भारत का पहला 3डी आर्ट म्यूजियम, जहां लगता है तस्वीरें भी बोल उठेंगी

By हर्ष वर्धन मिश्रा | Published: December 6, 2018 01:46 PM2018-12-06T13:46:53+5:302018-12-06T13:46:53+5:30

Next

भारत का पहला 3डी म्यूजियम चेन्नई में स्थित इसकी शुरूआत सन् 2016 में हुई थी। अपने आप में नए कॉन्सेप्ट को संजोये इस आर्ट गैलेरी में आपको अलग-अलग तरह के आर्ट के नमूने दिखाई देंगे वो भी पूरे 3डी इफेक्ट के साथ।

आर्ट की बात करें तो आपको यहां सबसे पुरानी पेंटिंग मोनालिसा से लेकर मंकी और वेनिस के खूबसूरत दृश्य तक देखने को मिल जाएंगे जिनके साथ आप सेल्फी ले सकते हैं।

इस म्यूजियम का फंडा सिंपल है, अक्सर म्यूजियम में जाकर लोग बोर हो जाते हैं इसलिए इस म्यूजियम को कुछ इस तरह डिजाइन किया गया है कि जब तक आप इस पेंटिंग का हिस्सा ना बनें ये पेंटिंग अधूरी सी लगती है।

इस म्यूजियम में कुल 24 ऐसी पेंटिंग है जो 3डी तरीके से बनी हुई हैं। इन पेंटिंग्स को कंम्पलीट करने के लिए आपको पार्टिसिपेट करना ही होगा।

इस म्यूजियम में लगी सभी पेंटिंग्स से आप अपने आप इंटरेक्ट कर सकते हैं।

हर पेंटिंग के नीचे एक मार्क बना हुआ है जिसपर आपको खड़े होना है और उस मार्क पर दिए हुए इंस्ट्रक्शन के हिसाब से खड़े होना है। बस इसके बाद 3डी इफेक्ट के साथ फोटो या सेल्फी ले लेनी है।

आपको बता दें कि इन पेंटिंग्स को 2डी में ही बनाया जाता है मगर इसके बाद उसे 3 डी में तब्दील किया जाता है। 3डी में बदलने के लिए पेंटिंग की पर पड़ने वाली लाइट और परछाई पर खासा ध्यान दिया जाता है। ताकि वह पूरी तरह से 3डी इफेक्ट दे।

भारत के इस पहले 3डी आर्ट म्यूजियम में 40 लाख से ज्यादा फोटोज खींची जा चुकी हैं। रोजाना इस म्यूजियम में सैकड़ों सैलानी आते हैं जो इस रोमांचक तरीके को अपनाकर अपनी फोटो खिंचवाते हैं।