Diet Tips: रोज खाएं छोले, बीन्स और दाल जैसी ये 6 चीजें, इम्यूनिटी होगी मजबूत, फ्लू और इन्फेक्शन से होगा बचाव

By संदीप दाहिमा | Published: November 2, 2020 06:14 AM2020-11-02T06:14:28+5:302020-11-02T06:14:28+5:30

Next

छोला या चना भारतीय घरों में पाई जाने वाली सबसे आम चीज़ है। यह फलियां अच्छी मात्रा में जिंक से भरी होती हैं और इसमें प्रति 100 ग्राम 1.53 मिलीग्राम जिंक होता है। एक व्यक्ति को अपनी प्रतिरक्षा को बढ़ाने के लिए छोले खाने चाहिए।

मूंगफली सस्ती है और हेल्दी फूड है जिसमें भरपूर मात्रा में जिंक पाया जाता है। सर्दियों के मौसम में गुड़ के साथ मूंगफली खाने से आपकी इम्युनिटी बढ़ सकती है। आप अपने सलाद में मूंगफली को भी शामिल कर सकते हैं या इसे अलग से रख सकते हैं। स्वाद के लिए थोड़ा नमक छिड़कें।

इनमें भरपूर मात्रा में जिंक पाया जाता है। छोले, बीन्स और दाल जैसे खाद्य पदार्थ जिंक का अच्छा स्रोत हैं। सबसे बड़ी बात इनमें वे कैलोरी और फैट की मात्रा भी बहुत कम होती है। इसके अलावा इनमें प्रोटीन और फाइबर जैसे पोषक तत्व भी होते हैं।

काजू सबसे स्वादिष्ट नट्स में से एक है। यह जस्ता और आयरन, विटामिन के, विटामिन ए और फोलेट जैसे अन्य पोषक तत्वों से भरा होता है। 28 ग्राम काजू में 1।6 मिलीग्राम जिंक होता है और नियमित रूप से इनका सेवन करने से रक्तचाप के स्तर को बनाए रखने में मदद मिलती है।

तरबूज के बीज जिंक का सबसे अच्छा स्रोत हैं और इसमें पोटेशियम और आयरन जैसे अन्य सूक्ष्म पोषक तत्व होते हैं। स्वास्थ्य विशेषज्ञों का सुझाव है कि एक सप्ताह में 2-3 बार आधा चम्मच तरबूज के बीज लेने चाहिए।

कद्दू के बीज जिंक सहित अलग-अलग प्रकार के पोषक तत्वों से भरे होते हैं। ये बहुमुखी हैं और विभिन्न तरीकों से आपके आहार में जोड़ा जा सकता है। आयरन, मैग्नीशियम और कॉपर के अलावा, हरे बीज भी फाइटोएस्ट्रोजेन से समृद्ध होते हैं, पौधे में पाए जाने वाले यौगिक जो पोस्टमेनोपॉजल महिलाओं में अच्छे कोलेस्ट्रॉल के स्तर में सुधार करते हैं।