुख्य वजह कोविड-19 महामारी के कारण कड़े नियमों के साथ-साथ कोरोना वायरस संक्रमण का भय भी माना जा रहा है।

‘अनलॉक-4’ के तहत नोएडा-ग्रेटर नोएडा मार्ग पर मेट्रो परिचालन बहाल करते हुए सोमवार को सेक्टर-51 के मेट्रो स्टेशन से सुबह सात बजे पहली मेट्रो रेल का संचालन ग्रेटर नोएडा के लिए किया गया। एनएमआरसी मेट्रो सुरक्षा के अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक राम मोहन सिंह ने बताया कि एक्वा लाइन पर मेट्रो का संचालन 170 दिन बाद शुरू कर दिया गया। उन्होंने बताया कि कोविड-19 के सभी नियमों का पालन करते हुए सुबह सात से 11 बजे तक और शाम पांच से नौ बजे तक मेट्रो ट्रेनों का परिचालन होगा।

कोच्चि मेट्रो के एक प्रवक्ता ने कहा कि थाइकुडाम और अलुवा के बीच कोविड-19 दिशा-निर्देशों का पालन करते हुए सुबह सात बजे ट्रेन सेवाएं फिर से शुरू कर दी गईं। उन्होंने कहा कि ट्रेनें सुबह 7 से 9 बजे के बीच 10-10 मिनट के अंतराल पर चलेंगी। कोच्चि मेट्रो के एक अधिकारी ने बताया, ''भीड़भाड़ नहीं हुई। कोरोना वायरस के प्रसार से बचने के लिये पाबंदियों के साथ सेवाएं जारी हैं।''

दिल्ली मेट्रो ने यात्रियों के बीच भौतिक संपर्क कम से कम सुनिश्चित करने के वास्ते कई कदम उठाये हैं। मेट्रो ने इसके लिए स्वचालित थर्मल स्क्रीनिंग-सह-सैनेटाइजर डिस्पेंसर और ‘फुट पेडल संचालित लिफ्ट’ तैयार की हैं। मेट्रो कोच में बैठने और खड़े होते समय भी दूरी बनाए रखने को कहा गया है।

कोविड-19 महामारी के मद्देनजर लागू लॉकडाउन की वजह से पिछले पांच महीने से भी ज्यादा समय से बंद रहने के बाद सोमवार को शहर में मेट्रो रेल सेवा बहाल कर दी गई। अनलॉक 4.0 के तहत मेट्रो रेल सेवा पर्पल लाइन पर बायप्पानाहल्ली से सुबह आठ बजे मैसुरु रोड और मैसुरु रोड से बायप्पानाहल्ली के लिए शुरू हुई।