गर्मियों में बालों के लिए जावेद हबीब के आसान टिप्स आजमायें, जरूर होगा असर

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: April 28, 2019 07:26 AM2019-04-28T07:26:56+5:302019-04-28T07:26:56+5:30

Next

जिन लोगों का स्कैल्प ड्राई हो उन्हें इतनी दिक्कत नहीं होती, लेकिन ऑयली स्कैल्प वालों की दिक्कतें और भी बढ़ जाती हैं। ऐसे में आपको गर्मी के मौसम में अपने बालों को हेल्दी बनाए रखने के कुछ टिप्स को फॉलो करना चाहिए। एक अंग्रेजी मैगज़ीन को दिए अपने इंटरव्यू में महशूर हेयर स्टाइलिस्ट जावेद हबीब ने कुछ सवालों का जवाब दिया है। इसमें से कुछ जवाबों को टिप्स के रूप में हम यहां पेश करने जा रहे हैं। इन्हें फॉलो करें और गर्मी के मौसम में भी सॉफ्ट, सिल्की और खूबसूरत बाल पाएं।

1) धूप में कम निकलें: गर्मी में धूप को नजरअंदाज कर पाना नामुमकिन लगता है लेकिन जावेद हबीब की मानें तो हमें धूप में निकलने से बचना चाहिए। सूरज की तेज धूप और गर्मी से बालों तथा स्कैल्प का नेचुरल ऑइल सूखने लगता है जिस वजह से बाल जड़ से कमजोर हो जाते हैं और हेयर फॉल बढ़ जाता है। इसलिए जितना संभव हो सके उतना कम ही धूप में निकलें।

2) सिर ढककर निकलें: जब भी धूप में निकलने के लिए मजबूर हों तो सिर को ढककर ही निकलें। सिर ढकने से कम से कम सूरज की हानिकारक किरणें सीधा आपके बालों पर नहीं पड़ेंगी। सिर ढकने के लिए हैट या फिर कॉटन के कपड़े का इस्तेमाल करें। दोनों ही चीजें धूप और गर्म हवा के सीधे प्रभाव को रोकती हैं।

3) शॉर्ट हेयर स्टाइल: गर्मियों में शॉर्ट हेयर स्टाइल ही रखें। अधिक लंबे बाल रखने से बचें। क्योंकि शॉर्ट बालों को अधिक देखभाल की जरूरत नहीं पड़ती है। ये आसानी से मैनेज हो जाते हैं। लंबे बालों को अगर नजरअंदाज किया जाए तो प्रॉब्लम काफी बड़ी बन जाती है। मगर छोटे बाल हों तो उन्हें मैनेज करना आसान होता है।

4) ज्यादा हेयर वॉश ना करें: माना कि गर्मुयों में बालों में ऑइल ज्यादा आता है। इसके अलावा धूप से लौटने पर पसीने की वजह से भी प्रॉब्लम होती है। लेकिन फिर भी रोजाना हेयर वॉश करने से बचें। इससे स्कैल्प का आवश्यक ऑइल ही निकल जाएगा। यह नुकसानदेह साबित हो सकता है।

5) ऐसी कंघी का इस्तेमाल करें: गर्मियों में बालों के लिए बेस्ट शैम्पू, तेल, कंडीशनर तय करने के साथ यह भी सोचें कि बालों में किस तरह की कंघी का इस्तेमाल हो ताकि वे स्वस्थ रहें। जावेद हबीब के अनुसार गर्मियों में हमेशा बड़े दांतों वाली कंघी यूज करनी चाहिए। इसका कारण है कि गर्मियों में एक्स्ट्रा ऑइल और पसीने की वजह से बाल खींचने पर ज्यादा टूटते हैं। ऐसे में बड़े दांतों वाली कंघी बालों से आसानी से निकल जाएगी और कम बाल खींचेगी।