देव दीपावली महोत्सवः बनारस में 15 लाख दीयों से जगमगाए मां गंगा के घाट, देखें तस्वीरें

By सतीश कुमार सिंह | Published: November 30, 2020 07:47 PM2020-11-30T19:47:33+5:302020-11-30T19:54:10+5:30

Next

उत्तर प्रदेश के वाराणसी में देव दीपावली महोत्सव पर दीयों की रौशनी से जगमगाते घाट। अनुमान है कि 15 लाख दीये जलाए गए। 

लाखों द्वीपों से काशी के चौरासी घाटों का जगमग होना अद्भुत है। गंगा की लहरों को ये प्रकाश और भी आलौकिक बना रहा है। ऐसा लग रहा है जैसे आज पूर्णिमा पर देव दीपावली मनाती काशी, महादेव के माथे पर विराजमान चंद्रमा की तरह चमक रही है।

हिंदू कैलेंडर के कार्तिक महीने की पूर्णिमा को देव दीपावली मनाई जाती है, इस साल देव दीपावली गंगा नदी के दोनों किनारों पर लाखों दीप जलाकर मनाई जा रही है।

कार्तिक पूर्णिमा के दिन वाराणसी में देव दीपावली का आयोजन सदियों से होता चला आ रहा है, मान्यता है कि इस दिन देवताओं ने शिव की नगरी में दीपावली मनाई थी तब से इसे देव दीपावली कहा जाता है।

पीएम मोदी ने कहा कि हमारे लिए विरासत का मतलब है देश की धरोहर! जबकि कुछ लोगों के लिए विरासत का मतलब होता है, अपना परिवार और अपने परिवार का नाम। हमारे लिए विरासत का मतलब है हमारी संस्कृति, हमारी आस्था, हमारे मूल्य! उनके लिए विरासत का मतलब है अपनी प्रतिमाएं, अपने परिवार की तस्वीरें हैं।

कोरोना महामारी के दौरान प्रधानमंत्री पहली बार बनारस दौरे पर हैं, हालांकि वे पहले वर्चुअली तरीके से कई मौकों पर जुड़कर कार्यक्रमों में हिस्सा ले चुके हैं, प्रधानमंत्री के दौरे के लिए पवित्र शहर में सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं, सुरक्षा बलों की भारी तैनाती के अलावा, ड्रोन कैमरों का उपयोग किया जाएगा, स्थानीय लोगों द्वारा ड्रोन कैमरों के उपयोग पर प्रतिबंध लगा दिया गया है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि कोरोना काल ने भले ही बहुत कुछ बदल दिया है लेकिन काशी की ये ऊर्जा, काशी की ये भक्ति, ये शक्ति उसको थोड़े कोई बदल सकता है। 100 साल से भी पहले माता अन्नपूर्णा की जो मूर्ति काशी से चोरी हो गई थी, वो अब फिर वापस आ रही है। हमारे देवी-देवताओं की ये प्राचीन मूर्तियाँ, हमारी आस्था के प्रतीक के साथ-साथ हमारी अमूल्य विरासत भी है। 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि सीमा पर घुसपैठ की कोशिशे हो, विस्तारवादी ताकतों का दुस्साहस हो या फिर देश के भीतर देश को तोड़ने की कोशिश करने वाली साजिशे हों, भारत आज सबका मुंहतोड़ जवाब दे रहा है।

उत्तर प्रदेश CM योगी आदित्यनाथ, वाराणसी में देव दीपावली महोत्सव में कहा कि दुनिया के लगभग 200 देशों के राजदूतों को प्रयागराज की धरती पर आमंत्रित कराकर वैश्विक मंच पर कुंभ की इस परंपरा को स्थापित करके भारत की सांस्कृतिक मान्यता को एक नई उच्चाई देने का काम प्रधानमंत्री मोदी जी ने किया।