बर्थडे स्पेशल: 45 के हुए नवाजुद्दीन सिद्दीकी, इन 13 फिल्मों से दर्शकों के दिलों पर किया राज, हर किरदार रहा जबरदस्त

By ललित कुमार | Published: May 19, 2019 06:30 AM2019-05-19T06:30:55+5:302019-05-19T06:30:55+5:30

Next

19 मई 1974 को मुजफ्फरनगर के छोटे से गांव बुढ़ाना में जन्मे नवाजुद्दीन सिद्दीकी आज बॉलीवुड में अपनी अलग पहचान बना चुके हैं। छोटे रोल से शुरुआत करने से लेकर बॉलीवुड की फिल्मों में लीड तक सफर तय कर चुके नवाजुद्दीन आज अपनी एक्टिंग का लोहा बॉलीवुड में मनवा चुके हैं। तो आइए इस खास मौके पर देखते हैं उनकी 13 फिल्में जिनसे आज भी दर्शकों से दिलों पर करते हैं राज...

गैंग्स ऑफ वासेपुर (Gangs of Wasseypur): फैजल खान के किरदार में नजर आए नवाजुद्दीन सिद्दीकी को फैंस ने खूब पसंद किया था। इस फिल्म में उनके डायलॉग फैंस की जुबान पर थे। इस फिल्म में मनोज बाजपेयी, पीयूष मिश्रा, रिचा चड्ढा, हुमा कुरैशी, राजकुमार राव और तिग्मांशु धूलिया जैसे कई कलाकार मुख्य भूमिका में थे।

द लंचबॉक्स (The Lunchbox): रितेश बत्रा के निर्देशन में बनी इस फिल्म में नवाजुद्दीन एकदम अलग किरदार में दिखे थे। फिल्म में उनके साथ इरफान खान और निम्रत कौर लीड रोल थे।

किक (Kick): सलमान खान की इस फिल्म में नवाजुद्दीन भले ही विलेन के किरदार में दिखे हों, लेकिन उनकी एक्टिंग और स्टाइल ने सभी को अपना दीवाना बना दिया था।

बदलापुर (Badlapur): यह एक क्राइम थ्रिलर फिल्म थी जिसे श्रीराम राघवन ने डायरेक्ट किया था। लियाक के किरदार में नजर आए नवाजुद्दीन ने काफी बेहतरीन एक्टिंग की थी।

बजरंगी भाईजान (Bajrangi Bhaijaan): नवाजुद्दीन की यह सलमान खान के साथ किक के बाद दूसरी फिल्म थी जिसमे उन्होंने पाकिस्तानी संवाददाता (चाँद नवाब) का किरदार निभाया था।

मांझी: द माउंटेन मैन (Manjhi - The Mountain Man): दशरथ मांझी का किरदार निभाने वाले नवाजुद्दीन सिद्दीकी ने इस फिल्म फैंस को दिलों को जीत लिया था। केतन मेहता के निर्देशन में बनी इस फिल्म ने नवाजुद्दीन के किस्मत के तारों को और भी चमका दिया था।

रमन राघव 2.0 (Raman Raghav 2.0): इस फिल्म में नवाजुद्दीन रमन नाम के सीरियल किलर बने थे और उनका यह लुक काफी पॉपुलर भी हुआ था। फिल्म में उनके साथ विक्की कौशल भी लीड रोल में थे।

रईस (Raees): आईपीएस जयदीप अम्बालाल मजमूदार के किरदार में दिखे नवाजुद्दीन इस फिल्म में पहली बार शाहरुख खान के साथ कम किया था और अपनी दमदार एक्टिंग से शाहरुख को ही नहीं बल्कि दर्शकों की वाहवाही भी लूटी थी।

मॉम (Mom): इस फिल्म नवाजुद्दीन ने पहली बार श्रीदेवी के साथ काम किया था और फिल्म में उन्होंने दया शंकर कपूर (डीके) का किरदार निभाया था। फिल्म के निर्माता बोनी कपूर ने भी नवाजुद्दीन की काफी तारीफ की थी।

बाबूमोशाय बंदूकबाज (Babumoshai Bandookbaaz): कुशाण नंदी के निर्देशन में बनी इस फिल्म में नवाजुद्दीन ने एक कॉन्ट्रैक्ट किलर का किरदार निभाया था। मनोरंजन के हिसाब यह फिल्म भी नवाजुद्दीन की बेहतरीन फिल्मों में से एक है।

मंटो (Manto): निर्देशक नंदिता दास की इस फिल्म में नवाजुद्दीन ने सआदत हसन मंटो का किरदार अदा किया था और मीडिया ही नहीं दर्शकों ने भी इस फिल्म को असल मायने में बायोपिक बताया था।

ठाकरे (Thackeray): बाल ठाकरे के जीवन पर आधारित फिल्म ठाकरे में नवाजुद्दीन सिद्दीकी अपने किरदार को बड़ी ही शिद्दत से निभाया था और फिल्म को काफी पसंद किया गया था।

सेक्रेड गेम्स (Sacred Games):ऑनलाइन स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म नेटफ्लिक्स पर रिलीज हुई वेब सीरीज सेक्रेड गेम्स में गणेश गायतोंडे के किरदार में नजर आए नवाजुद्दीन की काफी सराहना हुई थी।